Controversial Films: कश्मीर और केरल का विवाद टला, अब इन फिल्मों पर लोगों की नजरें हुईं टेढ़ी!
Advertisement
trendingNow11756726

Controversial Films: कश्मीर और केरल का विवाद टला, अब इन फिल्मों पर लोगों की नजरें हुईं टेढ़ी!

72 Hoorain: कल मुंबई में फिल्म 72 हूरें का ट्रेलर लॉन्च (72 Hoorain Trailer) है. रिलीज की घोषणा के साथ फिल्म पर विवाद होने लगा था. यही स्थिति स्वातंत्र्यवीर सावरकर, इमरजेंसी और अमजेर 92 के फर्स्टलुक या घोषणाओं के साथ हुई. आगामी महीनों में आधा दर्जन से ज्यादा ऐसी फिल्में आएंगी, जिन पर विवाद की आशंका है. जानिए कौन-सी हैं वे फिल्में...

 

Controversial Films: कश्मीर और केरल का विवाद टला, अब इन फिल्मों पर लोगों की नजरें हुईं टेढ़ी!

Kangna Ranaut Film Emergency: बीते दो साल के अंदर द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) और द केरल स्टोरी (The Kerala Story) जैसी फिल्मों ने देश में बड़ा विवाद खड़ा किया. ये फिल्में सामाजिक या राजनीतिक मुद्दों पर बात करती हैं. लेकिन यह सिर्फ शुरुआत भर है. आने वाले समय में ऐसी और फिल्में आएंगी, जिन पर लोगों के बीच वैचारिक मतभेद तेज होने की आशंका है. कोई बिना शर्त फिल्म के पक्ष में नजर आएगा तो कोई फिल्म में दिखाई बातों को गलत बताएगा. पिछले दिनों रणदीप हुड्डा (Randeep Hooda) के निर्देशन में तैयार हो रही पहली फिल्म स्वातंत्र्यवीर सावरकर (Swatantryaveer Savarkar) के टीजर के साथ यह बात सामने आ चुकी है. नेशनल अवार्ड विनर डायरेक्टर संजय पूरन सिंह चौहान की फिल्म 72 हूरें (72 Hoorain) के फर्स्ट लुक पर ही काफी बहस हुई. कंगना रनौत (Kangna Ranaut) की इमरजेंसी (Emergency) पर भी लोग अपने-अपने ढंग से कमर कस रहे है. एक नजर आने वाली उन फिल्मों पर जिन पर विवादों के बादल मंडरा सकते हैं...

72 हूरें (72 Hoorain): फिल्म का ट्रेलर 28 जून को मुंबई में सुबह रिलीज होगा. निर्देशक संजय पूरन सिंह चौहान (Sanjay Pooran Singh Chouhan) की यह फिल्म इस्लामी आतंकियों के ब्रेनवॉश की कहानी सामने लाने का वादा करती है. फिल्म बताती है कि कैसे युवाओं को शहादत देने पर जन्नत में 72 हूरें मिलने की बात से बरगलाया जाता है. फिल्म डार्क ह्यूमर है. इसकी रिलीज की घोषणा के साथ पहले ही बहस शुरू हो चुकी है.

स्वतंत्र्यवीर सावरकर (Swatantryaveer Savarkar): फिल्म स्वतंत्रता सेनानी विनायक सावरकर की जिंदगी पर आधारित है. रणदीप हुड्डा (Randeep Hooda) सावरकर की भूमिका में हैं. लेकिन इस फिल्म के टीजर के बाद ही हुड्डा पर सावरकर की जिंदगी और विचारों को गलत तरीके से दिखाने के आरोप लगने लगे हैं. फिल्म साल के अंत तक रिलीज होगी. तय है कि सावरकर पर जोरदार बहस होगी.

इमरजेंसी (Emergency): 1975 में देश में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) द्वारा लगाए गए आपातकाल को भारतीय इतिहास (Indian History) का काला अध्याय कहा जात है. कंगना रनौत (Kangna Ranaut) अब इस पर फिल्म ला रही हैं. फिल्म का टीजर हाल में रिलीज हुआ है. फिल्म में अनुपम खेर जेपी की भूमिका में हैं. यह 24 नवंबर को रिलीज होगी.

गोधरा (Godhra): हाल ही में गोधरा नाम की फिल्म का टीजर लॉन्च हुआ है. यह फिल्म 2002 में गुजरात में हुए गोधरा दंगों पर आधारित है. बीते दशकों में काय पो चे!, फिराक और परजानिया जैसी फिल्में इन दंगों पर बन चुकी हैं. यह देखना दिचलस्प होगा कि वर्तमान राजनीतिक माहौल में इस फिल्म को कैसा रेस्पॉन्स मिलता है.

द इंडिया हाउस (The India House): द कश्मीर फाइल्स और कार्तिकेय 2 जैसी फिल्मों के निर्माता अभिषेक अग्रवाल द इंडियन हाउस बना रहे हैं. इस प्रोजेक्ट में साउथ सुपरस्टार राम चरण भी उनके साथ हैं. इसका टीजर हाल ही में रिलीज किया गया. इस कहानी का भी सीधा संबंध वीर सावरकर से है.

द वैक्सीन वार (The Vaccine War): द कश्मीर फाइल्स के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) की अगली फिल्म है, द वैक्सीन वार. फिल्म 2021 में कोविड 19 के खिलाफ भारत की लड़ाई और वैक्सीन की खोज की कहानी दिखाएगी.

टीपू सुल्तान (Tipu Sultan): पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की बायोपिक के निर्माता संदीप सिंह टीपू सुल्तान पर फिल्म ला रहे हैं. इसके पोस्टर में टीपू का चेहरा काला कर दिया गया है. तय है कि इसकी रिलीज के समय टीपू के समर्थक और विरोधी आमने-सामने होंगे.

अजमेर 92 (Ajmer 92): यह फिल्म 1992 में अजमेर में सौ से ज्यादा लड़कियों के साथ वीभत्स ब्लैकमेल और बलात्कार मामले पर आधारित है. इसके निर्देशन हैं पुष्पेंद्र सिंह. फिल्म की घोषणा के साथ ही इस पर रोक लगाने की मांग उठने लगी है.

Trending news