आखिर टूथपिक के पीछे क्यों बना होता है स्‍क्रू जैसा डिजाइन? जानें, इसके पीछे का लॉजिक
Advertisement

आखिर टूथपिक के पीछे क्यों बना होता है स्‍क्रू जैसा डिजाइन? जानें, इसके पीछे का लॉजिक

Correct Use of Toothpick: टूथपिक (Toothpick) के बनने की कहानी भी काफी दिलचस्प है. इसके अलावा टूथपिक के पीछे बना डिजाइन भी काफी सोंच समझकर बनाया गया है. क्या आप जानते हैं कि टूथपिक के पीछे ऐसा डिजाइन बनाने की क्या वजह है?

आखिर टूथपिक के पीछे क्यों बना होता है स्‍क्रू जैसा डिजाइन? जानें, इसके पीछे का लॉजिक

Correct Use of Toothpick: ब्रेकफास्ट हो या लंच हो या फिर डिनर बहुत से लोगों खाना खाने के बाद दांतों की सफाई के लिए टूथपिक (Toothpick) का इस्तेमाल करते हैं. टूथपिक  के बगैर ऐसे लोगों का नहीं चलता है. दरअसल, टूथपिक के बनने की कहानी भी काफी दिलचस्प है. इसके अलावा टूथपिक के पीछे बना डिजाइन भी काफी सोंच समझकर बनाया गया है. क्या आप जानते हैं कि टूथपिक के पीछे ऐसा डिजाइन बनाने की क्या वजह है? अगर नहीं, तो बता दें कि इसका डिजाइन सिर्फ डिजाइन नहीं है बल्कि इसका इस्तेमाल टूथपिक के यूज करने के बाद किया जाता है. आम तौर पर इससे जुड़ा फैक्ट उन लोगों को भी नहीं पता हैं, जो अक्सर इसे जेब में रखकर चलते है.

fallback

डाइनिंग टेबल के तौरतरीकों से भी जुड़ा है मामला 
अगर आप भी टूथपिक का इस्तेमाल करते हों तो कभी न कभी आपका ध्यान उसके पीछे के हिस्से, के डिजाइन पर जरूर गया होगा. यहां सवाल ये है कि आखिर उसका डिजाइन इस तरह क्यों बनाया गया है. हम आपको इसका जवाब बताएं इससे पहले ये जानिए कि ये डिजाइन डाइनिंग टेबल पर बैठने के तौरतरीकों (Dinner Table Etiquette) से भी जुड़ा हुआ है.

सड़क किनारे लगे पेड़ों पर आखिर क्यों किया जाता है सफेद पेंट, जानें इसके पीछे की साइंटिफिक वजह

fallback

इसलिए बनाया गया ऐसा डिजाइन
अगर आप टूथपिक का सही इस्तेमाल करना चाहते हैं तो बताते चलें कि टूथपिक के पीछे बना डिजाइन एक होल्डर की तरह काम करता है. अगर आप खाना खाने के बाद टूथपिक का इस्तेमाल करते हैं, तो ध्यान रखें कि टूथपिक के इस्तेमाल करने के बाद आप उसके पीछे बने रिंग से उसे तोड़ कर टेबल पर रखें और रिंग के बीच खाली जगह पर अपनी इस्तेमाल की गई टूथपिक रख दें. 

दांतों की सेहत से जुड़ा है मामला
टूथपिक को इस्तेमाल करने के बाद इस तरह से रखने का एक फायदा ये भी होता है कि जब आप टूथपिक के पीछे के हिस्से को तोड़ देते हैं, तो उससे पता चल जाता है कि टेबल पर रखी टूथपिक इस्तेमाल की हुई है. ऐसा होने के पीछे एक लॉजिक ये भी है क्योंकि आप किसी और के द्वारा इस्तेमाल की गई टूथपिक का यूज ना करें. क्योंकि अगर किसी शख्स को पायरिया जैसी दांतों की गंभीर बीमारी है तो उसके द्वारा इस्तेमाल की गई टूथपिक यूज करने से आप भी दांत की किसी बीमारी या परेशानी का शिकार हो सकते हैं.

Trending news