आखिर पढ़ते समय क्यों आती है हमें नींद? जानें क्या है इसके पीछे की साइंटिफिक वजह
Advertisement

आखिर पढ़ते समय क्यों आती है हमें नींद? जानें क्या है इसके पीछे की साइंटिफिक वजह

Why do we Feel Sleepy While Studying: स्टूडेंट्स को पढ़ते समय हमेशा कुर्सी टेबल का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके अलावा स्टूडेंट्स पढ़ाई करने से पहले हमेशा हल्का खाना खाएं.

आखिर पढ़ते समय क्यों आती है हमें नींद? जानें क्या है इसके पीछे की साइंटिफिक वजह

Why do we Feel Sleepy While Studying: अक्सर देखा गया है कि कुछ लोगों को बहुत ज्यादा नींद आती है, तो कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो नींद ना आने को लेकर परेशान रहते हैं. लेकिन जब किसी इंसान के हाथों में किताब थमा दी जाए, तो ऐसे में उस इंसान को भी नींद आने लगती है, जो नींद ना आने को लेकर परेशान रहते हैं. बच्चे अक्सर कहते हैं कि वे जैसे ही पढ़ाई करने बैठते हैं, वैसे ही उनकी काफी ज्यादा नींद आने लगती है, लेकिन खेलते हुए या कोई और काम करते हुए उनके साथ ऐसा नहीं होता है. ऐसे अक्सर आपके साथ भी होता होगा, लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि आखिर ऐसा क्यों होता है. क्यों हाथ में किताब लेते ही आखों में नींद भर जाती है? अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की साइंटिफिक वजह के बारे में बताते हैं.

तो इस कारण आती है पढ़ते समय नींद
सबसे पहले बता दें कि पढ़ते समय नींद का आना आपकी याददाश्त के लिए काफी हानिकारक है. बाकी बात करें इसके पीछे छिपे साइंटिफिक वजह की, तो बता दें कि पढ़ते वक्त सबसे ज्यादा दबाव हमारी आंखों पर ही पड़ता है. वहीं, हमारा दिमाग एक कंप्यूटर की तरह सारा डेटा स्टोर करता है. इतने दबाव के कारण ही हमारी आंखें और हमारा दिमाग आराम की डिमांड करते हैं, जिस कारण पढ़ते समय हमें नींद आती है. 

इस जगह को बनाएं पढ़ने का स्थान
वहीं, इस कंडीशन से निपटने के लिए जरूरी है कि आप अच्छी रोशनी में पढ़ाई करें. हमेशा पढ़ते समय इस बात का ख्याल रखें कि जहां बैठकर आप पढ़ रहे हैं, वहां बाहर की हवा और रोशनी दोनों आ सके. इससे आपका दिमाग और शरीर दोनों ही तरोताजा रहेंगे और आपको पढ़ते समय नींद भी नहीं आएगी.

ये हैं नींद आने की एक और वजह
इसके अलावा नींद आने की एक वजह यह भी है कि ज्यादातर छात्र बेड पर बैठकर या लेटकर पढ़ते हैं. ऐसे में आपका शरीर आराम की मुद्रा में चला जाता है और केवल आपकी आंखें और आपका दिमाग ही काम कर रहा होता है. वहीं जब धीरे-धीरे शरीर पूरी तरह से रिलैक्स हो जाता है, तो आपको नींद आने लगती है. 

कुर्सी टेबल का करें इस्तेमाल, खाएं हल्का खाना
इसलिए कहा जाता है कि स्टूडेंट्स को पढ़ते समय कुर्सी टेबल का इस्तेमाल करना चाहिए. कुर्सी पर बैठकर पढ़ने से आलस नहीं आता है. इसके अलावा छात्रों को पढ़ाई करने से पहले हल्का खाना खाना चाहिए, ताकि पढ़ते समय शरीर में किसी भी प्रकार की सुस्ती ना आए.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news