Knowledge Section: जानें, कहां से आया Gold Digger शब्द, क्यों महिलाओं के लिए ही किया जाता है इस्तेमाल और क्या कहती है Oxford Dictionary
Advertisement

Knowledge Section: जानें, कहां से आया Gold Digger शब्द, क्यों महिलाओं के लिए ही किया जाता है इस्तेमाल और क्या कहती है Oxford Dictionary

Knowledge Section: गोल्ड डिगर शब्द पहली बार 1911 में पब्लिश हुआ था. अमेरिकी उपन्यासकार रेक्स बीच (Rex Beach) ने पहली बार अपनी किताब The Ne'er-Do-Well में Gold Digger शब्द का इस्तेमाल किया था. इसके बाद 1915 में वर्जिनिया ब्रुक्स (Virginia Brooks) ने My Battles with Vice में इस शब्द का इस्तेमाल किया. 

Knowledge Section: जानें, कहां से आया Gold Digger शब्द, क्यों महिलाओं के लिए ही किया जाता है इस्तेमाल और क्या कहती है Oxford Dictionary

Knowledge Section: हाल ही में बॉलिवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन IPL के फाउंडर ललित मोदी के साथ रिलेशनशिप को लेकर चर्चा में हैं. लोग इनके रिलेशनशिप को लेकर तरह-तरह की बातें भी कर रहे हैं. नेटिजेन्स सुष्मिता को "गोल्ड डिगर" (Gold Digger) कह कर ट्रोल कर रहे हैं. उनको लेकर कई तरह के मीम्स भी वायरल हो रहे हैं. लोग सुष्मिता को गोल्ड डिगर कहते हुए इसलिए ट्रोल कर रहे हैं, क्योंकि उनका मानना है कि वो ललित मोदी से साथ केवल पैसों के लिए रिलेशनशिप में आई हैं. हालांकि, आज हम इस बात पर गौर करेंगे कि ये "गोल्ड डिगर" (Gold Digger) शब्द कहां से आया और इसका वास्तव में क्या मतलब है. इसके अलावा हम यह भी जानेंगे कि यह शब्द केवल महिलाओं के लिए ही क्यों इस्तेमाल किया जाता है.

किसे कहा जाता है Gold Digger? 
दरअसल, गोल्ड डिगर शब्द का इस्तेमाल 20वीं सदी में ही किया जाने लगा था. 20वीं सदी की शुरुआत में लोग इस शब्द का इस्तेमाल सेक्स वर्कर्स यानी यौनकर्मियों के लिए किया करते थे. गोल्ड डिगर शब्द खासकर वैसी महिलाओं के लिए इस्तेमाल किया जाता था, जो पैसों के लिए यौन संबंध बनाया करती थीं.

जानें, गोल्ड डिगर का शाब्दिक अर्थ? 
अगर आप Gold Digger का शाब्दिक अर्थ निकालेंगे तो ये कुछ इस प्रकार होगा. गोल्ड (Gold) का मतलब होता है सोना और डिगर (Digger) का मतलब होता है 'खोदने वाला' यानी खुदाई करने वाला. ऐसे में इस शब्द का अर्थ होगा सोने की खुदाई करने वाला. हालांकि, इस शब्द का इस्तेमाल वास्तव में उन महिलाओं के लिए किया जाने लगा, जिन पर पैसों के लिए अमीरों साथ रिलेशनशिप बनाने या उनके साथ शादी करने के आरोप लगते रहे हों.

आखिर रेलवे ट्रैक पर क्‍यों डाले जाते हैं नुकीले पत्‍थर, बारिश में क्यों नहीं डूबता रेलवे ट्रैक, जानिए क्‍या है इसके पीछे विज्ञान

यह शब्द पहली बार 1911 में पब्लिश हुआ था. अमेरिकी उपन्यासकार रेक्स बीच (Rex Beach) ने पहली बार अपनी किताब The Ne'er-Do-Well में Gold Digger शब्द का इस्तेमाल किया था. इसके बाद 1915 में वर्जिनिया ब्रुक्स (Virginia Brooks) ने My Battles with Vice में इस शब्द का इस्तेमाल किया.

गोल्ड डिगर शब्द को लेकर क्या कहती है Oxford Dictionary? 
ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी के अनुसार "गोल्ड डिगर" शब्द का इस्तेमाल उन महिलाओं के लिए किया जाता है, जो सामाज में अपना एक स्तर (Standard) बनाए रखने के लिए किसी अमीर शख्‍स से शादी करती हैं.

अमेरिकी नाटककार Avery Hopwood ने 1919 में The Gold Diggers नाम से एक नाटक लिखा था. उस नाटक को पढ़ने के बाद से ही महिलाओं के लिए यह शब्द और ज्यादा इस्तेमाल किया जाने लगा. 20वीं सदी में ही पेगी हॉपकिंस जॉयस नाम की एक शो गर्ल थी, जिन्होंने करोड़पति लोगों से शादी की और फिर तलाक ले लिया. वहीं, धीरे-धीरे नाटकों और फिल्मों में अक्सर महिला किरदारों के चरित्र को गोल्ड डिगर की तरह भी पेश किया जाने लगा. इसी कारण पुरुषप्रधान समाज में खासकर महिलाओं को गोल्ड डिगर कहा जाने लगा.

Trending news