Teacher's Day Special: कलयुग के वो द्रोणाचार्य, जिन्होंने बदल दिया भारत का पूरा Education System
Advertisement

Teacher's Day Special: कलयुग के वो द्रोणाचार्य, जिन्होंने बदल दिया भारत का पूरा Education System

Teacher's Day Special Story: टीचर्स डे (Teacher's Day) के इस मौके पर आज हम आपको देश के ऐसे 5 टीचर्स के बारे में बचाएंगे, जिन्हें कलयुग का द्रोणाचार्य कहा जाता है. यह टीचर्स ना केवल छात्रों को शिक्षा देते हैं बल्कि उनकी बड़ी से बड़ी समस्या को चुटकी में सुलझाकर जीवन में बड़े मुकाम हासिल करने के लिए मोटिवेट भी करते हैं.

Teacher's Day Special: कलयुग के वो द्रोणाचार्य, जिन्होंने बदल दिया भारत का पूरा Education System

Teacher's Day Special Story: आज पूरा देश में भारत के पहले उप-राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) के जन्मदिवस के अवसर पर टीचर्स डे (Teacher's Day) मनाया जा रहा है. राधाकृष्णन जी कहते थे कि साल भर में एक दिन शिक्षकों के लिए भी होना चाहिए, जिस दिन उनका सम्मान किया जाए और उनके कार्यों की सराहना की जाए. इसलिए हर साल 05 सितंबर को देश भर में शिक्षकों को सम्मान देने के लिए टीचर्स डे मनाया जाता है. ऐसे में इस मौके पर आज हम आपको देश के ऐसे 5 टीचर्स के बारे में बचाएंगे, जिन्हें कलयुग का द्रोणाचार्य कहा जाता है. यह टीचर्स ना केवल छात्रों को शिक्षा देते हैं बल्कि उनकी बड़ी से बड़ी समस्या को चुटकी में सुलझाकर जीवन में बड़े मुकाम हासिल करने के लिए मोटिवेट भी करते हैं. इनके पढ़ाने का स्टाइट इतना बेहतरीन है कि इनके एक भी लेक्चर छात्र मिस करना पसंद नहीं करते और इसी कारण इनके प्रत्येक लेक्चर पर करोड़ों में व्यूज आते हैं.

fallback

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति (Dr. Vikas Divyakriti)
सबसे पहले बात करते हैं डॉ. विकास दिव्यकीर्ति (Dr. Vikas Divyakriti) की, जो दिल्ली में स्थित Drishti IAS coaching के फाउंडर हैं. आज देश-विदेश में शायद ही ऐसा कोई छात्र होगा जो विकास सर को नहीं जानता होगा. यूपीएससी (UPSC) से लेकर अन्य कॉम्पटेटिव एग्जाम्स की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए डॉ. विकास दिव्यकीर्ति किसी हीरो व रोल मॉडल से कम नहीं हैं. इनके पढ़ाने का अंदाज छात्रों को बेहद पसंद आता है. इसके आलावा वे छात्रों को मोटिवेट करने और उसकी परेशानियों को हल करने का काम भी बखूबी करते हैं. देश भर के विभिन्न राज्यों से छात्र अपनी समस्या लेकर इनके पास आते हैं और विकास सर उनकी कठिन से कठिन समस्या का हल बड़ी ही आसानी से दे देते हैं. इनके पढ़ाने का सरल, सहज और सटीक अंदाज छात्रों को बहुत पसंद आता है. विकास सर के विडियोज भी ऑनलाइन खूब देखे जाते हैं. बता दें कि विकास दिव्यकीर्ती सर ने मात्र 22 साल की उम्र में अपने पहले अटेम्प्ट में ही यूपीएससी की परीक्षा पास कर 384वीं रैंक हासिल की थी. 

fallback

अवध प्रताप ओझा (Awadh Pratap Ojha)
देश भर में अवध ओझा ( Awadh Ojha) सर का भी अपना ही जलवा है. अवध प्रताप ओझा एक करियर काउंसल और टीचर होने के साथ-साथ एक मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं. अवध ओझा सर ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है और वे IQRA IAS Coaching के संस्थापक भी हैं. करीब पिछले 15 साल से ओझा सर सिविल सर्विसेज के छात्रों को कोचिंग दे रहे हैं. यह अपनी मोटिवेशनल स्पीच के लिए बेहद चर्चा में रहते हैं. इनकी मोटिवेशनल स्पीच सुनने से कई छात्रों का मनोबल इतना बढ़ा कि उन्होंने यूपीएससी का एग्जाम तक क्रैक डाला. बता दें कि अवध ओझा सर ऑल इंडिया पहली रैंक पाने वाली और हमेशा सुर्खियों में रहने वाली आईएएस ऑफिसर टीना डाबी के भी मेंटर हैं. इसके अलावा ओझा सर खुद से भी कई आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों की पढ़ाई का खर्च भी उठाते हैं. वहीं ओझा सर भी कॉम्पटेटिव एग्जाम्स की तैयारी कर रहे छात्रों में काफी फेमस हैं.

fallback

आनंद कुमार (Anand Kumar)
अब बात करते हैं बिहार में स्थित सुपर 30 (Super 30) के फाउंडर आनंद कुमार (Anand Kumar) की जो ऐसे पहले शिक्षक हैं, जिन्होंने बच्चों को सपने दिखाना और उसे पूरा करना सिखाया है. बता दें कि आनंद कुमार आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को IIT में दाखिले के लिए JEE Mains और JEE Advance की फ्री कोचिंग देते हैं. उनका रिकॉर्ड रहा है कि उनके कोचिंग में पढ़ने वाले सभी बच्चे हर साल JEE का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर IIT तक पहुंचते हैं. आनंद कुमार एक बेहतरीन मैथ्स टीचर हैं और वे बच्चों की काबिलियत को अच्छी तरह समझते हैं और यही कारण हैं कि आज तक देश विदेश में उनके पढ़ाए बच्चे उनका और देश का नाम रोशन कर रहे हैं. आनंद सर को कई राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय सम्मान से भी सम्मानित किया गया है और उन पर 'सुपर 30' के नाम से ही एक फिल्म भी बनाई जा चुकी है. 

fallback

खान सर (Khan Sir)
बिहार की राजधानी पटना में ऑनलाइन क्लासेस चलाने वाले खान सर (Khan Sir) भी आजकल देश भर में सबसे लोकप्रिय और वर्चुअल टीचर्स में से एक हैं. खान सर ने शिक्षा के क्षेत्र में एक ऐसी लौ जलाई है, जो पूरे देश को रौशन कर रही है. कोरोना के समय भी उन्होंने छात्रों को पढ़ाना जारी रखा. इसके लिए उन्होंने ऑनलाइन मोड का सहारा लिया, जिसके परिणामस्वरूप उनके ऑनलाइन वीडियोज देश भर में सबसे ज्यादा देखे गए. बता दें कि खान सर एक यूट्यूब चैनल पर ऑनलाइन कोचिंग क्लासेज चलाते हैं. उनके चैनल का नाम Khan GS Research Centre है. हालांकि, वे ऑफलाइन भी छात्रों को पढ़ाते हैं. छात्रों को उनके पढ़ाने का अंदाज और उनके समझाने का ढ़ंग बेहद पसंद आता है. वह किसी उदाहरण के जरिए मुश्किल से मुश्किल सवाल को बड़ी ही आसानी से समझा देते हैं.

fallback

अलख पांडे (Alakh Pandey)
हाल ही में फेसम हुए और देश के युनिकॉर्न में जगह बनाने वाले Physics Wallah के नाम से फेमस अलख पांडे सर (Alakh Pandey) आजकल देश भर में खूब छाए हुए हैं. साइंस स्ट्रीम व इंजीनियरिंग के छात्रों के दिल में तो उन्होंने अपनी एक खास जगह बना ली है. बता दें यूपी के प्रयागराज जिले के रहने वाले अलख पांडे ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म 'फिजिक्स वालाह' के फाउंडर हैं. वे यूट्यूब पर स्टडी मटीरियल से जुड़े वीडियोज बनाकर शेयर करते हैं. हालांकि, वे इससे पहले कई कोचिंग इंस्टीट्यूट में कक्षा 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्रों को फिजिक्स और केमिस्ट्री पढ़ाते थे लेकिन अब वे अपनी ऑनलाइन क्लासेस चलाने के बाद आईआईटी (IIT), जेईई मेन्स (JEE Mains), जेईई एडवांस (JEE Advanced), नीट (NEET) और मेडिकल (Medical) की तैयारी भी कराते हैं. उनके पढ़ाने से साइंस के मुश्किल से मुश्किल कॉन्सेप्ट भी छात्रों को बड़ी ही आसानी से समझ में आ जाते हैं.

Trending news