Success Tips: सोशल मीडिया पर घंटों एक्टिव रहने वाली इस CBSE Topper ने दिया सफलता का मूलमंत्र, जो है सभी के काम का
Advertisement

Success Tips: सोशल मीडिया पर घंटों एक्टिव रहने वाली इस CBSE Topper ने दिया सफलता का मूलमंत्र, जो है सभी के काम का

CBSE Board Topper Tips: आस्था ने बिना कोचिंग के 12वीं की बोर्ड परीक्षा में टॉप किया है. उनकी सफलता किसी भी बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले छात्रों के लिए चर्चा का विषय है. उन्होंने बोर्ड परीक्षा में टॉप करने का मूलमंत्र बताया और स्टूडेंट्स को कुछ खास टिप्स दिए हैं. 

Success Tips: सोशल मीडिया पर घंटों एक्टिव रहने वाली इस CBSE Topper ने दिया सफलता का मूलमंत्र, जो है सभी के काम का

CBSE Board 12th Topper Tips: स्मार्ट वर्क और कड़ी मेहनत से अपने नाम का परचम लहराया है उत्तर प्रदेश की आस्था मिश्रा ने. बता दें कि गाजियाबाद के इंदिरापुरम की रहने वाली आस्था ने सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा (CBSE Board Exam 2023) में 99.4 फीसदी नंबर हासिल कर पूरे जिले का नाम रोशन किया है. हालांकि, बोर्ड ने इस बार भी टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं की है, लेकिन स्कूलों ने टॉपर्स की लिस्ट जारी की है. सीबीएसई 12वीं टॉपर आस्था मिश्रा (CBSE Board Class 12th Topper) ने ऐसा काम किया है, जिसके बारे में सोच पाना भी मुश्किल है.

उनकी कहानी दूसरे स्टूडेंट्स को प्ररित करने वाली है. जो स्टूडेंट्स पास होकर इस बार 10वीं और 12वीं कक्षा में जाएंगे उनके लिए बोर्ड परीक्षा में सफलता पाने का मूलमंत्र दिया है आस्था ने. आस्था ने यह भी साबित कर दिया कि मायने नहीं रखता कि आप कितनी देर पढ़ते हैं, बल्कि यह ज्यादा जरूरी है कि आप कितने एकाग्रचित्त (Concentrate) होकर पढ़ाई करते हैं.

बिना कोचिंग के टॉपर्स लिस्ट में बनाई जगह
आस्था आगे चलकर वकालत चाहती हैं. उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय टीचर्स और पेरेंट्स को दिया. बता दें आस्था ने अर्थशास्त्र में 99, सोशोलॉजी में 100, इंग्लिश में 99, इतिहास में 99 और राजनीतिक विज्ञान में 98 मार्क्स हासिल किए हैं.  सबसे हैरानी वाली बात यह है कि उन्होंने बगैर कोचिंग जाए ये मुकाम हासिल किया है. मीडिया को दिए इंटरव्यू में आस्था ने साफ कहा कि वो ट्यूशन कल्चर के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन छात्रों सेल्फ स्टडी पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. आस्था ने एनसीईआरटी बुक्स से ही पूरी पढ़ाई की. 

सोशल मीडिया से नहीं बनाई दूरी
आस्था ने यह भी बताया कि वो सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं. हालांकि, बोर्ड एग्जाम के दौरान उन्होंने ज्यादातर सोशल मीडिया से दूरी बनाए रखा. उन्होंने बताया कि  एग्जाम के दौरान अक्सर फोन कॉल या गूगल मीट के जरिए स्कूल के टीचर्स उसे डाउट क्लियर किया करते थे.

ऐसे करें बोर्ड की परीक्षा की तैयारी
आस्था ने दिए एग्जाम में अच्छे मार्क्स हासिल करने के टिप्स-
बोर्ड परीक्षा से पहले स्कूल स्तर पर होने वाले मॉक टेस्ट, प्रीबोर्ड और अन्य परीक्षाओं को सीरियस लें.
इनकी तैयारी भी ठीक बोर्ड परीक्षा की तरह करें, जिससे बोर्ड परीक्षा की तैयारी काफी अच्छी हो जाती है.
आस्था ने कहा कि आर्ट्स के छात्रों के लिए निर्भर करता है कि वो कितनी देर पढ़ते हैं. 
आस्था ने छात्रों को सलाह दी कि अच्छे मार्क्स लाने हैं तो सिर्फ एनसीईआरटी बुक को अच्छी तरह पढ़ लें.
ट्यूशन की जरूरत साइंस और कॉमर्स के छात्रों को ज्यादा होती हैं, आर्ट्स के छात्रों के लिए सेल्फ स्टडी मायने रखती है

Trending news