समंदर के बीच है दुनिया का सबसे छोटा देश, जहां रहते हैं आधा सैकड़ा से भी कम लोग, बिना वीजा नहीं मिलेगी एंट्री
Advertisement
trendingNow11993056

समंदर के बीच है दुनिया का सबसे छोटा देश, जहां रहते हैं आधा सैकड़ा से भी कम लोग, बिना वीजा नहीं मिलेगी एंट्री

भारत के गांवों में ही नहीं फैमिली में भी जॉइंट फैमिली में लोग रहते हैं. आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बता रहे हैं, जहां 50 से भी कम लोग रहते हैं, लेकन वीजा लेने के बाद ही आप इस देश में जा सकते हैं. 

समंदर के बीच है दुनिया का सबसे छोटा देश, जहां रहते हैं आधा सैकड़ा से भी कम लोग, बिना वीजा नहीं मिलेगी एंट्री

Smallest country of World: हम दुनिया के छोटे-बड़े देशों के बारे में बहुत कुछ जानते हैं. विश्व के अलग-अलग देशों के बारे में जानना और उन्हें एक्सप्लोर करने के शौकीनों की कमी नहीं है. इसमें भी भारत एक ऐसा देश है, जहां विभिन्नता में भी एकता देखी जा सकती है.

हमारी संस्कृति बहुत अलग और अनोखी है. यहां लोग आपस में मिलकर रहना पसंद करते हैं. यहां पर लोग अपने भरे-पूरे परिवार के साथ रहते हैं. वहीं, ग्रामीण इलाकों की बात करें तो एक ही घर में 20-35 लोग एक साथ रहते हैं. 

वहीं, किसी गेदरिंग में जब पूरा परिवार एक जगह जमा होता है तो घर के सदस्यों की संख्या ही 30 से ऊपर चली जाती है. वहीं, दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां की कुल आबादी 30 से भी कम है. इतना ही नहीं इस देश में जाने के लिए आपको वीजा लगेगा. चलिए जानते हैं इस अनोखे देश की कहानी...

यहां जानिए इस देश के बारे में
नॉर्थ सी में स्थित इस देश का नाम सीलैंड है. यद देश इंग्लैंड के सफोल्क के तट से लगभग 6.5 मील दूर है. ये देश समुद्र के बीचों बीच बसा है. यह देश एक ऐसे प्लेटफॉर्म पर बना है, जिसे 1942 में सेकंड वर्ल्ड वॉर के दौरान जर्मन हमलावरों से तट की सुरक्षा के लिए बनाया गया था.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक साल 1967 में पूर्व ब्रिटिश सेना प्रमुख रॉय बेट्स ने सीलैंड को खरीदकर इसे एक देश घोषित कर दिया. इतना ही नहीं उन्होंने अपना नाम सीलैंड का प्रिंस रॉय रखा. इसके बाद उन्होंने पासपोर्ट और टिकटें भी जारी कर दीं.  

कई देश नहीं देते मान्यता
हालांकि, यूके समेत ही कई देश ऐसे भी हैं, जो सीलैंड को एक देश के रूप में मान्यता नहीं देते हैं. इस देश का अपना नेशनल फ्लैग, करेंसी और गवर्नमेंट है. हैरानी की बात यह है कि कई ग्रुप हैं, जो सीलैंड को हथियाना चाहते हैं. हालांकि, अब यह देश एक बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस बन चुका है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस देश में किसी के लिए वीजा फ्री एंट्री नहीं है. यहां जाने के लिए वीजा की जरुरत होती है. कहा जाता कि यहां अब भी आधा सैंकड़ा से भी कम लोग रहते हैं और सीलैंड का भविष्य अनिश्चित है. यह संभव है कि सीलैंड को एक संप्रभु राज्य के रूप में मान्यता मिल सकती है या फिर कोई इसे खत्म भी कर सकता है. 

Trending news