R Madhavan Birthday: वर्सेटाइल एक्टर ही नहीं हैं आर माधवन, अच्छी खासी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन भी रखते हैं 'मैडी'
Advertisement
trendingNow11719901

R Madhavan Birthday: वर्सेटाइल एक्टर ही नहीं हैं आर माधवन, अच्छी खासी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन भी रखते हैं 'मैडी'

Happy Birthday Madhavanबी टाउन के दिल की धड़कन आर माधवन न केवल बढ़िया एक्टर हैं, बल्कि उनके पास अच्छी खासी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन भी है. माधवन शुरू से ही पढ़ने में बहुत तेज थे. उनके बर्थडे पर जानिए उनकी शिक्षा के बारे में...

R Madhavan Birthday: वर्सेटाइल एक्टर ही नहीं हैं आर माधवन, अच्छी खासी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन भी रखते हैं 'मैडी'

Ranganathan Madhavan Qualification: आज बात करेंगे अपनी मुस्कुराहट से फैंस के दिलों में अपनी खास जगह बनाने वाले अभिनेता आर माधवन की. दक्षिण भारतीय सिनेमा से लेकर बॉलीवुड तक आर माधवन ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से खुद को साबित कर दिया है कि वे एक बेहद उम्दा कलाकार हैं. उन्होंने करियर में कई बेहतरीन फिल्में की हैं और कुछ ऐसे किरदार निभाए हैं जो लोगों के दिल-दिमाग में रच बस गए हैं. वर्सेटाइल एक्टर आर माधवन का आज, 1 जून को अपना 52वां बर्थडे मना रहे हैं. इस मौके पर आज बात करेंगे उनकी पढ़ाई-लिखाई के बारे में. 

बिहार में हुआ था जन्म
आर माधवन अभिनेता होने के अलावा फिल्म निर्माता और लेखक भी हैं.  जमशेदपुर बिहार (अब झारखंड) में  1 जून 1970 को उनका जन्म हुआ था. इनका पूरा नाम माधवन बालाजी रंगनाथन हैं और उन्हें मैडी के नाम से भी जाना जाता है. मैडी के पिता रंगनाथन एक टाटा स्टील के एग्जीक्यूटिव मैनेजर के पद पर थे और मां सरोजा बैंक मैनेजर थीं. 

आर्मी ऑफिसर बनने का था सपना
उन्होंने स्कूल की पढ़ाई DBMS इंग्लिश स्कूल जमशेदपुर से की थी. साल 1988 में उन्हें अपने स्कूल को कल्चरल एंबेसडर के तौर पर कनाडा में रिप्रेजेंट करने का मौका मिला था. उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई राजाराम कॉलेज कोल्हापुर महाराष्ट्र से की थी. इतना ही नहीं उन्होंने महाराष्ट्र के किशनचंद चेलाराम कॉलेज से पब्लिक स्पीकिंग में मास्टर डिग्री भी हासिल की है. उनका सपना आर्मी ऑफिसर बनकर देश की सेवा करने का था, लेकिन किसी वजह से उनका सिलेक्शन नहीं हो सका. 

ऐसे की करियर की शुरुआत
आर माधवन अपनी करियर की शुरुआत 1997 में कमर्शियल विज्ञापन से की थी. फिर छोटे पर्दे पर कई शो भी किए. मैडी साल 1998 में इंग्लिश फिल्म 'इन्फर्नो' में एक इंडियन पुलिस ऑफिसर की भूमिका में नजर आए थे. माधवन ने साउथ में पहली फिल्म  Dabut- शांति शांति शांति कन्नड़ में और तमिल फिल्म 'अलईपायुथे' में भी काम किया था. इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड का रुख किया. 

कई हिट फिल्में दे चुके हैं
आर माधवन साल 1999 में गर्लफ्रेंड सरिता बीजे के साथ सात फेरे ले चुके थे. इन दोनों का एक बेटा वेदांत हैं. माधवन की पहली हिंदी फिल्म 'रहना है तेरे दिल में' थी, जिससे उन्हें हिंदी सिनेमा में पहचान मिली. इसके बाद उन्हें कई बड़ी फिल्में मिलनी शुरू हो गई थी. इनमें कुछ चुनिंदा सुपरहिट फिल्में गुरु, 3 इडियट, तनु वेड्स मनु, तनु वेड्स मनु: रिटर्न्स , सारा खड़ूस और रॉकेट्री – द नंबी इफेक्ट शामिल हैं. 

Trending news