Advertisement
photoDetails1hindi

Quiz: दुनिया में कौन सा है एकमात्र ऐसा आइलैंड, जो 6 महीने एक के पास तो 6 महीने चला जाता है दूसरे देश के पास?

Quiz: आज हम आपके सामने फिर से एक ऐसा सवाल लेकर आए हैं, जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे. आज का सवाल दुनिया के एक अनोखे आइलैंड से जुड़ा है. इसलिए इस सवाल के जरिए आज हम फिर से आपकी देश-दुनिया की नॉलेज टेस्ट करेंगे.

1/5

सवाल - दरअसल, आज का सवाल बस इतना सा है कि आखिर पूरे दुनिया में वो एकमात्र ऐसा कौन सा आइलैंड (Island) है, जिस पर दो देशों द्वारा हर 6 महीने पर कब्जा कर लिया जाता है? या फिर यूं कहें कि वो आइलैंड हर 6 महीने पर अपना देश बदल लेता है. बता दें आपके पास इस सवाल का जवाब देने के लिए केवल 10 सेकेंड का समय है. हालांकि अगर आप इस सवाल का जवाब नहीं जानते, तो कोई बात नहीं, हमने इसका जवाब नीचे दे रखा है. आप उसे देख सकते हैं.

2/5

जवाब - दरअसल, दुनिया में एकमात्र ऐसा आइलैंड "फीजैंट आईलैंड" (Pheasant Island) है, जिस पर दो देशों द्वारा बारी-बारी से कब्जा किया जाता है. बता दें कि फीजैंट आईलैंड फ्रांस (France) और स्पेन (Spain) के बीच स्थित है, जिस कारण ये दोनों देश बारी-बारी से इस पर कब्जा करते हैं.

3/5

ऐसा नहीं है कि इस आइलैंड को लेकर फ्रांस (France) और स्पेन (Spain) के बीच में कोई झगड़ा है. बल्कि ये दोनों देश एक-दूसरे की मर्जी से इस आइलैंड पर 6-6 महीने के लिए कब्जा करते हैं और इसको लेकर इनके बीच समझौता भी हुआ है.

4/5

बात करें अधिकार जमाने की, तो फीजैंट आईलैंड पर दोनों देशों द्वारा तय समय के लिए कब्जा किया जाता है. फ्रांस का फीजैंट आईलैंड पर 1 अगस्त से 31 जनवरी यानी 6 महीने तक अधिकार रहता है.

5/5

जबकि, स्पेन का भी इस आइलैंड 6 महीने अधिकार रहता है. यह आइलैंड स्पेन के पास 1 फरवरी से 31 जुलाई तक रहता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़