Advertisement
photoDetails1hindi

Quiz: मात्र 8 सेकेंड में बताएं आखिर कौन सा है वो जीव, जिसकी है 5 आंखें

General Knowledge Quiz: आज हम आपके लिए एक ऐसा सवाल लेकर फिर से हाजिर हुए हैं, जिसका जवाब तो छोड़िए आपने कभी सवाल के बारे में ही नहीं सुना होगा. दरअसल, आज आपको बस इतना बताना है कि आखिर वो कौन सा जीव है, जिसकी 5 आंखें होती है. इस सवाल का जवाब देने के लिए आपके पास केवल 8 सेकेंड का समय है.

1/7

सवाल - आज आपको मात्र 8 सेकेंड के भीतर यह बताना है कि वो कौन सा जीव है, जिसकी 5 आंखें हैं?

2/7

जवाब - दरअसल, ऐसे 5 जीव हैं जिनकी 5 आंखें होती हैं. उनके नाम हैं - प्रेइंग मैंटिस (Praying Mantis), मधुमक्खी (Bee), वास्प (Wasp), स्टाप फिश (Star Fish) और ओपेबिनिया (Opabinia)

3/7

1. प्रेइंग मैन्टिस की 5 आंखें होती हैं, 2 बड़ी आंखें होती है, जो हम अपनी आखों से आसानी से देख सकते हैं, जिनका उपयोग वह देखने के लिए करते हैं, जबकि अन्य 3 छोटी आंखें इन संयुक्त आंखों के बीच में उनके सिर के मध्य में स्थित होती हैं, जिनका उपयोग वे रोशनी का पता लगाने के लिए करते हैं.

4/7

2. मधुमक्खियों की भी पांच आंखें, दो बड़ी आंखें और तीन छोटी ओसेली आंखें होती हैं, जो उसके सिर के केंद्र में त्रिकोणीय तरीके से व्यवस्थित होती हैं.

5/7

3. एक वास्प भी पांच आंखों वाला एक कीट है, इसकी भी दो बड़ी आंखें और तीन छोटी ओसेली आंखें होती हैं. बता दें कि दुनिया भर में वास्प की लगभग 1,00,000 प्रजातियां मौजूद हैं.

6/7

4. एक स्टार फिश की अन्य जानवरों की तरह आंखें होने के बजाय, उनके पास प्रत्येक भुजा की नोक पर स्थित एक आईस्पॉट होता है, जो केवल प्रकाश और अंधेरे का पता लगा सकते हैं. 

7/7

5. ओपेबिनिया एक विलुप्त जानवर है जिसके शरीर के असामान्य अंग जैसे पाँच आँखें, पंखे के आकार की पूंछ के साथ उसका शरीर काफी कोमल होता है. उसकी सामने की ओर दो आंखें, बगल में दो और बड़ी आंखें, और इनके बीच में एक छोटी सी आंख होती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़