Advertisement
photoDetails1hindi

देश की इन टॉप 5 यूनिवर्सिटी से कर ली ग्रेजुएशन, तो करियर और लाइफ दोनों हो जाएंगे सेट

Top 5 University of India: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंगरग्रेजुएट 2023 (CUET UG 2023) के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर देगी. वहीं, कक्षा 12वीं की परीक्षा देने वाले लाखों छात्र इस बात को लेकर दुविधा में है कि वे एक बेहतर करियर के लिए कौस सा कोर्स चुने और वह कोर्स किस यूनिवर्सिटी से करें. दरअसल, छात्र भी जानते हैं कि एक अच्छी यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल गया, तो वहा अच्छी पढ़ाई के साथ-साथ अच्छे प्लेसमेंट ऑफर भी मिलेंगे. इसलिए आज हम आपको देश के उन टॉप 5 यूनिवर्सिटी के बारे में बताएंगे, जहां से अगर आपने ग्रेजुएशन कर ली तो आपके करियर के साथ-साथ आपकी लाइफ भी सेट हो जाएगी.

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University)

1/5
जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University)

सबसे पहले नंबर पर आती है देश की राजधानी दिल्ली में स्थित जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी. इसकी स्थापना 1969 में हुई थी. साल 2017 में इस यूनिवर्सिटी को राष्ट्रपति द्वारा देश की सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी का पुरस्कार भी दिया गया था. यह यूनिवर्सिटी केंद्र सरकार के अधीन आती है. यहां ऐसे कई कोर्स करवाए जाते हैं, जिसको करके आप एक अच्छी नौकरी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा यह भी बता दें कि यहां विदेशी छात्र भी पढ़ने के लिए आते हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University)

2/5
दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University)

दिल्ली यूनिवर्सिटी का नाम भी देश की टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट में शुमार है. टेक्नीकल एजुकेशन की पढ़ाई के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी काफी अच्छी मानी जाती है. बता दें कि इस यूनिवर्सिटी की स्थापना साल 1922 में हुई थी. बात करें कोर्स की, तो यहां भी कई ऐसे कोर्स हैं, जिनको करके छात्र एक अच्छा प्लेसमेंट ऑफर पा सकते हैं. बता दें यह भी एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी है.

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (Jamia Milia Islamia University)

3/5
जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (Jamia Milia Islamia University)

जामिया मिल्लिया इस्लामिया भी देश की टॉप यूनिवर्सिटीज में शामिल है. इसकी स्थापना साल 1920 में हुई थी. यहां से ग्रेजुएशन करने वाले कई छात्र विदेशों में भी नौकरी कर रहे हैं. यहां के छात्रों को हर साल काफी अच्छा प्लेसमेंट मिलता है. यह यूनिवर्सिटी भी दिल्ली में स्थित है और इसे भी सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया गया है.

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (Banaras Hindu University)

4/5
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (Banaras Hindu University)

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी की स्थापना मदन मोहन मालवीय द्वारा की गई थी. यहां पढ़ने के लिए युवाओं को एंट्रेस टेस्ट से गुजरना पड़ता है. वहीं जिन छात्रों को नाम लिस्ट में नाम आते हैं, उन्हें ही यहां कराए जाने वाले विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन मिलता है. यहां से पढ़ना हर छात्र सपना होता है. पिछले कई सालों में यहां के कई छात्रों ने करोड़ों का प्लेसमेंट हासिल किया है. बता दें यह यूनिवर्सिटी यूपी के वाराणसी जिले में स्थित है.

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (Indian Institute of Science)

5/5
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (Indian Institute of Science)

यह यूनिवर्सिटी कर्नाटक राज्य के बैंगलोर शहर में स्थित है. इस यूनिवर्सिटी को भी देश की बेहतरीन यूनिवर्सिटी में से एक माना जाता है. टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग रिसर्च के लिए यह यूनिवर्सिटी पूरी दुनिया में काफी मशहूर है. यहां करीब 40 डिपार्मेंट्स हैं, जहां देश के हजारों बच्चे पढ़ते हैं. यहां टेक्नोलॉजी, साइंस, डिजाइन आदि के क्षेत्र में कई बेहतरीन कोर्स कराए जाते हैं. यहां से पढ़ाई करके आप लाखों-करोड़ों का पैकेज हासिल कर सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़