Advertisement
photoDetails1hindi

बताएं कहां है दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म? जहां चलते-चलते पैरों में हो जाएगा दर्द

World Longest Railway Platform: आज हम आपके लिए एक और सवाल लेकर आए हैं, जिसका जवाब जानकर आप शायद पूरी तरह से हिल जाएंगे. आज आपको बस इतना बताना है कि दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म कहां स्थित है.

1/5

हमारे देश में रोजाना करोड़ों लोग ट्रेन के जरिए सफर करते हैं. इसलिए इसे देश की लाइफ-लाइन के नाम से जाना जाता है. भारत का रेलवे नेटवर्क भारत जितना ही विशाल है. पूरे विश्व में भारत का रेलवे नेटवर्क दूसरा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है. यही कारण है कि दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म भी भारत में ही स्थित है. 

2/5

हालांकि, क्या आप जानते हैं कि भारत के किस रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म है. अगर नहीं, तो बता दें कि यूपी के गोरखपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म नंबर 1 और प्लेटफॉर्म नंबर 2 दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म है.  

3/5

इस प्लेटफॉर्म की लंबाई 1366.4 मीटर है. देखा जाए तो यह प्लेटफॉर्म करीब-करीब डेढ़ किलोमीटर लंबा है.  अगर आप इस प्लेटफॉर्म के एक छोर से दूसरे छोर तक जाएंगे, तो यकीनन आप चलते-चलते ही थक जाएंगे और शायद आपको पैरों में भी दर्द होने लगेगा.

4/5

बता दें कि गोरखपुर जंक्शन नार्थ-ईस्टर्न रेलवे के अंतर्गत आता है. यहां दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म होने के कारण, इस जंक्शन ने अपना नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज करवा रखा है. इस प्लेटफॉर्म के पुनर्निर्माण का काम अक्टूबर 2013 में किया गया था, जिसके बाद से ही यह दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म बन गया.    

5/5

गोरखपुर जंक्शन से रोजाना करीब 170 से अधिक ट्रेनें गुजरती हैं. वहीं प्लेटफॉर्म नंबर 1 और 2 की लंबाई इतनी है कि यहां 26 डिब्बों वाली 2 ट्रेनों को एक साथ खड़ा किया जा सकता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़