Advertisement
photoDetails1hindi

IAS Sisters Story: टीना-रिया डाबी ही नहीं, बहनों की इन जोड़ियों ने भी काबिलियत साबित कर UPSC में अर्जित की सफलता

IAS Sisters Success Story यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में हर साल बड़ी संख्या में महिला अभ्यर्थी भी सफलता पाती हैं और ज्यादातर तो टॉपर्स की लिस्ट में अपनी जगह बनाती हैं. इनमें से कई बार दो बहनों ने एक साथ यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC CSE) में साथ में कामयाबी हालिस की है. आज बात करेंगे बहनों की कुछ ऐसी ही जोड़ियों के बारे में...

 

बहनों की जोड़ियों ने खुद को किया साबित

1/6
बहनों की जोड़ियों ने खुद को किया साबित

देश में हर साल लाखों उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम देते हैं. हालांकि, इसमें सफलता पाकर आईएएस और आईपीएस बनने का सपना कुछ ही पूरा कर पाते हैं. वहीं, यूपीएससी एग्जाम में अब महिलाएं भी अपनी काबिलियत साबित कर टॉप रैंक हासिल करने में पुरुषों से पीछे नहीं हैं.  

अपना और परिवार का नाम किया रोशन

2/6
अपना और परिवार का नाम किया रोशन

कई बार तो एक नहीं, बल्कि परिवार की दो ने बेटियों यूपीएससी की तैयारी कर टॉप रैंक में जगह बनाकर अपना दबदबा कायम किया है. आज इस आर्टिकल में हम आपको देश की ऐसी ही कुछ बहनों की काबिल जोड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने यूपीएससी सीएसई क्वालिफाई करके परिवार को प्रसिद्धि दिलाई है. 

टीना डाबी और रिया डाबी

3/6
टीना डाबी और रिया डाबी

दिल्ली की रहने वालीं टीना और रिया डाबी के नाम से भारत में ज्यादातर लोग परिचित हैं. टीना ने साल2016 में यूपीएससी सीएसई में टॉप रैंक हासिल किया और देश भर में छा गईं और उन्हीं के नक्शेकदम पर चलकर उनकी छोटी बहन रिया भी आईएएस बन गईं, उन्होंने साल 2020 में एआईआर 15 हासिल कर फिर  परिवार का नाम रोश कर दिया.

अंकिता जैन त्यागी और वैशाली जैन

4/6
अंकिता जैन त्यागी और वैशाली जैन

दिल्ली की की रहने वाली बहनों की ओक और जोड़ी अंकिता और वैशाली ने यूपीएससी 2020 में एक साथ सफलता हासिल की, दोनों बहनों ने तैयारी भी एकसाथ शुरू की थी. अंकिता त्यागी ने AIR 3 और वैशाली जैन ने 21 हासिल कर अपने परिवार के नाम का परचम लहरा दिया. अंकिता के पति आईपीएस ऑफिसर अभिनव त्यागी  ने उनकी परीक्षा के दौरान बहुत मदद की थी. 

 

अनामिका मीना और अंजली मीना

5/6
अनामिका मीना और अंजली मीना

अनामिका और अंजली मीना राजस्थान के सिकराय में स्थित खेड़ीरामला गांव की रहने वाली हैं. इन दोनों बहनों ने भी एक साथ यूपीएससी की तैयारी की और साल 2019 में एक ही साथ यूपीएससी सीएसई पास करके सुर्खियों में छा गईं. आईएएस अनामिका मीना ने AIR 116वीं और अंजली मीना ने AIR 494 हासिल की थी. 

सृष्टि और सिमरन

6/6
सृष्टि और सिमरन

उत्तर प्रदेश के आगरा की रहने वाली बहनों ने भी यूपीएससी सीएसई क्लियर करके अपने नाम का झंडा गाड़ दिया. सृष्टि और सिमरन ने यूपीएससी 2020 में एक साथ सफलता हासिल कर चर्चा बटोरी. सिमरन ने देश में 474 रैंक और सृष्टि ने 373वीं रैंक हासिल की थी. दोनों बहनों ने अपनी पढ़ाई एक साथ शुरू की थी. दोनों बहनों को आईएफएस सर्विस कैडर में पोस्टिंग मिली है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़