Advertisement
photoDetails1hindi

Quiz: विश्व के किस देश के पास नहीं है कोई भी Force? जानें किस तरह करते हैं आपनी रक्षा

Quiz: आज हम आपके लिए एक और ऐसा सवाल लेकर आए हैं, जिसके बारे में शायद ही आपने कभी सुना हो. यह सवाल और इस सवाल का जवाब आपके दिमाग को हिला के रख देगा. आज आपको दुनिया के उस देश के बारे में बताना है, जिसकी कोई सेना नहीं है. उस देश में Army, Navy और Air Force जैसी कोई फोर्स नहीं है.

1/7

सवाल - बताएं आखिर दुनिया में ऐसे कितने देश हैं, जिनकी कोई मिलिट्री फोर्स नहीं है?

2/7

जवाब - दरअसल, दुनिया ऐसे 6 देश हैं, जिनकी को मिलिट्री फोर्स नहीं है. इसमें सबसे पहला नाम आता है मॉरीशस (Mauritius) का. यहां की आबादी केवल 13 लाख के करीब है. इनके पास केवल 10,000 के आस-पास पुलिस कर्मी हैं, जो देश की आंतरिक और बाहरी दोनों सुरक्षा को संभालती है. 

3/7

दूसरी कंट्री है मोनाको (Monaco). यह दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है. यहां करीब 31,000 लेग ही रहते हैं. यहां के लोगों को फ्रांस (France) की सेना सुरक्षा प्रदान करती है.

 

4/7

तीसरा देश है कोस्टा रिका (Costa Rica). इस देश को 'मध्य अमेरिका का स्विट्जरलैंड' भी कहा जाता है. साल 1948 में यहां एक भयंकर गृहयुद्ध छिड़ जाने की वजह से इस देश ने अपनी सेना को ही समाप्त कर दिया था. अब यहां की मौजूदा पुलिस ही इस देश की रक्षा करती है. 

 

5/7

बात करें चौथे देश की, तो वो है आइसलैंड (Iceland). इस देश की भी अपनी कोई सेना नहीं है, लेकिन यह देश नाटो (NATO) का सदस्य है. इसलिए इस देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी अमेरिका (America) के पास है.

 

6/7

वहीं पांचवा देश है, ग्रेनाडा (Grenada). ग्रेनाडा कैरेबियन सागर में लेसर एंटिल्स के उत्तरी भाग में बसा एक द्वीप राज्य है. 1983 में हुए अमेरिकी हमले के बाद से ही यहां पर कोई सेना नहीं हैं. यहां की रॉयल ग्रेनेडा पुलिस फोर्स ही कोस्ट गार्ड के रूप में अपने देश की रक्षा करती है.

 

7/7

सेंट लूसिया भी एक द्वीप राज्य है. यह वेस्ट इंडीज से संबंधित है और राष्ट्रमंडल का सदस्य है. इस देश के पास भी अपनी कोई मिलिट्री फोर्स नहीं है. यह देश एक नौसेना की युनिट के जरिए ही अपनी रक्षा करती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़