Advertisement
trendingPhotos1810678
photoDetails1hindi

Mysterious Creature: बच्चों को जन्म देने के बाद मर जाती हैं ये मांएं, जानिए इन रहस्यमयी जीवों के बारे में

Mysterious Creature: दुनिया आश्चर्यजनक जीवों और जानवरों से भरी पड़ी है. आज हम आपको कुछ ऐसे जीवों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मेटिंग या बच्चों को जन्म देने बाद मौत हो जाती है. 

सेक्रोपिया मोथ

1/5
सेक्रोपिया मोथ

सेक्रोपिया मोथ नॉर्थ अमेरिका में पाए जाने वाले सबसे बड़े मोथ हैं. इनके पंखों की चौड़ाई 6 इंच तक होती है. ये अपनी लाइफ साइकिल का ज्यादा पार्ट लार्वा के तौर पर ही गुजार देते हैं. एडल्ट होने और मोथ बनने के बाद उनकी लाइफ बहुत छोटी हो जाती है.  ये मुश्किल से एक हफ्ते जीते हैं और अंडे देने के बाद इनकी लाइफ खत्म हो जाती है. 

मेफ्लाई

2/5
मेफ्लाई

मेफ्लाई भी ऐसा ही अजीबोगरीब जीव है, जिसका लाइफ बहुत छोटी होती है. कुछ ही दिनों का जीवन जीने वाला यह जीव अपनी लाइफ अंडे और लार्वा के तौर पर जीता है. एडल्ट बनने के बाद मेटिंग करके अंडे देने के बाद इनकी मौत हो जाती है.

 

ह्यूबर्ट केल्प

3/5
ह्यूबर्ट केल्प

ह्यूबर्ट केल्प भारतीय महासागर की गहराई में पाए जाते हैं. यह एक तरह के समुद्री शैवाल जैसे होते हैं. ये जीव केवल एक ही बच्चे  जन्म के बाद मर जाते हैं.

ऑक्टोपस

4/5
ऑक्टोपस

ऑक्टोपस भी एक ऐसा जीव हैं जो बच्चों के जन्म देने के बाद मर जाता है. अंडे को शिकारियों से बचाने के लिए मां ऑक्टोपस अंडे छोड़कर कहीं नहीं जाती और भूखी रहकर अपनी जान भी दे देती है. कहा जा सकता है कि ऑक्टोपस के माता-पिता सिर्फ बच्चों को पैदा करने तक जिंदा रहते हैं. 

यूरोपियन ग्लो-वर्म

5/5
यूरोपियन ग्लो-वर्म

ये जीव लार्वा के रूप में 3 साल तक जीते हैं. ये चट्टानों के नीचे और घास के ढेरों में छिपे रहते हैं. मादा की अंडे देते ही मौत हो जाती है. इनकी लाइफ तीन हिस्सों में होती है, पहले अंडों से लार्वा निकलते हैं, जो ककून में बदल जाते हैं और इनसे ग्लो वर्म निकलते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़