NTA ने किया NEET UG Answer Key और Result जारी करने की तारीखों का ऐलान, ऐसे देखें स्कोर
Advertisement
trendingNow11320506

NTA ने किया NEET UG Answer Key और Result जारी करने की तारीखों का ऐलान, ऐसे देखें स्कोर

NEET UG Answer Key & Result Date 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से नीट यूजी 2022 (NEET UG 2022) की आंसर की और रिजल्ट जारी करने की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. छात्र एनटीए नीट की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. 

NTA ने किया NEET UG Answer Key और Result जारी करने की तारीखों का ऐलान, ऐसे देखें स्कोर

NEET UG Answer Key & Result Date 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट के रिजल्ट (NEET UG Result 2022) और प्रेविजनल आंसर की (NEET UG Answer Key 2022) को जारी करने की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. इसको लेकर एनटीए द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन भी जारी किया जा चुका है. जो छात्र नीट यूजी 2022 (NEET UG 2022) की परीक्षा में शामिल हुए थे, वे एनटीए नीट की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर आंसर की और अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे. 

इस तारीख पर जारी होगी नीट यूजी 2022 आंसर की और रिजल्ट 
बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अगले महीने 7 सितंबर को नीट यूजी का रिजल्द जारी करेगी. जारी किए गए ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की (NEET UG Provisional Answer Key) 30 अगस्त के आस-पास जारी की जाएगी. छात्रों को रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए उनके एग्जाम रोल नंबर ओर डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी. इसकी मदद से ही वे अपना स्कोर चेक कर पाएंगे.

आंसर की पर आपत्ती दर्ज करने के लिए भरनी होगी इतनी फीस
एनटीए द्वारा जारी की जाने वाली प्रोविजनल आंसर की पर छात्र आपत्तियां दर्ज करवा सकेंगे. आपत्ती दर्ज करवाने के लिए छात्रों को प्रत्येक प्रश्न के लिए 200 रुपए नॉन रिफंडेबल फीस का भुगतान करना होगा. फीस ऑनलाइन पे करनी होगी. बता दें बिना फीस का भुगतान किए उठाई गई आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा.

इन स्टेप्स के जरिए डाउनलोड कर सकेंगे NEET UG 2022 Result
स्टेप 1. सबसे पहले छात्र एनटीए नीट की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं.
स्टेप 2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए NEET UG 2022 Result के लिंक पर क्लिक करें. 
स्टेप 3. अब आप मांगे गए जरूरी क्रिडेंशियल भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
स्टेप 4. इसके बाद आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. 
स्टेप 5. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसकी एक प्रिंट निकाल कर अपने पास जरूर रख लें. 

यहां के सबसे ज्यादा छात्र हुए थे परीक्षा में शामिल
बता दें कि नीट यूजी 2022 की परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई 2022 को किया गया था. परीक्षा के लिए 18.72 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, जिसमें से करीब 95 प्रतिशत छात्र इस परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे. इस परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सबसे ज्यादा छात्र जयपुर से और सबसे कम छात्र वेस्ट सिक्किम से थे.

Trending news