ये है दुनिया का सबसे महंगा आम, जिसके एक किलो की कीमत है 2.70 लाख रुपये, जानें क्या है इसकी खासियत
Advertisement
trendingNow11734136

ये है दुनिया का सबसे महंगा आम, जिसके एक किलो की कीमत है 2.70 लाख रुपये, जानें क्या है इसकी खासियत

Most Expensive Mango: मियाजाकी आमों का वजन लगभग 350 ग्राम होता है और इनके आकार और ज्वलनशील लाल रंग के कारण इन्हें एग ऑफ सनशाइन (Eggs of Sunshine) भी कहा जाता है.

ये है दुनिया का सबसे महंगा आम, जिसके एक किलो की कीमत है 2.70 लाख रुपये, जानें क्या है इसकी खासियत

Most Expensive Mango in the World: हमारे देश भारत को आमों की भूमि कहा जाता है. इसके अलावा आप यह भी जानते हैं कि आम को फलों का राजा भी कहते हैं. भारत के प्रमुख आम उत्पादक राज्यों की बात की जाए, तो उसमें उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु आते हैं. हालांकि, उत्तर प्रदेश 23.47% की हिस्सेदारी और उच्चतम उत्पादकता के साथ देश भर में आम उत्पादन करने के मामले में पहले स्थान पर है.

भारत में बैंगनपल्ली, हिमसागर, दशहरी, अल्फोंसो, लंगड़ा, मालदा और कई अन्य वैराइटी के आम उगाए जाते हैं. बता दें कि भारत दुनिया भर में ताजे आमों का एक प्रमुख निर्यातक (Exporter) भी है. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि दुनिया का सबसे महंगा आम कौन सा है? आखिर किस किस्म का आम दुनिया में सबसे महंगा बिकता है? अगर आप इसके बारे में नहीं जानते, तो बता दें कि आम की सबसे महंगी किस्म मियाजाकी (Miyazaki Mango) है.

बैंगनी रंग का आम या मियाजाकी आम जापान के मियाजाकी शहर में उगाए जाने वाले दुनिया के सबसे महंगे आम हैं. हालांकि, इन दिनों इसकी खेती भारत और बांग्लादेश में भी की जाती है. इसके अलावा यह थाईलैंड और फिलीपींस में भी पाया जाता है.

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस किस्म के आम के दो पेड़ मध्य प्रदेश के जबलपुर में भी उगाए जा रहे हैं और इनकी सुरक्षा गार्ड्स और कुत्तों के द्वारा की जा रही है. वहीं बात करें मियाजाकी आम के कीमत की, तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में मियाजाकी आम की कीमत करीब 2.70 लाख रुपए प्रति किलो है.

जानें क्या है मियाजाकी आम की खासियत
इस किस्म के आम की खेती के लिए गर्म मौसम और लंबे समय तक धूप की जरूरत होती है. इन आमों का वजन लगभग 350 ग्राम होता है और इनके आकार और ज्वलनशील लाल रंग (Flaming Red Colour) के कारण इन्हें एग ऑफ सनशाइन (Eggs of Sunshine) भी कहा जाता है.

मियाजाकी आम को जापान के मियाजाकी में ताइयो-नो-टोमागो (Taiyo-no-Tomago) के नाम से भी जाना जाता है. ये आम पकने पर जामुनी से लाल रंग के हो जाते हैं और आकार में डायनासोर के अंडे जैसे लगते हैं.

Trending news