UPSC Final Results: रिजल्ट देखकर कैसा था श्रुति शर्मा का रिएक्शन, क्या थी एग्जाम की स्ट्रैटजी, टॉपर ने बताया सब कुछ
Advertisement
trendingNow11202484

UPSC Final Results: रिजल्ट देखकर कैसा था श्रुति शर्मा का रिएक्शन, क्या थी एग्जाम की स्ट्रैटजी, टॉपर ने बताया सब कुछ

UPSC Civil Service 2021 Results: यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2021 के फाइनल नतीजे सोमवार को जारी कर दिए गए, जिसमें लड़कियों ने परचम लहरा दिया है. दिल्ली की रहने वाली श्रुति शर्मा ने ऑल इंडिया रैंक वन हासिल की है. इस बार टॉप 4 पर लड़कियों का कब्जा रहा. दूसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल, तीसरे पर गरिमा सिंघला और चौथे पर ऐश्वर्या वर्मा रहीं. 

यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा

UPSC Exam Results: यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2021 के फाइनल नतीजे सोमवार को जारी कर दिए गए, जिसमें लड़कियों ने परचम लहरा दिया है. दिल्ली की रहने वाली श्रुति शर्मा ने ऑल इंडिया रैंक वन हासिल की है. इस बार टॉप 4 पर लड़कियों का कब्जा रहा. दूसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल, तीसरे पर गरिमा सिंघला और चौथे पर ऐश्वर्या वर्मा रहीं. 

श्रुति ने बताई कामयाबी की कहानी

UPSC के नतीजे आने के बाद टॉपर श्रुति शर्मा ने अपनी कामयाबी की कहानी भी बताई. दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज से हिस्ट्री में ग्रेजुएशन करने वाली श्रुति ने कहा, 'जब लिस्ट में सबसे ऊपर मेरा नाम दिखा, तब मुझे यकीन ही नहीं हुआ. मैंने कन्फर्म करने के लिए दोबारा रिजल्ट चेक किया.' उन्होंने अपनी कामयाबी का श्रेय माता-पिता, टीचर्स और दोस्तों को दिया. 

VHP: विश्व हिंदू परिषद की जमीयत को सलाह, 'मुसलमानों को भड़काना बंद करें'

श्रुति ने पोस्ट ग्रेजुएशन दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से की है. पढ़ाई बीच में छोड़कर उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया रेजिडेंशियल कोचिंग अकेडमी जॉइन कर सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी शुरू की. जामिया मिलिया इस्लामिया रेजिडेंशियल कोचिंग अकेडमी से इस बार 23 उम्मीदवारों ने बाजी मारी है. 

बनाई थी ये स्ट्रैटजी

श्रुति शर्मा ने आगे एग्जाम के लिए अपनी स्ट्रैटजी भी बताई. उन्होंने कहा, 'मैं नतीजों से बेहद खुश हूं. मेरी रणनीति अखबारों से अपने नोट्स बनाने और बेहतर प्रेजेंटेशन के लिए आंसर राइटिंग प्रैक्टिस की थी. मैंने संतुलित तरीके से सोशल मीडिया का उपयोग किया है. मेरी पहली प्राथमिकता यूपी कैडर है." 

Sidhu Moose Wala: 'सिद्धू मूसेवाला को कभी गैंगस्टर नहीं कहा', पंजाब DGP को क्यों देनी पड़ी ये सफाई

मां बोलीं- सोने के लिए कहना पड़ता था

श्रुति की मां ने भी बेटी की शानदार कामयाबी पर खुशी जताई. उन्होंने कहा, 'ये सब उसकी मेहनत का नतीजा है. उसका सिर्फ पढ़ाई में मन था. यहां तक कि उसे सोने के लिए कहना पड़ता था. बहुत सीमित तरीके से उसने सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया.'

685 उम्मीदवारों का हुआ चयन

इस बार यूपीएससी परीक्षा में 685 उम्मीदवारों का चयन हुआ है. सफलता हासिल करने वालों में 244 लोग जनरल कैटिगरी, 73 आर्थिक रूप से पिछड़े, 203 ओबीसी, 105 अनुसूचित जाति और 60 अनुसूचित जनजाति से हैं. सिविल सर्विस एग्जाम तीन चरणों (प्री, मेन और इंटरव्यू) में होता है. इसमें आईएएस, आईपीएस और आईएफएस के लिए उम्मीदवारों का चयन होता है. मुख्य परीक्षा जनवरी 2022 को आयोजित की गई थी और अप्रैल और मई में इंटरव्यू हुए थे. 

लाइव टीवी

Trending news