Knowledge: धरती पर है एक सुनसान जगह, जहां हजारों किलोमीटर तक इंसान का नामो निशान नहीं!
Advertisement

Knowledge: धरती पर है एक सुनसान जगह, जहां हजारों किलोमीटर तक इंसान का नामो निशान नहीं!

Point Nemo: आज हम आपको धरती पर मौजूद एक ऐसी ही सुनसान जगह के बारे में बताने जा रहे हैं. यहां दूर-दूर तक इंसान नजर नहीं आता. इस जगह से जमीन से ज्यादा अंतरिक्ष करीब है. यहां हजारों किलोमीटर तक सैटेलाइट्स का मलबा पड़ा हुआ है. 

Knowledge: धरती पर है एक सुनसान जगह, जहां हजारों किलोमीटर तक इंसान का नामो निशान नहीं!

Point Nemo: बहुत से लोगों को रात के सन्नाटे से डर लगता है. कम ही लोग होते हैं जो किसी सुनसान जगह पर जाना पसंद करते हैं. रात की बात छोड़िए धरती पर कई ऐसी जगहें मौजूद हैं, जहां दिन में भी सन्नाटा पसरा रहता है. यहां हजारों किलोमीटर तक इंसानों को नहीं देखा जा सकता. अगर कभी भूले भटके आप यहां गए भी तो शायद वैज्ञानिकों से आमना-सामना हो जाए, क्योंकि इस जगह का इस्तेमाल साइंटिस्ट्स ही करते हैं. आइए जानते हैं ये खौफनाक जगह धरती के किस छोर पर है...

इस स्थान को कहा जाता है पॉइंट निमो 
धरती की इस सबसे सुनसान जगह को पॉइंट निमो कहा जाता है. जानकारी के मुताबिक इस जगह की खोज साल 1992 में Hrvoje Lukatela नाम के एक सर्वे इंजीनियर ने की थी. पॉइंट निमो प्रशांत महासागर के बीचों-बीच स्थित एक जगह है. दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच स्थित इस जगह पर किसी भी देश का कब्जा नहीं है. 

अंतरिक्ष है यहां से बेहद पास
जानकारी के मुताबिक यहां न तो कोई इंसान रहता है और न जीव-जंतु और न ही कोई वनस्तपति है. ऐसे में इस जगह पर का स्पेस में खराब हो चुकी सैटेलाइट को गिराया जाता है. पॉइंट निमो से जमीन तलाशने पर इसके सबसे पास का द्वीप करीब 2,700 किलोमीटर की दूरी पर है. वहीं, यहां से आप 400 किलोमीटर ऊपर की ओर चलेंगे अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) है. 

यहां के सन्नाटे से ही कांप जाती है रूह 
साल 1997 में समुद्र वैज्ञानिकों ने लगभग 2,000 किमी से एक रहस्यमयी आवाज सुनी. वैज्ञानिक भी समझ नहीं पाए कि इतना भयानक शोर किस चीज का है. एक रिपोर्ट के मुताबिक ये भयानक आवाजें बहुत बड़ी बर्फीली चट्टानों के टूटने की वजह से पैदा हो रही है. बर्फ के टूटने पर बनने वाली फ्रीक्वेंसी ही ये आवाज बन जाती है.

Trending news