GK: चलिए बताइए ताजमहल या कुतुब मीनार, दोनों में किसकी ऊंचाई है ज्यादा?
Advertisement

GK: चलिए बताइए ताजमहल या कुतुब मीनार, दोनों में किसकी ऊंचाई है ज्यादा?

Taj Mahal Vs Qutub Minar: कुतुब मीनार और ताजमहल की ऊंचाई की बात करें तो इन दोनों धरोहरों को देखने के बाद कोई भी यही कहेगा कि कुतुब मीनार की ऊंचाई ज्यादा है. अब क्या सही और और क्या नहीं वो आप इस आर्टिकल में जानिए...

GK: चलिए बताइए ताजमहल या कुतुब मीनार, दोनों में किसकी ऊंचाई है ज्यादा?

Height Of Taj Mahal Vs Qutub Minar: ज्यादातर भारतीयों ने ताजमहल की खूबसूरती को देखा है तो बहुत से लोगों ने इसके बारे में सुन रखा होगा. आपने इससे जुड़ी कई चीजों पर चर्चा की ही होगी, लेकिन आज हम बात करेंगे ताज महल और कुतुब मीनार की. बहुत से लोगों को यह नहीं पता है कि इन दोनों में किसकी लंबाई ज्यादा है.

क्या ताजमहल कुतुब मीनार से भी ज्यादा ऊंचा है? हालांकि, जितनी ऊंची गर्दन करके कुतुब मीनार को देखना पड़ता है उससे इस मीनार की ऊंचाई ताजमहल से ज्यादा ही कही जाएगी. आप इस बारे में क्या सोचते हैं?अगर कंफ्यूज है दोनों को लेकर तो यहां जानिए हकीकत...

दो दशकों में बनकर हुआ था तैयार
भारत की ऐतिहासिक धरोहरों में से एक है ताज महल, जिसे मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज के लिए बनवाया था. ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से है. इतिहास की माने तो ताज महल को बनने में 22 साल का लंबा वक्त लगा था. हालांकि, इसका निर्माण 1643 ईस्वी में हो गया था, लेकिन इससे जुड़ी दूसरी प्लानिंग में 10 साल का समय लगा गया. इस तरह यह 1653 में पूरी तरह बनकर तैयार हुआ.

करोड़ों रुपये हुए थे खर्च 
हमने इतिहास की किताबों में यही पढ़ा है ति इस खूबसूरत और भव्य इमारत को बनाने में 20,000 कारीगरों का हाथ है. जानकारी के अनुसार उस दौर में इसे बनाने में करीब 32 मिलियन रुपये खर्च हुए थे.

किसकी ऊंचाई कितनी ज्यादा?
इस बात को जानकर आपको बहुत हैरानी होगी, लेकिन हकीकत यही है कि ताजमहल की ऊंचाई कुतुब मीनार से ज्यादा है. इतिहास और गवर्नमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जानकारी उपलब्ध है, जिसके मुताबिक ताजमहल की लंबाई 73 मीटर है, जबकि कुतुब मीनार की ऊंचाई 72.5 मीटर है. 

ये सुनने में तो अजीब लग रहा होगा, क्योंकि जो लोगों इन दोनों धरोहरों को नजदीक से देख चुके हैं, उन्हें तो पता ही होगा कि कुतुब मीनार को देखने के लिए कैसे गर्दन ऊंची करना पड़ता है, लेकिन ऊंचाई तो ताजमहल की ज्यादा है. 

जहां ताजमहल की लंबाई 243 फीट है, वहीं कुतुब मीनार 239 फीट लंबी है. हालांकि, दोनों की धरोहरों की लंबाई में बहुत ज्यादा फर्क नहीं है. चाहें 4 फीट ही हो, लेकिन ताजमहल कुतुबमीनार से ज्यादा लंबा है. अब अगर कोई आपसे यह सवाल करें तो बिल्कुल भी कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है.

Trending news