JNV Class 9 Admission 2023: रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट बढ़ी, 25 अक्टूबर तक करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow11396601

JNV Class 9 Admission 2023: रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट बढ़ी, 25 अक्टूबर तक करें अप्लाई

JNV Class 9 Admission 2023: लेटरल एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन अगले साल 11 फरवरी 2023 को किया जाएगा, जिसके लिए छात्रों के एडमिट जनवरी महीने में ही जारी होने की उम्मीद है.

JNV Class 9 Admission 2023: रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट बढ़ी, 25 अक्टूबर तक करें अप्लाई

JNV Class 9 Admission 2023: नवोदय विद्यालय समिति (JVN) की तरफ से कक्षा 9वीं में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है. छात्र व अभिभावक अब 25 अक्टूबर तक कक्षा 9वीं में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकेंगे. शैक्षणिक सत्र 2023-24 में कक्षा 9वीं एडमिशन के लिए छात्र नवोदय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं. बता दें पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर 2022 तय की गई थी. 

इस तारीख को होगा जेएनवी कक्षा 9 में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट
जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा 9 में एडमिशन के लिए लेटरल एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन देश के 27 राज्यों व 8 केंद्र शासित प्रदेशों के विभिन्न जवाहर नवोदय विद्यालयों में किया जाएगा. यह प्रवेश परीक्षा कुल 650 छात्रों के नामांकन के लिए आयोजित की जाएगी. छात्र ध्यान दें कि लेटरल एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन अगले साल 11 फरवरी 2023 को किया जाएगा, जिसके लिए छात्रों के एडमिट जनवरी महीने में ही जारी होने की उम्मीद है. बता दें कि जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (Jawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test)  के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 5 सितंबर से शुरू हुई थी. 

जानें, जेएनवी कक्षा 9 में एडमिशन के लिए क्या होनी चाहिए शैक्षिक योग्यता
जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा 9 में एडमिशन लेने के लिए छात्र ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 8वीं पास की हो. इसके अलावा छात्र उस जिले से होना चाहिए, जहां जवाहर नवोदय विद्यालय स्थित हो. वहीं इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्र की आयु प्रवेश वर्ष के 1 मई को 11 साल से 15 साल के बीच होनी चाहिए. 

NVS Class 9 Admission 2023: जेएनवी कक्षा 9 के लिए इन स्टेप्स के जरिए करें आवेदन 

स्टेप 1 - छात्र सबसे पहले NVS की ऑफिशियल वेबसाइट nvsadmissionclassnine.in पर जाएं. 

स्टेप 2 - इसके बाद होम पेज पर दिए गए Registration link लिंक पर क्लिक करें. 

स्टेप 3 - अब आप मांगी गई सभी जरूरी डिटेल दर्ज करें और अपनी पासपोर्ट साइज का फोटो अपलोड करें. 

स्टेप 4 - इसके बाद छात्र मांगी गई सभी शैक्षणिक डिटेल दर्ज करें और अपने सिग्नेचर के साथ-साथ अपने माता-पिता के सिग्नेचर भी अपलोड करें. 

स्टेप 5 - अब आप अंत में फॉर्म को सबमिट कर उसका एक प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास जरूर रख लें. 

जेएनवी कक्षा 9 के एंट्रेंस में इन विषयों से पूछे जाएंगे सवाल 
कक्षा 9वीं में एडमिशन के लिए होने वाली परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आयोजित की जाती जाएगी. परीक्षा में अंग्रेजी, हिंदी, गणित और विज्ञान विषयों से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा 2.5 घंटे की होगी. हालांकि, विशेष आवश्यकता वाले छात्रों को परीक्षा के लिए 30 मिनट एक्स्ट्रा दिए जाएंगे.परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी. वहीं छात्रों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा.

Trending news