International Scholarship: न्यूजीलैंड में पढ़ाई का सुनहरा मौका! भारतीय छात्रों के लिए 7 करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप, जानें डिटेल
Advertisement
trendingNow11330570

International Scholarship: न्यूजीलैंड में पढ़ाई का सुनहरा मौका! भारतीय छात्रों के लिए 7 करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप, जानें डिटेल

International Scholarship For Indian Students: विदेश में जाकर पढ़ाई करना बेदह ही खर्चीला होता है. ऐसे में स्कॉलरशिप सबसे बेहतरीन जरिया होते हैं. न्यूजीलैंड की वाइपापा तौमाता राउ यूनिवर्सिटी ऑफ ऑकलैंड (University of Auckland) ने भारतीय छात्रों के लिए स्कॉलरशिप निकाली है.

International Scholarship: न्यूजीलैंड में पढ़ाई का सुनहरा मौका! भारतीय छात्रों के लिए 7 करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप, जानें डिटेल

Scholarship For Indian Students: विदेश में पढ़ाई करने जाने की चाहत रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए बेहतरीन अवसर है. ज्यादातर इंडियन स्टूडेंट्स का सपना होता है कि वो विदेश में पढ़ाई कर सके, लेकिन इस सपने को पूरा करना सभी के लिए संभव नहीं होता. हालांकि, बहुत से देश इसके लिए स्कॉलरशिप (Scholarship) देते हैं . ऐसे में अगर आप भी विदेशी सरजमीं पर पढ़ाई करने जाना चाहता हैं तो स्कॉलरशिप की मदद से यह सपना पूरा किया जा सकता है.

दरअसल, न्यूजीलैंड की वाइपापा तौमाता राउ यूनिवर्सिटी ऑफ ऑकलैंड (University of Auckland) ने भारतीय छात्रों के लिए स्कॉलरशिप निकाली है. यूनिवर्सिटी ऑफ ऑकलैंड ने कुल  1.5 मिलियन न्यूजीलैंड डॉलर यानी 7,30,69,431 रुपये तक की स्कॉलरशिप का ऐलान किया है.

यहां करें आवेदन
इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन के योग्य व इच्छुक छात्र यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट auckland.ac.nz पर जाकर कर सकते हैं. 

महत्वपूर्ण तारीखें
आपको बता दें कि हाई एचिवर्स स्कॉलरशिप के लिए एप्लीकेशन की प्रक्रिया की शुरुआत 10 अक्टूबर2022  से होगी. स्कॉलरशिप के लिए एप्लीकेशन करने की लास्ट डेट 21 नवंबर 2022 है. इसके बाद भी छात्र 9 मार्च 2023 से 20 अप्रैल 2023 तक आवेदन कर सकेंगे. 

हाई एचिवर्स इंडियन स्टूडेंट्स के लिए छात्रवृत्ति
आपको बता दें कि यूनिवर्सिटी ऑफ ऑकलैंड द्वारा दी जा रही ये स्कॉलरशिप अंडरग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स के लिए है. हाई एचिवर्स इंडियन स्टूडेंट्स के लिए  न्यूजीलैंड की  यूनिवर्सिटी ऑफ ऑकलैंड ने 200 से ज्यादा स्कॉलरशिप निकाली है.

स्कॉलरशिप से मिलती है मदद
विदेश में जाकर पढ़ाई करना बेदह ही खर्चीला होता है. ऐसे में स्कॉलरशिप सबसे बेहतरीन जरिया होते हैं. कई देशों में पढ़ाई का खर्च 30 से 50 लाख रुपये तक हो जाता है. इस वजह से ज्यादातर स्टूडेंट्स पढ़ाई के लिए बाहर नहीं जा पाते. ऐसे में स्कॉलरशिप काफी मददगार होती है. इससे पढ़ाई के खर्चे के साथ ही कई बार रहने और खाने का खर्च भी उठाना आसान हो जाता है. 

स्कॉलरशिप डिटेल
जानकारी के मुताबिक ये स्कॉलरशिप 2 साल में एक बार दी जाएगी और कुल 115 स्कॉलरशिप एक साल में 2 बार उपलब्ध होगी. हर साल 20000 डॉलर तक की 5 स्कॉलरशिप दी जाएगी. वहीं, 10000 डॉलर तक की 10 और 5000 डॉलर तक की 100 स्कॉलरशिप दी जाएगी.

स्कॉलरशिप देने का मुख्य उद्देश्य 
भारत से बेस्ट कैपेसिटी के छात्रों को ऑकलैंड यूनिवर्सिटी में 1 साल या ज्यादा के ग्रेजुएट/पोस्टग्रेजुएट पढ़ाए गए अध्ययन में फुल टाइम एनरोलमेंट के लिए आकर्षित करना. 

Trending news