GK: साइनाइड खाते ही कुछ सेकंड्स के अंदर मर जाता है इंसान, ये समुद्री जीव इससे हजार गुना ज्यादा है जहरीला
Advertisement
trendingNow11745204

GK: साइनाइड खाते ही कुछ सेकंड्स के अंदर मर जाता है इंसान, ये समुद्री जीव इससे हजार गुना ज्यादा है जहरीला

Blue-Ringed Octopus: समुद्री जीव ईश्वर की खूबसूरत और अदुभुत रचना होने के साथ ही बेहद खतरनाक भी होते हैं. आज बात करेंगे ब्लू रिंग ऑक्टोपस के बारे में, जिसके एक बार काटने से 20 इंसानों के मरने जितना जहर निकलता है.

GK: साइनाइड खाते ही कुछ सेकंड्स के अंदर मर जाता है इंसान, ये समुद्री जीव इससे हजार गुना ज्यादा है जहरीला

Blue-Ringed Octopus: समुद्र की दुनिया हमारी दुनिया से बहुत अलग होती है. यहां के अनोखे जीवों के बारे में हमें इंटरनेट या टीवी के जरिए की देखने सुनने को मिलता है.  वहीं, कुछ समुद्री जीव अपनी अजीबोगरीब संरचना के लिए जाने जाते हैं. ऐसा ही एक समुद्री जीव (Sea Creature) है ऑक्टोपस (Octopus), जो अपनी शारीरिक बनावट के लिए जाना जाता है. इसके 8 पैर होते हैं.

दुनिया भर में ऑक्टोपस की लगभग 300 प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें सबसे ज्यादा जहरीला ब्लू रिंग्ड ऑक्टोपस (Blue Ringed Octopus) होता है. कहते हैं  यह इतना जहरीला है कि 30 सेकंड में इंसान को हमेशा के लिए सुला दे. आइए जानते हैं इस जहरीले ब्लू रिंग ऑक्टोपस के बारे में विस्तार से...

साइनाइड से हजार गुना ज्यादा जहरीला
साइनाइड एक ऐसा जहरीला पदार्थ है, जिसे खाते ही कुछ देर के अंदर इंसान की मौत हो जाती है. ब्लू रिंग्ड ऑक्टोपस इससे हजार गुना जहरीला होता है. कहते हैं कि इसकी एक बाइट में 20 इंसानों के मरने जितना जहर होता है. दरअसल, इसके जहर में टेट्रोडोटॉक्सिन (Tetrodotoxin) पाया जाता है, जो एक जानलेवा न्यूरोटॉक्सिन है. 

जानकारी के मुताबिक ब्लू रिंग ऑक्टोपस तस्मानिया समेंत पूरे ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है. ऑस्ट्रेलिया में इसकी तीन प्रजातियां पाई जाती हैं, जिसका आकार 12 से 22 सेंटीमीटर के बीच होता है.

इंसान जान ही नहीं पाता है कि ऑक्टोपस ने उन्हें काटा है
जानकारी के मुताबिक पहली बार इस जहर को पफरफिश में खोजा गया था. यही जहर ब्लू रिंग ऑक्टोपस में भी होता है. हालांकि, ये ऑक्टोपस तब तक नुकसान नहीं पहुंचाते जब तक इन्हें उकसाया न जाया. ब्लू रिंग ऑक्टोपस इस जहर का इस्तेमाल अपने शिकार को पकड़ने के लिए करते हैं. ये अपनी नुकीली चोंच के जरिए शिकार में जहर डाल देते हैं. सबसे हैरानी वाली बात यह है कि आपको पता ही नहीं चलेगा, क्योंकि इसके काटने से दर्द नहीं होता है.

Trending news