सेंट्रल यूनिवर्सिटी में पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन शुरू, इतनी सीटों पर होगा एडमिशन, जानें Exam डेट
Advertisement
trendingNow11416357

सेंट्रल यूनिवर्सिटी में पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन शुरू, इतनी सीटों पर होगा एडमिशन, जानें Exam डेट

HP Central University PhD Entrance Exam 2022: हिमाचल प्रदेश सेंट्रल यूनिवर्सिटी पीएचडी के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करने जा रहा है. प्रवेश परीक्षा का आयोजन 172 सीटों के लिए  20 नवंबर 2022 को किया जाएगा. यहां देखें जरूरी डिटेल्स... 

सेंट्रल यूनिवर्सिटी में पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन शुरू, इतनी सीटों पर होगा एडमिशन, जानें Exam डेट

Himachal Pradesh Central University PhD Entrance Exam 2022: पीएचडी करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है. दरअसल, हिमाचल प्रदेश  सेंट्रल यूनिवर्सिटी पीएचडी 2022-23 के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करने जा रहा है. हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक की ओर से इस संबंध में सूचना जारी की गई है.

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय पीएचडी प्रवेश परीक्षा का आयोजन 172 सीटों के लिए करेगा.  इस परीक्षा का आयोजन 20 नवंबर 2022 को किया जाएगा.  प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 26 अक्टूबर से 2022 हो चुकी है. यहां देखें इससे संबंधित सभी जरूरी डिटेल्स... 

यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट 
एंट्रेंस एग्जाम के लिए एप्लीकेशन फॉर्म सिर्फ ऑनलाइन मोड में सबमिट किए जाएंगे. इसके लिए यूनिवर्सिटी की वेबसाइट cuhimachal.ac.in पर फॉर्म भरने की डिटेल मिलेगी.

आवेदन की लास्ट डेट
हिमाचल प्रदेश  सेंट्रल यूनिवर्सिटी पीएचडी-2022-23 के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन 6 नवंबर 2022 तक किया जा सकता है. 

पीएचडी की कुल सीटें
हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय पीएचडी की 172 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन करेगा. इन कुल सीटों में से एससी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए 26, एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए 13, ओबीसी कैटेगरी की 46, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी की 17, सामान्य कैटेगरी की 61 और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी की 9 सीटों को भरा जाएगा.

पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम फॉर्म आवेदन शुल्क 
पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले जनरल और ओबीसी क्रीमीलेयर के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के तौर पर 500 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि,  ओबीसी नॉन क्रीमीलेयर के अभ्यर्थियों के लिए 400 रुपये शुल्क निर्धारित है. वहीं,  एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थियों से 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. 

महत्वपूर्ण तिथियां
प्रवेश परीक्षा का आयोजन 20 नवंबर 2022 को किया जाएगा. 
प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट्स की घोषणा 30 नवंबर 2022 को होगी. 
कैंडिडेट्स प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड 14 नवंबर से डाउनलोड कर सकेंगे.

Trending news