Haryana Board Exams 2024: अब साल में दो बार होंगी परीक्षाएं, बोर्ड ने इस वजह से उठाया बड़ा कदम
Advertisement
trendingNow11945662

Haryana Board Exams 2024: अब साल में दो बार होंगी परीक्षाएं, बोर्ड ने इस वजह से उठाया बड़ा कदम

Haryana Board Exams 2024: सीबीएसई यानी सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन भी साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करता है. इसी की तर्ज पर अब हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन भी साल में दो बार बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करेगा. 

Haryana Board Exams 2024: अब साल में दो बार होंगी परीक्षाएं, बोर्ड ने इस वजह से उठाया बड़ा कदम

Haryana Board Exams 2024: ऐसे स्टूडेंट्स जो हरियाणा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे हैं, उनके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी है. दरअसल, हरियाणा बोर्ड ने घोषणा की है कि अब राज्य में बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन साल में दो बार किया जाएगी. यानी कि अब पर्देश में कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित होगी. छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने कदम उठाया है.  

साल में दो बार होंगे बोर्ड एग्जाम
दरअसल, हरियाणा बोर्ड के इस कदम को लेने के पीछे मकसद है स्कूल से ड्रॉप आउट स्टूडेंट्स की संख्या को कम करना. इसके अलावा स्टूडेंट्स को एग्जाम का प्रेशर न महसूस हो. इतना ही नहीं अगर वे किसी कारणवश एक बोर्ड एग्जाम में बेहतर परफॉर्म नहीं कर पाएं तो उसी साल दूसरी बार बोर्ड की परीक्षा दे सकेंगे. हालांकि, यह तो  स्टूडेंट की च्वॉइस होगी कि वो साल में एक बार परीक्षा में शामिल होना चाहता है या दोनों बार एग्जाम देना चाहता है.

अगर छात्र दो बार बोर्ड परीक्षा में शामिल होता है, तो जिस भी एग्जाम में उसके मार्क्स ज्यादा अच्छे होंगे, उन्हें ही काउंट किया जाएगा. अगर छात्र पहले अटैम्पट में ही पास हो जाते हैं तो दोबारा परीक्षा देने की जरूरत नहीं है. हालांकि, स्टूडेंट्स अपना परफॉर्मेंस सुधारने के लिए फिर से परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

नहीं होगा सिलेबस में बदलाव 
जानकारी के मुताबिक हरियाणा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के सिलेबस में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है. बोर्ड परीक्षा में पूरे सिलेबस से सवाल पूछे जाएंगे. इसके अलावा क्वैश्चन पेपर या सिलेबस में कोई बदलाव नहीं है. एग्जाम पैटर्न में भी किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है. स्टूडेंट्स को परीक्षा पास करने के जुलाई, सितंबर और मार्च में तीन मौके मिलेंगे. अगर वह कंपार्टमेंट एग्जाम में भी पास नहीं हो पाता है तो उसे ओपेन स्कूल से एग्जाम देने का मौका दिया जाएगा.

डिजिटल मार्केटिंग 
जानकारी के मुताबिक हरियाणा बोर्ड ने डिजिटल मार्केटिंग इंट्रोड्यूज की है. इसी के साथ संभवत: यह पहला बोर्ड होगा,जहां डिजिटल मार्किंग के जरिए आंसरशीट्स चेक की जाएंगी. 

Trending news