Quiz: दुनिया का सबसे लंबा पेड़ कौन सा है?
Advertisement

Quiz: दुनिया का सबसे लंबा पेड़ कौन सा है?

General Knowledge जब हम ज्यादा चीजों के बारे में जानते हैं तो फिर हमारा उससे भी ज्यादा के बारे में जानने का मन करने लगता है. 

Quiz: दुनिया का सबसे लंबा पेड़ कौन सा है?

IQ Knowledge Test: जनरल नॉलेज की जब बात आती है तो इसकी कोई सीमा नहीं है इसे जितना पढ़ते जाएंगे उतनी ही कम लगती है. क्योंकि जब हम ज्यादा चीजों के बारे में जानते हैं तो फिर हमारा उससे भी ज्यादा के बारे में जानने का मन करने लगता है. आज हम आपको जनरल नॉलेज के कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब बताने जा रहे हैं जिनके जवाब जानकर आप चौंक जाएंगे.

सवाल 1 - गेटवे ऑफ इंडिया का निर्माण कब हुआ था?
जवाब 1 - गेटवे ऑफ इंडिया का निर्माण 1924 में हुआ था.

सवाल 2 - सबसे ज्यादा शेरों की आबादी किस देश में है?
जवाब 2 - सबसे ज्यादा शेरों की आबादी भारत में है.

सवाल 3 - अफ्रीकी महाद्वीप में कुल कितने देश हैं?
जवाब 3 - अफ्रीकी महाद्वीप में कुल 54 देश हैं.

सवाल 4 - नागिन झील किस राज्य में स्थित है? 
जवाब 4 - नागिन झील श्रीनगर की डल झील से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह झील आसपास के क्षेत्र में 'ज्‍वैल इन द रिंग' के नाम से काफी पॉपुलर है, जो चारो तरफ से पेड़ों से घिरी हुई है.

सवाल 5 - दुनिया का सबसे लंबा पेड़ कौन सा है?
जवाब 5 - दुनिया का सबसे लंबा पेड़ हाइपर्शन है. ये पेड़ रेडवुड नेशनल पार्क कैलिफोर्निया में है. इसकी ऊंचाई करीब 115.85 मीटर है. यह दिल्ली की कुतुब मीनार से भी उंचा है. इस पेड़ की खोज साल 2006 में हुई थी. दुनिया का सबसे लंबा पेड़ होने की वजह से इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है.

सवाल 6 - एक पेड़ कितने प्रदूषण खत्म करता है?
जवाब 6 - एक पेड़ सालभर में करीब 20 किलो धूल और 20 टन कार्बन डायऑक्साइड सोखता है. पेड़ हर साल 700 किलोग्राम ऑक्सीजन उत्सर्जित करता है.

सवाल 7 - दुनिया का सबसे बड़ा फूल कौन सा है?
जवाब 7 - दुनिया का सबसे बड़ा फूल रैफलेसिया है.

Trending news