Board Exam Tips: इन 5 टिप्स को कर लिया फॉलो, तो बोर्ड एग्जाम में 90% मार्क्स आना तय
Advertisement
trendingNow11963061

Board Exam Tips: इन 5 टिप्स को कर लिया फॉलो, तो बोर्ड एग्जाम में 90% मार्क्स आना तय

Board Exam Preparation Tips: जो छात्र अगले साल बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, लेकिन इस समय इस दुविधा में है कि किस प्रकार बोर्ड एग्जाम की तैयारी करें, ताकि कम से कम 90% से अधिक मार्क्स हासिल कर सकें, तो छात्र नीचे बताए गए अहम टिप्स को जरूर फॉलो करें.

Board Exam Tips: इन 5 टिप्स को कर लिया फॉलो, तो बोर्ड एग्जाम में 90% मार्क्स आना तय

Board Exam Preparation Tips: देशभर में कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने वाली हैं, जिसकी डेटशीट भी राज्यों के बोर्ड द्वारा जल्द ही जारी कर दी जाएगी. ऐसे में छात्रों के लिए सबसे जरूरी है कि वे इस समय पूरी तरह से परीक्षा की तैयारियों पर ध्यान दें. हालांकि, परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ छात्रों के लिए मानसिक तैयारी भी जरूरी है. इसलिए हमने छात्रों के लिए नीचे कुछ अहम टिप्स साझा किए हैं, जिन्हें फॉलो कर वे परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकेंगे और साथ ही परीक्षा में करीब 90 प्रतिशत से अधिक अंक भी हासिल कर पाएंगे.

1. सिलेबस कंप्लीट कर रिवीजन पर दें जोर
बोर्ड एग्जाम्स में ज्यादा समय नहीं बचा है. ऐसे में छात्रों के लिए सबसे जरूरी है कि वे जल्द से जल्द अपने सिलेबस को कंप्लीट कर उसकी रिवीजन में जुट जाएं. छात्र कोशिश करें कि वे परीक्षा से पहले सभी टॉपिक को कवर कर लें और साथ ही उनकी कई बार रिवीजन भी कर लें, ताकि परीक्षा में वे हर तरह के सवाल हल सकें.

2. सोशल मीडिया से बनाएं दूरी
इस समय छात्रों के लिए सबसे अहम चीज यह है कि वे सोशल मीडिया से पूरी तरह से दूरी बना लें. सोशल मीडिया इस समय आपको बोर्ड में अच्छे मार्क्स स्कोर करने के टारगेट से भटका देगा. इसलिए छात्रों से अनुरोध है कि वे सोशल मीडिया ही नहीं बल्कि हो सके तो बोर्ड एग्जाम के खत्म होने तक मोबाइल फोन से ही दूरी बना लें.

3. डाइट पर भी दें खास ध्यान
बोर्ड की रिवीजन के साथ-साथ छात्रों को अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखना होगा. छात्र परीक्षा की तैयारी के दौरान हल्का भोजन करें. वे चाहें तो बीच-बीच में फल खा सकते हैं, जिससे उनकी हेल्थ भी बनी रहेगी और उन्हें पढ़ाई के समय आलस भी नहीं आएगा.

4. रिवीजन के समय ना करें हड़बड़ी
परीक्षा की तैयारी करते समय आपके मन में कई बार यह सवाल आएगा कि आप कैसे बोर्ड की परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक मार्क्स स्कोर कर सकते हैं. वहीं, यह ख्याल आपको कई बार पैनिक भी कर देगा, लेकिन इसी समय आपको धैर्य दिखाना है. आप मार्क्स के बारे में ना सोचते हुए अभी केवल अपने कॉन्सेप्ट क्लियर करने पर फोकस करें और साथ ही खुश और पॉजिटिव रहें.

5. बेड के बजाय कुर्सी पर बैठ कर करें पढ़ाई
अब सबसे अहम बात, जिसे आपको किसी भी हाल में फॉलो करना है और वो है परीक्षा की तैयारी के समय कुर्सी-टेबल का इस्तेमाल करना. छात्रों से अनुरोध है कि वे कुर्सी पर बैठकर ही पढ़ाई करें. अगर आप बेड पर बैठकर पढेंगे, तो बहुत जल्दी आलस आने लगेगा, जिससे आपकी तैयारी का समय भी काफी बर्बाद होगा. इसलिए पड़ाई के वक्त कुर्सी और टेबल का इस्तेमाल जरूर करें.

Trending news