Daily GK Quiz: भारत के किस राज्य को "Garden of Spices" भी कहा जाता है?
Advertisement

Daily GK Quiz: भारत के किस राज्य को "Garden of Spices" भी कहा जाता है?

Daily Static GK Quiz in Hindi: जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी व किसी भी कॉम्पिटीटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, वे नीचे दिए गए स्टेटिक जीके के सवालों के जरिए परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की तैयारी कर सकते हैं.

Daily GK Quiz: भारत के किस राज्य को "Garden of Spices" भी कहा जाता है?

Daily Static GK Quiz in Hindi: हम सभी जानते हैं कि देश भर में आयोजित होने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में स्टेटिक जीके (Static GK) के प्रश्न पूछे जाते हैं. परीक्षा चाहे कक्षा 12वीं के आधार पर होने वाली SSC CHSL की हो या देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा हो, सभी परीक्षाओं में स्टेटिक जीके के प्रश्नों का अपना ही महत्व है. इन्हीं प्रश्नों के आधार पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन भी तय होता है. ऐसे में हम उन सभी उम्मीदवारों के लिए स्टेटिक जीके से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न लेकर आए हैं, जो किसी भी कॉम्पिटीटिव एग्जाम व सरकारी नौकरी की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं. आप इन प्रश्नों का सही जवाब देकर SSC व UPSC जैसी कठिन परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकेंगे.

सवाल 1 - किस शहर को एशिया का Las Vegas कहा जाता है?
(क) टोक्यो
(ख) नयी दिल्ली
(ग) मकाउ
(घ) बैंकाक

जवाब - (ग) मकाउ

- दरअसल मकाउ, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का विशेष प्रशासनिक क्षेत्र है. दुनिया में इस शहर की काफी ख्याति है. लोकप्रिय रूप से इसे Gambling Capital of the World के नाम से भी जाना जाता है. इसी वजह से इस शहर ने एशिया का Las Vegas होने का नाम कमाया है.

सवाल 2 - दिल्ली सल्तनत का अंतिम बादशाह कौन था?
(क) खिज्र खान
(ख) इब्राहिम लोदी
(ग) नसीरुद्दीन महमूद शाह
(घ) जहीरुद्दीन बाबर

जवाब - (ख) इब्राहिम लोदी

- दिल्ली सल्तनत का अंतिम बादशाह इब्राहिम लोदी था. इसने 1517-1526 ई. तक राज किया था.

सवाल 3 - भारतीय रेलवे के लोगो (Logo) में कितने सितारे होते हैं?
(क) 17
(ख) 15
(ग) 9
(घ) 24

जवाब - 17 सितारे

- भारतीय रेलवे के लोगो में कुल 17 सितारे होते हैं. दरअसल, ये 17 सितारे भारतीय रेलवे के 17 जोन के बारे में बताते हैं, जो पूरे देश में स्थित हैं.

सवाल 4 - किस राज्य को "Garden of Spices" कहा जाता है?
(क) कर्नाटक
(ख) आंध्र प्रदेश
(ग) केरल
(घ) पश्चिम बंगाल

जवाब - (ग) केरल

- केरल राज्य एक 'स्पाइस ट्रेड हब' है. केरल को भारत का Garden of Spices भी कहा जाता है, क्योंकि यहां कई प्रकार के मसाले उगाए व तैयार किए जाते हैं और यह पूरी दुनिया में लोकप्रिय है.

सवाल 5 - 1856 में पुनर्विवाह अधिनियम के प्रावधान का श्रेय किसे जाता है? 
(क) राजा राम मोहन राय
(ख) ईश्वर चंद्र विद्यासागर
(ग) लॉर्ड डलहौजी
(घ) मदन मोहन मालवीय

जवाब - (ग) लॉर्ड डलहौजी 

- हिंदू विधवाओं के पुनर्विवाह अधिनियम, 1856 का श्रेय लॉर्ड डलहौजी को जाता है. इस अधिनियम के अधिनियमित होने के बाद, पहली शादी 7 दिसंबर 1856 को उत्तरी कलकत्ता में हुई थी.

Trending news