CUET 2022-23: मार्किंग पॉलिसी में हुआ बदलाव, परीक्षा देने वाले छात्र जरूर जानें
Advertisement
trendingNow11159697

CUET 2022-23: मार्किंग पॉलिसी में हुआ बदलाव, परीक्षा देने वाले छात्र जरूर जानें

CUET 2022-23: सीयूईटी एग्जाम से पहले एनटीए ने पुराने मार्किंग सिस्टम में बदलाव कर दिया है. पुराने मार्किंग कॉन्सेप्ट के मुताबिक अगर कोई सवाल पेपर से हटाया जाता है तो जो स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए थे, उन्हें 5 अंक दिए जाने का प्रावधान था. 

CUET 2022-23: मार्किंग पॉलिसी में हुआ बदलाव, परीक्षा देने वाले छात्र जरूर जानें

नई दिल्ली. सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए इस बार कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) आयोजित किया जाएगा. यह परीक्षा जुलाई के पहले सप्ताह में होगी. जो छात्र देश की सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 6 मई तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है. 

सीयूईटी एग्जाम से पहले एनटीए ने पुराने मार्किंग सिस्टम में बदलाव कर दिया है. पुराने मार्किंग कॉन्सेप्ट के मुताबिक अगर कोई सवाल पेपर से हटाया जाता है तो जो स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए थे, उन्हें 5 अंक दिए जाने का प्रावधान था. लेकिन नई मार्किंग स्कीम के अनुसार अगर कोई सवाल गलत पाया जाता है या फिर किसी सवाल को पेपर में से हटाया जाता है तो उन अभ्यर्थियों को ही 5 अंक दिया जाएगा. जिन्होंने उस प्रश्न को अटेम्प्ट किया है.

आपको बता दें कि इस बार सीयूईटी के जरिए दिल्ली विवि, जवाहर लाल नेहरू विवि, बीएचयू, एएमयू, जामिया, सहित अन्य प्रमुख यूनिवर्सिटीज के यूजी कोर्सेज में प्रवेश दिया जाएगा. इस बार से छात्र दो डिग्री एक सभी ले सकेंगे. इस संबंध में यूजीसी ने बीते दिनों ही गाइडलाइंस जारी किया था.

माना जा रहा है कि एनटीए की तरफ सीयूईटी की परीक्षा जुलाई के पहले सप्ताह में आयोजित किया जाएगा. इसका शेड्यूल जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा. शेड्यूल जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news