CUCET 2022 Exam Date: इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन, 13 भाषाओं में होगी परीक्षा, जानें डिटेल
Advertisement
trendingNow11130759

CUCET 2022 Exam Date: इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन, 13 भाषाओं में होगी परीक्षा, जानें डिटेल

CUCET 2022 Exam Date: सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) 2022-23 की परीक्षा (CUCET 2022 Exam Date)  23 भाषाओं (हिंदी, इंग्लिश, मराठी, गुजराती, असमिया, बंगाली, पंजाबी, ओडिया, मलयाली, तेलुगू, तमिल, कन्नड़, उर्दू) में आयोजित की जाएगी.

 

CUCET 2022 Exam Date: इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन, 13 भाषाओं में होगी परीक्षा, जानें डिटेल

नई दिल्ली. सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) 2022-23 की परीक्षा (CUCET 2022 Exam Date)  23 भाषाओं (हिंदी, इंग्लिश, मराठी, गुजराती, असमिया, बंगाली, पंजाबी, ओडिया, मलयाली, तेलुगू, तमिल, कन्नड़, उर्दू) में आयोजित की जाएगी. एग्जाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से आयोजित किया जाएगा. 

 

एएनआई की एक खबर के मुताबिक सीयूसीईटी के लिए आवेदन का लिंक अप्रैल के पहले सप्ताह में एक्टिव कर दिया जाएगा. लिंक एक्टिव होने के बाद इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. सीयूसीईटी के जरिए के सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में प्रवेश दिया जाएगा.

वहीं, प्राइवेट, स्टेट और डीम्ड यूनिवर्सिटी में भी सीयूसीईटी के जरिए प्रवेश दिया जा सकेगा. इसके लिए प्राइवेट, स्टेट और डीम्ड यूनिवर्सिटीज को नियम बनाना होगा.

माना जा रहा है कि एक सप्ताह के अंदर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर डिटेल्स जारी कर दिया जाएगा. 

आपको बता दें कि अब तक बड़ी संख्या में सेंट्रल यूनिवर्सिटीज ने कन्फर्म कर दिया है कि वो सीयूसीईटी के जरिए ही प्रवेश देंगी. इसमें जेएनयू, बीएचयू, डीयू, एएमयू सहित बड़ी यूनिवर्सिटीज भी शामिल हैं. सीयूसीईटी एग्जाम पिछले वर्ष ही आयोजित किया जाने वाला था, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से इसे टाल दिया गया था. ऐसे में अब यह परीक्षा इस वर्ष आयोजित की जाएगी.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के यूजी कोर्सेज में इस बार 12वीं की मेरिट के आधार पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा. वहीं, छात्र इस बार स्ट्रीम भी नहीं चेंज कर पाएंगे, यानि कि जिस छात्र का स्ट्रीम 12वीं में जो होगा, उसी स्ट्रीम के तहत उसे प्रवेश दिया जाएगा.

Trending news