कंप्यूटर साइंस का खत्म हो रहा क्रेज, अब इस कोर्स की बढ़ रही डिमांड, पहले ही राउंड में फुल हुई सीटें
Advertisement
trendingNow11784915

कंप्यूटर साइंस का खत्म हो रहा क्रेज, अब इस कोर्स की बढ़ रही डिमांड, पहले ही राउंड में फुल हुई सीटें

आज भी स्टूडेंट्स में कंप्यूटर साइंस के अलावा सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैथमेटिक्स एंड डाटा साइंस इंजीनियरिंग का क्रेज बरकरार है.

कंप्यूटर साइंस का खत्म हो रहा क्रेज, अब इस कोर्स की बढ़ रही डिमांड, पहले ही राउंड में फुल हुई सीटें

नई दिल्ली: इस समय देश भर में जेईई एडवांस्ड 2023 क्वालीफाई करने वाले छात्र JoSAA की तरफ से आयोजित की जा रही काउंसलिंग के जरिए इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन ले रहे हैं. इसी दौरान एक चौंकाने वाली खबर भी सामने आई है. इस बार हर साल की तरह आईआईटी में कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (Computer Science Engineering) के कोर्स का क्रेज देखने को नहीं मिल रहा है. इस साल आईआईटी में कंप्यूटर साइंस कोर्स से पहले गणित और डाटा साइंस की सीटें भर गई हैं. मीडिया रिपोर्टेस के मुताबिक, आईआईटी कानपुर में तीसरे राउंड की काउंसलिंग के दौरान ही इंजीनिरिंग के सभी कोर्स की सीटें भर गई है. वहीं बात करें कंप्यूटर साइंट कोर्स की तो इसकी सीटें दूसरे राउंड में ही फिल हो गई थी. लेकिन सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि मैथमेटिक्स एंड साइंटिफिक कंप्यूटिंग और स्टैटिक्स एंड डेटा साइंस की सीटें पहले राउंड की काउंसलिंग में ही फुल हो गई थीं.

इसके अलावा दूसरे राउंड में ही मैकेनिकल, इलैक्ट्रिकल और एयरोस्पेस सहित सिविल इंजीनिरिंग की सीटें भी फुल हो गई थीं. दरअसल यह दावा किया जा रहा है कि आईआईटी कानपुर में कंप्यूटर साइंट की सीटें मैथमेटिक्स एंड साइंटिफिक कंप्यूटिंग से पहले इसलिए फुल हो गई थी क्योंकि आईआईटी बॉम्बे सहित अन्य आईआईटी में टॉप रैंकर्स ने कंप्यूटर साइंस कोर्स को ही चुना है. ऐसे में स्टूडेंट्स को लगा कि इस तरीके से तो यहां पर भी सीटें फुल हो जाएंगी और उस स्थिति में उन्हें किसी भी आईआईटी में एडमिशन नहीं मिल पाएगा और उन्हें एनआईटी (NIT) का रुख करना पड़ेगा. यही कारण है कि छात्रों ने कंप्यूटर साइंस की जगह मैथमेटिक्स एंड साइंटिफिक कंप्यूटिंग को ज्यादा तवज्जो दी और इसके साथ अन्य ट्रेड में एडमिशन लिया.

आप की जानकारी के लिए बता दें कि कंप्यूटर साइंस के अलावा आज भी सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैथमेटिक्स एंड डाटा साइंस का क्रेज स्टूडेंट्स में बरकरार है. इसके अलावा आईआईटी, एनआईटी और आईआईआईटी से पास आउट होने पर छात्रों को अच्छा खासा प्लेसमेंट भी मिलता है. वहीं, इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी ने भी तीन अलग-अलग इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन दिए जा रहे हैं, जिसकी प्रक्रिया भी शुरू हे चुकी है. ऐसे में जो छात्र इस साल जेईई मेन क्वालीफाई कर चुके हैं और बीटेक करना चाहते है, वे दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Trending news