CUET UG Day 4: सेंटर पर जरूर ले जाएं ये डॉक्यूमेंट, वरना घर पर बैठना पड़ेगा एक साल, जानें Guidelines
Advertisement
trendingNow11259812

CUET UG Day 4: सेंटर पर जरूर ले जाएं ये डॉक्यूमेंट, वरना घर पर बैठना पड़ेगा एक साल, जानें Guidelines

CUET UG Day 4 Guidelines 2022: छात्रों के लिए सीयूईटी यूजी एडमिट कार्ड और कुछ महत्वपूर्ण सलाह ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी गई है. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे सीयूईटी परीक्षा में शामिल होते समय जारी की गई गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करें.

CUET UG Day 4: सेंटर पर जरूर ले जाएं ये डॉक्यूमेंट, वरना घर पर बैठना पड़ेगा एक साल, जानें Guidelines

CUET UG Day 4 Guidelines 2022: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट 2022 (CUET UG 2022) के फेज 1 की परीक्षा का आज यानी 20 जुलाई को चौथा दिन है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के द्वारा सीयूईटी यूजी की परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा. पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से 12:15 बजे तक आयोजित की जाएगी, जबकि दूसरी शिफ्ट की परीक्षा का आयोजन दोपहर 3 बजे से शाम 6:45 बजे तक किया जाएगा. एनटीए द्वारा सीयूईटी यूजी 2022 के फेज 1 के पहले, दूसरे और तीसरे दिन की परीक्षा का आयोजन 15, 16 और 19 जुलाई को किया गया था. 

छात्रों के लिए सीयूईटी यूजी एडमिट कार्ड (CUET UG Admit Card) और कुछ महत्वपूर्ण सलाह ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर पहले ही जारी कर दी गई है. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे सीयूईटी परीक्षा में शामिल होते समय जारी की गई गाइडलाइंस (Guidelines) का सख्ती से पालन करें.

सीयूईटी यूजी 2022 गाइडलाइंस (CUET UG 2022 Guidelines)   
1. छात्रों को रिपोर्टिंग समय के अनुसार ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा.

2. गेट बंद होने के बाद छात्रों को एग्जाम सेंटर (Exam Centre) में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

3. छात्रों को सीयूईटी यूजी के एडमिट कार्ड में कुछ जानकारी भरकर अपनी फोटो चिपकानी होगी और अपने हस्ताक्षर करने के बाद ही परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा.

4. परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड 2022 के अलावा छात्रों को अपने साथ एक और फोटो आईडी प्रूफ जैसे - आधार कार्ड, पैन कार्ड व वोटर आईडी कार्ड आदि लेकर जाना होगा.

5. छात्रों को फेस मास्क पहनकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा, छात्रों के लिए परीक्षा केंद्र पर फेस मास्क उपलब्ध कराए जाएंगे.

NEET UG 2022: एडमिशन पाने के लिए करना होगा इतना स्कोर, जानें कितनी जाएगी कट-ऑफ?

6. छात्रों को परीक्षा केंद्र पर रोल नंबर दर्शाने वाली सीटें आवंटित की जाएंगी, जिसके बाद उन्हें रोल नंबर के अनुसार अपने बैठने की जगह की पहचान करनी होगी.

7. किसी भी छात्र को कोई भी उपकरण जैसे - ज्योमेट्री, पेंसिल बॉक्स, हैंडबैग, पर्स या किसी भी प्रकार का कागज, स्टेशनरी, पाठ्य सामग्री एग्जाम सेंटर में ले जाने की अनुमति नहीं है.

8. छात्रों को कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे - मोबाइल फोन, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, कैलकुलेटर, डॉक्यूपेन, स्लाइड रूल्स, लॉग टेबल, कैमरा, टेप रिकॉर्डर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम को एग्जाम सेंटर में ले जाने की अनुमति नहीं है.

9. किसी भी केल्कुलेशन व रफ वर्क के लिए परीक्षा हॉल में छात्रों को रफ शीट दी जाएगी. हालांकि, छात्रों को परीक्षा पूरी होने के बाद इसे सेंटर पर ही जमा करना होगा.

10. यदि कोई छात्र अनुचित साधनों में लिप्त पाया गया तो उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी और भविष्य में उसे 3 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा.

11. जो छात्र PwBD श्रेणी के होने का दावा कर रहे हैं, उन्हें अधिकृत चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी PwBD प्रमाणपत्र एग्जाम सेंटर पर लेकर जाना होगा.

Trending news