CBSE 2023 Board Exam Preparation Tips: आज ही नोट कर लें ये 8 टिप्स, एग्जाम से पहले कवर हो जाएगा सिलेबस, आएंगे 100% मार्क्स
Advertisement

CBSE 2023 Board Exam Preparation Tips: आज ही नोट कर लें ये 8 टिप्स, एग्जाम से पहले कवर हो जाएगा सिलेबस, आएंगे 100% मार्क्स

CBSE 10th-12th Board Exam 2023 Preparation Tips: आज हम सीबीएसई कक्षा 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण टिप्स लेकर आए हैं, जिनको फॉलो कर आप निश्चित ही परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर पाएंगे. 

CBSE 2023 Board Exam Preparation Tips: आज ही नोट कर लें ये 8 टिप्स, एग्जाम से पहले कवर हो जाएगा सिलेबस, आएंगे 100% मार्क्स

CBSE 10th-12th Board Exam 2023 Preparation Tips: सीबीएसई (CBSE) कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी 2023 में होना है. छात्र टर्म 2 की परीक्षा की तैयारी में अभी से लग गए हैं. परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रों के पास अव केवल 3 महीने का समय बाकी है, जिसमें उन्हें सभी सब्जेक्ट के सिलेबस का रिवीजन करना है. ऐसे में हम आज कक्षा 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण टिप्स लेकर आए हैं, जिनको फॉलो कर आप निश्चित ही परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर पाएंगे. इसके अलावा अगर आप बताए गई टिप्स को अच्छे से फॉलो करते हैं, तो आपको परीक्षा में टॉप करने से कोई नहीं रोक पाएगा.

1. नए सिलेबस को जानें
सबसे पहले छात्रों को नए सिलेबस को जानना बेहद जरूरी है. बोर्ड परीक्षा में किस सब्जेक्ट के किस चैप्टर से कौन से प्रश्न पूछे जाएंगे, यह जानने के लिए छात्रों को सीबीएसई द्वारा जारी किए गए नए सिलेबस का अच्छे से एनालिसिस करना चाहिए. बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं व 12वीं का सिलेबस ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर पहले ही जारी कर दिया गया है. छात्र यहां विजिट करके नया सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं. 

fallback

2. क्वेश्चेन पेपर (Question Paper) के फॉर्मेट को समझे 
परीक्षा की तैयारी के अगले स्टेप की ओर बढें, तो इसमें सबसे महत्वपूर्ण है परीक्षा में आने वाले क्वेश्चेन पेपर का फॉर्मेट. छात्रों को यह पता होना चाहिए परीक्षा में उनसे किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रश्नों की संख्या कितनी होगी, परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का कठिनाई का लेवल क्या होगा. अगर आप इन बातों को जान जाएं, तो आपको यह जानने में काफी आसानी होगी कि सिलेबस का कौन-सा पार्ट पेपर के किस सेक्शन में पूछा जाएगा. साथ ही इसकी मदद से आप एग्जाम की तैयारी के लिए एक अच्छी सट्रेटिजी भी बना पाएंगे.

3. पढ़ाई के लिए सेट करें टाइम-टेबल
सिलेबस और एग्जाम पैटर्न को जानने के बाद, छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए डिसिप्लिन के साथ पढ़ना होगा, जिसके लिए उन्हें एक टाइम-टेबल बनाना अनिवार्य है. छात्र टाइम-टेबल में सभी सब्जेक्ट्स को शामिल करें. छात्र टाइम-टेबल बनाते वक्त इस बात का खास ध्यान रखें कि वे टाइम-टेबल ऐसा बनाएं, जिसे वे लंबे समय तक फॉलो कर सकें. साथ ही छात्र अपने टाइम-टेबल में शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म गोल दोनों को शामिल करें.

fallback

4. रेगुलर जाएं स्कूल और कोचिंग
छात्रों से अनुरोध है कि वे रेगुलर स्कूल व कोचिंग जाएं. वहां पढ़ाए जाने वाले सभी इंपोर्टेंट टॉपिक को घर आकर जरूर रिवाइज करें. साथ ही छात्र समय से अपना असाइनमेंट भी पूरा कर लें, ताकि वे प्रैक्टिकल्स में भी अच्छे मार्क्स प्राप्त कर सकें.

5. एनसीईआरटी (NCERT) की किताबों को दें प्रेफरेंस
परीक्षा की तैयारी के लिए छात्र इधर-उधर की किताबों को उठाने से पहले छात्र एनसीईआरटी (NCERT) को पूरी तरह से सॉल्व कर लें. सीबीएसई (CBSE) बोर्ड हर विषय की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की किताबों (NCERT Books) को ही प्रेफरेंस देता है. इसके पीछे सबसे अहम कारण है कि इन किताबों में हर टॉपिक को काफी सरल भाषा में उचित फोटो और इन्फोग्राफिक्स के साथ अच्छी तरह से समझाया गया हैं. परीक्षा में ज्यादातर सवाल NCERT से ही पूछे जाते हैं. छात्रों से अनुरोध है कि वे NCERT में दिए Examples वाले प्रश्नों को जरूर सॉल्व करें, परीक्षा में अक्सर डायरेक्ट Examples वाले प्रश्न पूछ लिए जाते हैं.

fallback

6. नोट्स जरूर बनाएं
किसी भी विषय के किसी भी टॉपिक का रिविजन करते समय छात्र उनके डिटेल्ड नोट्स बनाएं. साथ ही छात्र मैथ्स (Maths) विषय का रिविजन करते समय सभी इंपोर्टेंट फॉर्मुले भी नोट्स के रूप में तैयार कर लें. यह नोट्स छात्रों के लिए परीक्षा के समय काफी मददगार साबित होंगे. वे इनके जरिए काफी कम समय में किसी भी टॉपिक का आसानी से रिवीजन कर सकेंगे. इसके अलावा छात्र पढ़ाई करते समय किताबों में दिए गए सभी महत्वपूर्ण पॉइंट्स को हाइलाइट करते चलें.

7. वीकेंड पर करें रिवीजन 
छात्र हर सप्ताह के अंत में उन टॉपिक्स का रिवीजन जरूर करें, जिसकी उन्होंने पूरे सप्ताह के दौरान पढ़ाई की हो. वहीं, रिविजन के समय किसी भी तरह की कोई परेशानी होने पर छात्र अपने टीचर्स और अपने सीनियर्स की मदद ले सकते हैं.

fallback

8. सॉल्व करें पिछले सालों के क्वेश्चेन पेपर  
पूरा रिविजन होने के बाद छात्र पिछले दो या तीन सालों के क्वेश्चेन पेपर जरूर सॉल्व करें. इससे आप अपनी तैयारी का एनालिसिस कर सकेंगे और साथ ही समय रहते अपनी कमियों को भी दूर कर सकेंगे.

Trending news