BPSC 68th Notification 2022: जारी हुआ नोटिफिकेशन, जानें आवेदन प्रक्रिया से फाइनल मेरिट तक की पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow11448170

BPSC 68th Notification 2022: जारी हुआ नोटिफिकेशन, जानें आवेदन प्रक्रिया से फाइनल मेरिट तक की पूरी डिटेल

BPSC 68th Notification 2022: बीपीएससी 68वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन 12 फरवरी 2023 को किया जाएगा. जबकि इसका रिजल्ट 27 मार्च 2023 को जारी किया जाएगा.

BPSC 68th Notification 2022: जारी हुआ नोटिफिकेशन, जानें आवेदन प्रक्रिया से फाइनल मेरिट तक की पूरी डिटेल

BPSC 68th Notification 2022: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की तरफ से 68वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. अभ्यर्थी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भर्ती नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं. जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, अभ्यर्थी इन पदों के लिए 25 नवंबर 2022 से इस वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 दिसंबर 2022 तय की गई है.  

आयोग की ओर से इस परीक्षा के जरिए 281 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. हालांकि, पीटी परीक्षा से पहले अगर कुछ वैकैंसी आती है, तो उसे भी इसी में जोड़ लिया जाएगा. इसके अलावा आने वाले आवेदनों की संख्या के आधार पर ही तय किया जाएगा कि परीक्षा एक या एक से अधिक शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. परीक्षा में इस बार नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी, लेकिन नेगेटिव मार्किंग कितने अंकों की होगी, अभी इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है. हालांकि, इसके लिए अभ्यर्थियों से आवेदन में फॉर्म में उनका मत मांगा गया है, जिसके लिए फॉर्म में तीन ऑप्शन दिए गए हैं. अभ्यर्थियों द्वारा जिस ऑप्शन को सबसे ज्यादा फिल किया जाएगा, आयोग उसी ऑप्शन को परीक्षा में लागू करेगा.

1. आयोग द्वारा नीचे दिए गए निम्न पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. हालांकि, बाद में अगर कुछ अन्य पदों पर वैकेंसी निकलती है तो आयोग उन पदों को भी इस लिस्ट में जोड़ देगा. 

- इन विभागों में होगी नियुक्ति
- पुलिस उपाधीक्षक - 8 पद
- जिला समादेष्टा - 1 पद
- जिला अग्निशमन पदाधिकारी - 19 पद
- काराधीक्षक - 2 पद
- राज्य कर सहायक आयुक्त - 7 पद
- अवर निर्वाचन पदाधिकारी - 8 पद
- अवर निबंधक-संयुक्त अवर निबंधक - 20 पद
- श्रम अधीक्षक - 1 पद
- नियोजन-जिला नियोजन पदाधिकारी - 3 पद
- प्रोबेशन पदाधिकारी - 1 पद
- सहायक निबंधक सहयोग समितियां - 4 पद
- सहायक निदेशक, दिव्यांगजन सशक्तिकरण निदेशालय - 5 पद
- ईख पदाधिकारी - 2 पद
- बिहार शिक्षा सेवा - 4 पद
- श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी - 35 पद
- अपर जिला परिवहन पदाधिकारी - 1 पद
- ग्रामीण विकास पदाधिकारी - 7 पद
- प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी - 40 पद
- राजस्व अधिकारी एवं समकक्ष - 39 पद
- आपूर्ति निरीक्ष्रक - 14 पद
- प्रखंड अनुसूचित जाति एवं अनुजनजाति कल्याण पदाधिकारी - 60 पद

2. शैक्षिणिक योग्यता
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ने किसी भी विषय से ग्रेजुएशन किया होना चाहिए. हांलाकि जिला अग्निमिशन पदाधिकारी के पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी द्वारा साइंस स्ट्रीम से या फिर फायर, मैकनिकिल या ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग से ग्रेजुएट किया होना अनिवार्य है.

3. अभ्यर्थियों द्वारा अगर आवेदन फॉर्म में कोई गलती हो जाए तो वे उसमें आवेदन करने की आखिरी तारीख के 10 तक बाद सुधार कर सकेंगे. 

4. एप्लिकेशन फीस
- जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए - 600 रुपये
- बिहार के एससी व एसटी कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए - 150 रुपये
- बिहार की सभी कैटेगरी की महिला अभ्यर्थियों के लिए - 150 रुपये
- दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए - 150 रुपये
- अन्य सभी अभ्यर्थियों के लिए - 600 रुपये

5. BPSC 68th Exam and Result Date: बीपीएससी 68वीं भर्ती परीक्षा और रिजल्ट की तारीख

बीपीएससी 68वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन 12 फरवरी 2023 को किया जाएगा. जबकि इसका रिजल्ट 27 मार्च 2023 को जारी किया जाएगा. वहीं, बीपीएससी मेंस परीक्षा 12 मई 2023 को आयोजित की जाएगी, जिसका रिजल्ट 26 जुलाई 2023 को घोषित होगा. इसके अतिरिक्त इंटरव्यू 11 अगस्त 2023 को फाइनल रिजल्ट 9 अक्टूबर 2023 को जारी कर दिया जाएगा.

6. चयन प्रक्रिया
इन विभिन्न पदों पर अभ्यर्थियों का चयन प्रीलिम्स परीक्षा, मेंस परीक्षा व पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.

7. शारीरिक क्षमता
बात करें शारीरिक दक्षता परीक्षा की तो बिहार पुलिस सेवा, जिला समादेष्टा व जिला अग्निशमन पदाधिकारी के पदों के लिए पुरुष अभ्यर्थियों की मिनिमम हाईट 5 फीट 5 इंच होनी चाहिए और छाती का मिनिमम माप बिना फुलाए 32 इंच होना चाहिए. जबकि महिलाओं के लिए मिनिमम हाईट 5 फीट 2 इंच निर्धारित की गई है.

8. बीपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम
परीक्षा में अभ्यर्थीयों से 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे. परीक्षा के दो चलेगी, जिसमें नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी. अभ्यर्थी ध्यान दें कि वैकेंसी के 10 गुना अभ्यर्थियों को प्रीलिंस परीक्षा में पास किया जाएगा और यही छात्र बीपीएससी 68वीं मेंस परीक्षा में शामिल हो सकेंगे.

9. बीपीएससी मेंस परीक्षा तीन विषयों में होगी. इसमें से दो विषय अनिवार्य होंगे, जबकि एक विषय अभ्यर्थी को ऑप्शनल (Optional Subject) के रूप में चुनना होगा. 

- पहला विषय सामान्य हिंदी - इसका पेपर 100 अंकों का होगा, जिसमें अभ्यर्थियों को 30% मार्क्स लाना आनिवार्य होगा. हालांकि, मेरिट लिस्ट में इस विषय के मार्क्स नहीं जोड़े जाएगे. यह बस एक क्वालीफाईंग पेपर होगा.  

- दूसरा विषय सामान्य अध्ययन - इसके दो पेपर (पेपर 1 और पेपर 2) होंगे. हर एक पेपर 300 अंकों का होगा, जिसके लिए अभ्यर्थियों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा.

- तीसरा विषय ऑप्शनल (Optional) होगा - इसका पेपर भी 300 अंको का होगा. अभ्यर्थी ऑप्शनल विषयों की लिस्ट जारी किए गए नोटिफिकेशन में देख सकते हैं.

10. बीपीएससी 68वीं मेंस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.

11. मेरिट लिस्ट
मेरिट लिस्ट मुख्य परीक्षा के सामान्य अध्ययन के पेपर 1 व पेपर 2 और ऑप्शनल विषय के मार्क्स व इंटरव्यू के मार्क्स को जोड़कर तैयार की जाएगी. इसमें मेंस परीक्षा के 900 अंक और इंटरव्यू के 120 अंक शामिल होंगे. कुल 1020 अंकों में सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों के नाम वैकेंसी के अनुसार, मेरिट लिस्ट में शामिल किए जाएंगे.

Trending news