बिहार सरकार ने की राज्यपाल से शैक्षणिक कैलेंडर ठीक कराने की मांग, वीसी की बैठक बुलाने को भी कहा गया
Advertisement
trendingNow11208014

बिहार सरकार ने की राज्यपाल से शैक्षणिक कैलेंडर ठीक कराने की मांग, वीसी की बैठक बुलाने को भी कहा गया

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शुक्रवार को राज्यपाल से मुलाकात की, जिस दौरान उन्होंने राज्यपाल को सरकार की समस्याओं के बारे में बताया. उन्होंने आगे कहा कि पिछले साल कोरोना महामारी के कारण शिक्षा के क्षेत्र में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा था. हालांकि, अब स्थिति सामान्य हो गई है, जिस कारण अब हमें शिक्षा के क्षेत्र में ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है.

बिहार सरकार ने की राज्यपाल से शैक्षणिक कैलेंडर ठीक कराने की मांग, वीसी की बैठक बुलाने को भी कहा गया

नई दिल्ली: बिहार सरकार ने राज्यपाल फागू चौहान से आग्रह करते हुए कहा है कि वे सभी विश्वविद्यालय के कुलपतियों की एक बैठक बुलाएं, जिसमें शैक्षणिक परीक्षा के आयोजन और रिजल्ट जारी होने में देरी को लेकर चर्चा करे और शैक्षणिक कैलेंडर को ठीक भी कराया जाए. शैक्षणिक कैलेंडर में सत्र, कक्षा व परीक्षा से जुड़ी जानकारियों को दुरुस्त करने पर जोर देने को कहा गया है. इस पर राज्यपाल ने आश्वासन देते हुए कहा कि विवि में सही रूप से पढ़ाई ओर परीक्षा आयोजित करने के लिए एकेडमिक व परीक्षा कैलेंडर तैयार कर इसे प्रभावी रूप से लागू किया जाएगा. साथ ही इसकी मॉनीटरिंग भी की जाएगी.

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शुक्रवार को राज्यपाल से मुलाकात की, जिस दौरान उन्होंने राज्यपाल को सरकार की समस्याओं के बारे में बताया. शिक्षा मंत्री ने कहा कि आप विवि के शैक्षणिक सत्रों के देरी से चलने से पूरी तरह अवगत हैं.

उन्होंने आगे कहा कि पिछले साल कोरोना महामारी के कारण शिक्षा के क्षेत्र में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा था. हालांकि, अब स्थिति सामान्य हो गई है, जिस कारण अब हमें शिक्षा के क्षेत्र में ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है. शिक्षा मंत्री ने राज्यपाल से कहा कि आपको याद ही होगा कि पिछले साल 9 सितंबर को आपकी अध्यक्षता में कुलपतियों की बैठक हुई थी, जिसमें आपने सभी कुलपतियों को इस संबंध में जरूरी दिशानिर्देश दिए थे.

प्रमुख विवि में शैक्षिक सत्र के हालात
1. एलएनएम विवि - 2021-23 पीजी पाठ्यक्रम का नामंकन अधूरा, स्नातक परीक्षाएं हुई लंबित
2. भागलपुल विवि - सत्र में करीब दो साल की देरी, पीजी सत्र 2021-23 में नामांकन नहीं.  
3. बीआरए बिहार विवि - पीजी सत्र 2018-20 और 2019-21 भी शिक्षा मंत्री नहीं

Trending news