Education: बच्चों को देना चाहते हैं क्वालिटी एजुकेशन, नहीं उठा सकते निजी स्कूलों का खर्च? ये रहे बेस्ट गवर्नमेंट स्कूल
Advertisement

Education: बच्चों को देना चाहते हैं क्वालिटी एजुकेशन, नहीं उठा सकते निजी स्कूलों का खर्च? ये रहे बेस्ट गवर्नमेंट स्कूल

 Best Government School List: निम्न-आय वाले परिवार के बच्चों को बेहतर सुविधाएं और शिक्षा मिले इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से कई प्रयास किए जा रहे हैं. यहां जानें बेस्ट गवर्नमेंट स्कूल के बारे में...

 

Education: बच्चों को देना चाहते हैं क्वालिटी एजुकेशन, नहीं उठा सकते निजी स्कूलों का खर्च? ये रहे बेस्ट गवर्नमेंट स्कूल
Best Government School List: शिक्षा हमारी तरक्की के नए रास्ते खोलती हैं. हमारे देश ने आजादी हासिल करने के बाद से बहुत प्रगति कर ली. शिक्षा का स्तर भी बहुत ऊपर उठा हैं, लेकिन क्या केवल शिक्षित हो जाना ही पर्याप्त है? नहीं, केवल एजुकेशन नहीं क्वालिटी एजुकेशन मिलना बहुत जरूरी है. वहीं, भारत की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है तो यही है कि आम आदमी की पहुंच में बेहतर शिक्षा नहीं है. आज हम अपने पाठकों को कुछ ऐसे गवर्नमेंट स्कूल्स के बारे में बता रहे हैं, जहां उनके बच्चे कम खर्च में क्वालिटी एजुकेशन हासिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं....
 
सबसे सुलभ विकल्प- गवर्नमेंट स्कूल
गरीब परिवारों बच्चों के लिए मुफ्त और सुलभ शिक्षा हासिल करने का सबसे अच्छा विकल्प हैं गवर्नमेंट स्कूल. हालांकि, इन स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता अलग-अलग हो सकती है. आइए जानते हैं कुछ बेहतरीन सरकारी स्कूलों के बारे में 
 
रुक्मिणी देवी पब्लिक स्कूल
रुक्मिणी देवी पब्लिक स्कूल, दिल्ली यह देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों में से एक है. इस स्कूल को अपनी नवीन शिक्षण विधियों के लिए नेशनल और इंटरनेशनल मान्यता मिली है. इतना ही नहीं स्कूल ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में 100% सफलता दर हासिल की है. 
 
द गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल
चंडीगढ़ के इस सरकारी स्कूल ने सीबीएसई परीक्षाओं में 100% सफलता दर और बेहतरीन स्कोर के साथ लगातार शानदार रिजल्ट दिए हैं. स्मार्ट क्लासरूम, ई-लर्निंग संसाधनों, और नवीन शिक्षण विधियों का उपयोग करने की वजह से इस स्कूल को जाना जाता है. 
 
दिल्ली सरकार के स्कूल
दिल्ली के सरकारी स्कूलों में स्टूडेंट्स को क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए कई बेहतरीन कदम उठाए गए हैं. सरकार ने स्मार्ट कक्षाओं, ई-लर्निंग संसाधनों के प्रावधान, बुनियादी ढांचे और टेक्नोलॉजी में इनवेस्ट किया है. साथ ही पिछले कुछ वर्षों में परीक्षा परिणामों में बढ़िया सुधार किया है. 
 
कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय
ये सरकारी स्कूल वंचित वर्ग से आने वाली बालिकाओं को मुफ्त और बेहतरीन शिक्षा प्रदान करते हैं. इन स्कूलों की कई छात्राएं हायर एजुकेशन और नौकरी करने के लिए विदेश भी जा चुकी हैं.
 
जवाहर नवोदय विद्यालय
ये सरकारी स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करते हैं. शैक्षणिक प्रदर्शन में सुधार और ड्रॉप-आउट दरों को कम करने के मामले में स्कूलों ने बेहतरीन रिजल्ट दिए हैं. 
 
स्कॉलरशिप्स
भारत सरकार और कई एनजीओ निम्न आय वाले परिवारों के बच्चों को बेहतर एजुकेशन के लिए स्कॉलरशिप प्रदान करते हैं. 
नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप
यह स्कॉलरशिप आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उन छात्रों को दी जाती है, जो 8वीं कक्षा पास हैं और आगे सरकारी या निजी स्कूल में अपनी पढ़ाई कंप्लीट करना चाहते हैं.
 
अन्य स्कॉलरशिप्स
दिव्यांग छात्रों के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना, अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए केंद्रीय क्षेत्र छात्रवृत्ति योजना, RPF/RPSF के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना आदि हैं. 

Trending news