Online बेचने के लिए पुराने सामान की तस्वीर शेयर की, बस एक गलती कर दी..खाते से 5 लाख गायब
Advertisement
trendingNow11805384

Online बेचने के लिए पुराने सामान की तस्वीर शेयर की, बस एक गलती कर दी..खाते से 5 लाख गायब

Cyber Crime: महिला के साथ यह धोखा तब हुआ जब उसने अपने रेफ्रिजरेटर और सोफे की तस्वीर एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर शेयर कर दी. जैसे ही इस महिला ने तस्वीरें शेयर कीं, उसके साथ एक शख्स का फोन आया और उसने सामान लेने में दिलचस्पी दिखाई.

Online बेचने के लिए पुराने सामान की तस्वीर शेयर की, बस एक गलती कर दी..खाते से 5 लाख गायब

Online Sell Of Used Goods: सूचना तकनीक ने चीजों को इतना आसान कर दिया है कि एक बार यूज किए गए सामान को भी लोग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के जरिए बेच देते हैं. इसी कड़ी में एक महिला के साथ बहुत बड़ी धोखाधड़ी हो गई. हुआ यह कि इस महिला ने अपना रेफ्रिजरेटर और सोफे बेचने के लिए उसकी तस्वीरें एक प्लेटफॉर्म पर शेयर कर दी और फिर इसके बाद महिला के पास फोन आया तो महिला ने वही किया जो उधर से शख्स ने कहा. बस यहीं महिला ने भूल कर दी. आखिर में महिला के खाते से दो बाद में पैसे कटे और उसका अकाउंट खाली हो गया.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह घटना महाराष्ट्र के नागपुर की है. जिस महिला के साथ यह धोखा हुआ है वह एक बैंक मैनेजर है. वह इस तरह एक साइबर ठग का शिकार हुई कि उसे यकीन ही नहीं हुआ. यह सब तब हुआ जब महिला बैंक मैनेजरने ऑनलाइन बेचने के लिए अपना पुराना यूज किया हुआ दो सामान डाला और उसकी तस्वीर शेयर की. जैसे ही महिला ने तस्वीरें शेयर कीं, उसके पास एक शख्स का फोन आया और उसने महिला ने कहा कि वह दोनों सामानों को खरीदना चाहती है.

इसके बाद उसने महिला एक लिंक भेजा और महिला से वैरिफिकेशन के लिए 60 रुपए भेजने को कहा. महिला ने जैसे ही उस पर क्लिक किया उसके खाते से पहले एक लाख के करीब रुपए कट गए. महिला ने जब इसकी शिकायत की तो शख्स ने कुछ रुपयों का भुगतान करके महिला को फिर से भरोसे में ले लिया. महिला ने इसके बाद फिर से उसके द्वारा भेजे गए दूसरे लिंक को खोला. इसके बाद उस महिला के खाते में मौजूद सभी 5.10 लाख रुपए गायब हो गए. महिला हैरान रह गए और उसे जब तक कुछ समझ आता तब तक उसके साथ धोखा हो चुका है. 

महिला ने साइबर क्राइम के तहत शिकायत दर्ज कराई है. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आरोपी शख्स के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है. मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं. बता दें कि देशभर से साइबर क्राइम के कई मामले सामने आते रहते हैं. काफी लोग इस तरह के फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं. 

Trending news