Lakhbir Singh Landa आतंकवादी घोषित, क्यों हुआ एक्शन; जानिए इसकी पूरी क्राइम कुंडली
Advertisement
trendingNow12035602

Lakhbir Singh Landa आतंकवादी घोषित, क्यों हुआ एक्शन; जानिए इसकी पूरी क्राइम कुंडली

Lakhbir Singh Landa news: गृह मंत्रालय (MHA) के मुताबि‍क, 'लांडा आतंकी मॉड्यूल खड़ा करने, जबरन वसूली, हत्याएं, IED लगाने, हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी और पंजाब समेत देश के कई हिस्सों में आतंकवादी कृत्यों की फंडिग करने या आतंकी कृत्यों से हुई कमाई को दूसरी वारदातों में लगाने का आरोपी है.'

Lakhbir Singh Landa आतंकवादी घोषित, क्यों हुआ एक्शन; जानिए इसकी पूरी क्राइम कुंडली

Terrorist Lakhbir Singh Landa: भारत ने मोस्ट वांटेड भगोड़े में से एक और कनाडा स्थित गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा (Lakhbir Singh Landa) को आतंकवादी घोषित कर दिया है. लांडा (34), जो हरिके, जिला तरनतारन, पंजाब का मूल निवासी है और वर्तमान में एडमोंटन, अलबर्टा, कनाडा में रहता है, बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) से संबंधित है. सीमा पार एजेंसी द्वारा समर्थित लांडा पिछले साल मोहाली में पंजाब राज्य खुफिया मुख्यालय की इमारत पर रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (RPG) के जरिए हुए आतंकी हमले में शामिल था.

जानिए क्राइम कुंडली

गृह मंत्रालय (MHA) के मुताबि‍क, 'लांडा भारत के पंजाब राज्य में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए सीमा पार से विभिन्न मॉड्यूलों को इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED), हथियार, परिष्कृत हथियार, विस्फोटकों की आपूर्ति में शामिल रहा है. MHA की एक अधिसूचना में कहा गया है कि आतंकी मॉड्यूल को खड़ा करने, जबरन वसूली, हत्याएं, IED लगाने, हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी और पंजाब राज्य और देश के अन्य हिस्सों में आतंकवादी कृत्यों के लिए धन या आय का उपयोग करने से संबंधित विभिन्न आपराधिक मामलों में शामिल है.

लुक आउट सर्कुलर जारी

गृह मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि लांडा और उसके सहयोगी भारत के विभिन्न हिस्सों में लक्षित हत्याओं, जबरन वसूली और अन्य राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों को अंजाम देकर पंजाब राज्य में शांति, कानून और व्यवस्था को बाधित करने की साजिश रच रहे हैं. लांडा के खिलाफ एक ओपन एंडेड वारंट जारी किया गया है. 9 जून, 2021 को लुक आउट सर्कुलर भी जारी है. 

सिद्धू मूसेवाला भी था टारगेट

'केंद्र सरकार का मानना है कि लखबीर सिंह लांडा आतंकवाद में शामिल है और उक्त लखबीर सिंह लांडा को उक्त अधिनियम की चौथी अनुसूची में आतंकवादी के रूप में जोड़ा जाना है. पिछले साल, पंजाब के मोहाली से एक सीनियर पुलिस अफसर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि 'RPG की सप्लाई खालिस्तानी आतंकवादी हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंदा ने की थी और इसका इस्तेमाल मूल रूप से सिद्धू मूसेवाला की हत्या करने के लिए किया जाना था.'

गैंगस्टरों की चैन पर नजर

हालांकि, योजनाओं में बदलाव आया और कथित गैंगस्टरों और आतंकवादियों ने इसके बजाय पंजाब पुलिस मुख्यालय को निशाना बनाने का विकल्प चुना. यह खुलासा जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई से पूछताछ के दौरान हुआ.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, आरपीजी को पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी ISI की आड़ में अवैध रूप से पाकिस्तान सीमा के माध्यम से भारत में तस्करी कर लाया गया था. रिंदा ने कथित तौर पर ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए लॉरेंस बिश्नोई के गिरोह के सदस्यों को शामिल किया था.

आगे की जांच से पता चला कि भगोड़े गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा ने रिंदा के साथ सहयोग किया था, जनशक्ति, रसद और संसाधनों को साझा किया था और वह दूसरे नंबर पर है. NIA की अब तक की जांच में पता चला है कि गोल्डी बरार का रिंदा के साथ मिलकर काम करने वाले एक अन्य BKI ऑपरेटिव लांडा के साथ सीधा संबंध पाया गया.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news