Mahesh Bhatt: महेश भट्ट ने इस एक्टर को दिया धोखा, उसके घर में बैठ कर लिखी हिट फिल्म, लेकिन फिर...
Advertisement

Mahesh Bhatt: महेश भट्ट ने इस एक्टर को दिया धोखा, उसके घर में बैठ कर लिखी हिट फिल्म, लेकिन फिर...

Mahesh Bhatt Films: महेश भट्ट बॉलीवुड के उन निर्देशकों में हैं, जिन्होंने अपने सिनेमा से एक अलग जगह बनाई. यह जुदा बात है कि वह अक्सर अपनी फिल्मों को पर्सनल लाइफ से इंस्पायर बता कर, जोरदार प्रचार करते रहे. उन्होंने शोहरत और बदनामी में कोई फर्क नहीं किया. इसलिए कई लोग उनसे नाराज भी हुए.

 

Mahesh Bhatt: महेश भट्ट ने इस एक्टर को दिया धोखा, उसके घर में बैठ कर लिखी हिट फिल्म, लेकिन फिर...

Mahesh Bhatt Film: अर्थ 1982 में आई ऐसी फिल्म थी, जिसे महेश भट्ट अपने जीवन की सच्ची घटना से प्रेरित कहानी बताते हैं. वह कहते हैं कि अर्थ उनके और परवीन बॉबी के रिलेशनशिप की कहानी है. इस फिल्म के बाद भी उन्होंने अपने और परवीन बॉबी के संबंधों पर दो और फिल्में बनाई. फिर तेरी कहानी याद आई और वो लम्हे. लेकिन इन तीनों में अर्थ ऐसी फिल्म है, जो महेश भट्ट की लाइफ को सबसे करीब से दिखाती है. अर्थ ऐसे फिल्म मेकर की कहानी थी, जो एक एक्ट्रेस से अफेयर के बाद अपनी बीवी को छोड़ने के लिए तैयार है. फिल्म में कुलभूषण खरबंदा, शबाना आजमी, स्मिता पाटिल, राज किरण, रोहिणी हट्टनगड़ी तथा गुलशन ग्रोवर की मुख्य भूमिकाएं थी. कुलभूषण खरबंदा ने महेश भट्ट की तथा स्मिता पाटिल ने परवीन बॉबी की भूमिका निभाई थी.  शबाना आजमी पत्नी की भूमिका में थी. इस फिल्म में महेश भट्ट वाले रोल की कास्टिंग को लेकर काफी ड्रामे हुए.

राइटिंग और प्लानिंग
फिल्म की कास्टिंग को लेकर सीनियर एक्टर नवीन निश्चल ने उन दिनों काफी हंगामा मचाया. दरअसल नवीन निश्चल के अनुसार महेश भट्ट इस फिल्म के लिए उन्हें कास्ट करने वाले थे और यह हवा हवाई बात नहीं थी. ऐसा सचमुच था. जब महेश भट्ट ने अर्थ बनाने की सोची, तो उन्होंने फिल्म की स्क्रिप्ट नवीन निश्चल को ही दिमाग में रखकर लिखी थी. नवीन निश्चल के अनुसार महेश भट्ट रात-रात भर उनके घर पर बैठकर फिल्म की प्लानिंग करते थे. दोनों रात में साथ बैठकर ड्रिंक करते और फिल्म की कहानी पर काम करते. लेकिन अचानक महेश भट्ट को लगा कि नवीन निश्चल उनकी कहानी में फिट नहीं बैठ पाएंगे और उन्होंने नवीन को अपनी फिल्म से बाहर निकाल दिया. इसके लिए उन्होंने नवीन निश्चल को बताना तक उचित नहीं समझा.

फिर हुई ये बात
खैर, जब नवीन निश्चल को जब बाहरी लोगों से पता चला कि महेश भट्ट ने फिल्म की शूटिंग शुरू कर दी है और उनकी जगह पर कुलभूषण खरबंदा को साइन कर लिया है, तो वह आगबबूला हो गए. उन्होंने महेश भट्ट को काफी खरी खोटी सुनाई. नवीन सिर्फ यही नहीं रुके. उन्होंने मीडिया में भी महेश भट्ट के खिलाफ काफी बोला. उन्होंने कहा ऐसा कोई कैसे कर सकता है. मुझे महेश भट्ट ने भुलावे में रखा कि मैं उनकी फिल्म का हिस्सा हूं. फिर मुझे बिना बताए फिल्म से बाहर फेंक दिया. यही नहीं जब भी उनका महेश भट्ट से आमना सामना हुआ वह ये बातें याद दिलाने से नहीं चूके.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news