Madhuri Dixit: इस एक्ट्रेस को सब कहते थे माधुरी दीक्षित की डुप्लीकेट, ठुकरा दी शाहरुख की बाजीगर
Advertisement

Madhuri Dixit: इस एक्ट्रेस को सब कहते थे माधुरी दीक्षित की डुप्लीकेट, ठुकरा दी शाहरुख की बाजीगर

Bollywood Duplicates: बॉलीवुड में तमाम सितारों के डुप्लीकेट (Duplicate) होते हैं. लेकिन कई बार ऐसे चेहरे भी आते हैं, जो दर्शकों को किसी सितारे की याद दिलाते हैं और उन्हें बतौर लीड एक्टर या एक्ट्रेस फिल्म भी मिलती हैं. ऐसी ही एक एक्ट्रेस (Actress) बॉलीवुड में आई थी, जिसमें लोगों को माधुरी दीक्षित की झलक दिखती थी. जानिए कौन थी यह एक्ट्रेस...

 

Madhuri Dixit: इस एक्ट्रेस को सब कहते थे माधुरी दीक्षित की डुप्लीकेट, ठुकरा दी शाहरुख की बाजीगर

Actress Farheen: हर दौर में ऐसा हुआ है कि फिल्मी सितारों के चेहरों तथा कद-काठी से मिलते जुलते कलाकार इंडस्ट्री में आते हैं. कुछ चलते हैं, मगर ज्यादातर नहीं चलते हैं. हाल के वर्षों में कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) से मिलती जुलती जरीन खान (Zareen Khan) आई थीं. उनसे पहले ऐश्वर्या (Aishwarya Rai Bachchan) के लुक का धोखा देतीं स्नेहा उल्लाल (Sneha Ullal) को सलमान खान लेकर आए थे. मगर करीब 21-22 साल पहले एक ऐसी एक्ट्रेस इंडस्ट्री में आई थी, जिसके चेहरे में लोगों को माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) की झलक मिलती थी. यह एक्ट्रेस पांच-छह साल इंडस्ट्री में रही, लेकिन लंबी पारी नहीं खेल पाई. यह एक्टर्स थीं, फरहीन. उनका पूरा नाम था, फरहीन खान. फरहीन ने हिंदी के साथ साउथ में तमिल और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया था और वहां उन्हें बिंदिया नाम से पहचाना जाता था.

बनीं रोनित रॉय की हीरोइन
फरहीन की जिंदगी उतार-चढ़ाव से भरी थी. उनके पिता ने मात्र नौ साल की उम्र में उनका बाल विवाह करा दिया था. जब वह 16 साल की हुईं तो उन्हें कहा गया कि उन्हें अपने पति का पास कोलकाता जाना चाहिए. उनके पति का नाम यूसुफ था. फरहीन ने इससे साफ इंकार कर दिया था और पति से तलाक लेकर मुंबई आ गईं. उन्हें एक्ट्रेस बनना था. लोगों के मुताबिक फरहीन का लुक 1990 के दशक की युवा स्टार माधुरी दीक्षित से बहुत मेल खाता था. नतीजा यह कि उन्हें फिल्मों में मौके मिले. 1992 में उनकी पहली फिल्म आई, जान तेरे नाम. फिल्म के होर थे, रोनित रॉय (Ronit Roy). इसके बाद फरहीन साउथ चली गईं. जहां उन्हें कमल हासन (Kamal Haasan) जैसे स्टार एक्टर के साथ तमिल फिल्म मिली, कलैगनन.

क्यों नहीं की बाजीगर
साउथ में जब फरहीन कलैगनन की शूटिंग कर रही थीं, तभी उन्हें शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के अपोजिट फिल्म बाजीगर (1993) का ऑफर मिला. चूंकि फरहीन कमल हासन के साथ शूटिंग कर रही थीं, तो बाजीगर के साथ उनकी शूटिंग डेट्स मैच नहीं कर पा रही थीं. नतीजा यह हुआ कि उन्होंने बाजीगर में काम करने से इंकार कर दिया. अगर फरहीन ने वह फिल्म साइन कर ली होती, तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस एक्ट्रेस का करियर कहीं और होता. इस फिल्म में काजोल (Kajol) और शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) थीं. दोनों ने इस फिल्म के बाद बॉलीवुड में लंबी पारी खेली. लेकिन यही वह दौर था, जब फरहीन की जिंदगी ने अलग मोड़ लिया. 1994 में उनकी मुलाकात उन दिनों भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार खिलाड़ी मनोज प्रभाकर (Manoj Prabhakar) से हुई.

क्रिकेटर से दोस्ती, प्यार और...
मनोज के साथ उनकी अच्छी दोस्ती हुई और आगे जाकर प्यार में बदल गई. उन दिनों मनोज क्रिकेट मैदान तथा निजी जिंदगी, दोनों में ही उतार-चढ़ाव के दौर से गुजर रहे थे. फरहीन ने उन्हें सहारा दिया और जल्द ही उनका प्यार शादी में बदल गया. दोनों के दो बच्चे हुए. हालांकि इस बीच फरहीन ने बॉलीवुड में मेरी आन, दिल की बाजी, तहकीकात, सैनिक, फौज, साजन का घर, नजर के सामने जैसी फिल्मों में आईं. हालांकि 2014 में खबर आई कि फरहीन अपने डेब्यू फिल्म नजर के सामने के सीक्वल से बॉलीवुड में वापसी करने जा रही हैं. मगर ऐसा कुछ नहीं हुआ. फरहीन पूरी तरह से अपने परिवार के सामान्य लोगों की तरह जीवन बिता रही हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी

 

 

Trending news