Jitan Ram Manjhi: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री आ रहे इस फिल्म में, महादलित हीरो की कहानी में है अहम रोल
Advertisement

Jitan Ram Manjhi: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री आ रहे इस फिल्म में, महादलित हीरो की कहानी में है अहम रोल

Sanjay Mishra Vivan Shah: नेताओं को भी फिल्मों का शौक रहता है, लेकिन कम ही पर्दे पर आने के लिए तैयार होते हैं. लालू प्रसाद यादव महेश मांजरेकर की फिल्म पद्मश्री लालू प्रसाद यादव में थे. अमर सिंह भी कुछ फिल्मों में दिखाई दिए. अब बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी अगले महीने फिल्म कोट में एक नेता के रोल में नजर आएंगे.

 

Jitan Ram Manjhi: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री आ रहे इस फिल्म में, महादलित हीरो की कहानी में है अहम रोल

Film Coat Trailer: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के बाद एक और पूर्व मुख्यमंत्री अब फिल्म के पर्दे पर नजर आने के लिए तैयार हैं. मई 2014 से फरवरी 2015 तक करीब नौ महीने बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) रहे जीतन राम मांझी अगले महीने रिलीज होने जा रही फिल्म कोट (Coat) में एक अहम भूमिका निभाते नजर आएंगे. फिल्म का ट्रेलर (Trailer) हाल में मुंबई (Mumbai) में रिलीज किया गया है. हालांकि मांझी इस ट्रेलर में मौजूद नहीं हैं, परंतु फिल्म से जुड़े सूत्रों के अनुसार महादलित हीरो की इस कहानी में मांझी एक मंत्री के रूप में कोट के अहम मोड़ पर दिखाई देंगे. फिल्म में नसीरूद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) के बेटे विवान शाह और संजय मिश्रा लीड रोल में हैं. फिल्म 26 मई को सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

सपना कोट का
कोट की कहानी बिहार के एक छोटे से गांव के महादलित जाति के लड़के माधो की है, जो सरल-सहज है मगर सपने देखता है. वह और उसके पिता सूअर पालन करते हैं. इस बेहद पिछड़े गांव में रहते हुए माधे तेजी से बढ़ते भारत (India) की तस्वीर में अच्छा दिखना और कुछ बड़ा करना चाहता है. मगर जाति व्यवस्था के बीच ऐसा कैसे हो सकता हैॽ एक दिन कुछ एनआरआई (NRI) गांव में आते हैं. माधो उन लोगों को कोट पहने देखता हैं. माधो अपने लिए उसी तरह का सूट पाने की तरकीबें लगाता है लेकिन असफल रहता है. उसका पिता उसे समझाता है कि यह सब उन जैसे लोगों के लिए नहीं है, जिन्होंने पिछली जाने कितनी पीढ़ियों से नए कपड़े तक नहीं पहने. इस बीच माधो को एक ऊंची जाति की लड़की से प्यार भी हो जाता है. इस प्यार का क्या अंजाम होगा, यह फिल्म रिलीज होने पर पता चलेगा.

एक दिन की शूटिंग
फिल्म में जीतन राम मांझी अतिथि भूमिका में नज़र आएंगे . फिल्म की कहानी कुमार अभिषेक ने लिखी हैं इसका निर्देशन अक्षय दित्ती ने किया है. विवान शाह और संजय मिश्रा के साथ सोनल झा, पूजा पांडेय, बादल राजपूत, हर्षिता पांडेय, नवीन प्रकाश, अभिषेक चौहान, आकांक्षा श्रीवास्तव, रागिनी कश्यप  और गंगन गुप्ता अहम किरदारों में दिखेंगे. मांझी ने बिहारशरीफ के गांव तुंगी में इस फिल्म की शूटिंग में एक दिन के लिए हिस्सा लिया था. इस किरदार के लिए उन्होंने कोई मेक-अप भी नहीं किया था और कैमरे के सामने बहुत सहजता से अपने डायलॉग बोले. उन्हें निर्देशक ने जब फिल्म की कहानी सुनाई तो वह उससे प्रभावित हुए थे. मांझी के अनुसार यह फिल्म युवा पीढ़ी को प्रभावित करेगी, इसलिए वह इसका हिस्सा बन रहे हैं. फिल्म बताती है कि अगर युवा कुछ कर गुजरने की ठान लें, तो वे जरूर कर सकते हैं.

पूर्वांचल की कहानियां
उल्लेखनीय है कि बॉलीवुड में उत्तर भारत, विशेष रूप से पूर्वांचल की कहानियों पर आधारित फिल्मों और वेब शो को दर्शकों ने हमेशा पसंद किया हैं. गंगाजल, गैंग्स ऑफ वासेपुर, खाकी द बिहार चैप्टर, मिर्जापुर, जहानाबाद, महारानी, सुपर 30 जैसे कहानियों हिट रही. कोर्ट के निर्माताओं को भी विश्वास है कि उनकी फिल्म को दर्शक पसंद करेंगे. फिल्म में हीरो और उसका परिवार महादलित जातियों में शामिल मूसहर का सदस्य दिखाया गया है. हिंदी में इस तरह की फिल्में दुर्लभ हैं. विवान शाह ने ट्रेलर रिलीज के मौके पर कहा कि यह फिल्म मेरे लिए बहुत खास है क्योंकि इसने मेरा दिल और दिमाग का नजरिया बदल दिया. मेरी परवरिश एक मेट्रो शहर में हुई है, इसलिए बिहार के गावं के इस कैरेक्टर को निभाना मेरे लिए बहुत चुनौतिपूर्ण था.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी

Trending news