Bollywood Legend: इस फिल्म के लिए धर्मेंद्र ने छोड़े थे जंजीर के राइट्स; नहीं किया काम, बात थी बहन की इज्जत की
Advertisement

Bollywood Legend: इस फिल्म के लिए धर्मेंद्र ने छोड़े थे जंजीर के राइट्स; नहीं किया काम, बात थी बहन की इज्जत की

Dharmendra: धर्मेंद्र की पहचान भले ही ही-मैन की हो परंतु उन्हें जानने वालों को पता है कि वह कितने इमोशनल हैं. परिवार और रिश्ते उनके लिए सब कुछ हैं. अमिताभ बच्चन के करियर को नया जीवन देने वाली फिल्म जंजीर के राइट्स गरम-धरम के पास थे. मगर वह फिल्म उन्होंने प्रकाश मेहरा को दे दी और उसमें काम भी नहीं किया.

 

Bollywood Legend: इस फिल्म के लिए धर्मेंद्र ने छोड़े थे जंजीर के राइट्स; नहीं किया काम, बात थी बहन की इज्जत की

Dharmendra Film: अमिताभ बच्चन के करियर को बनाने में फिल्म जंजीर की क्या भूमिका, यह किसी को बताने की जरूरत नहीं है. इसी फिल्म ने उन्हें एंग्री यंग मैन की इमेज दी. इंडस्ट्री और दर्शकों के दिल में उनके लिए भरोसा पैदा किया. लेकिन खास बात यह है कि फिल्म की स्क्रिप्ट धर्मेंद्र ने जावेद-अख्तर से खरीद रखी थी. वह इस पर फिल्म को बनाना चाहते थे और साथ ही इसमें काम भी करना चाहते थे. परंतु हालात कुछ ऐसे बने कि धर्मेंद्र ने न केवल निर्माता-निर्देशक प्रकाश मेहरा को यह स्क्रिप्ट बेच दी, बल्कि जब मेहरा ने उनसे इस फिल्म में काम करने को कहा तो इंकार कर दिया.

स्क्रिप्ट की अदला-बदली
असल में प्रकाश मेहरा ने धर्मेंद्र और आशा पारेख को लेकर फिल्म बनाई थी, समाधि (1972). फिल्म में धर्मेंद्र ने जबर्दस्त परफॉर्म किया और दर्शकों ने उन्हें खूब पसंद किया. फिल्म में वह डकैत बने थे. ऐक्शन और गानों से सजी यह फिल्म दर्शकों ने पसंद की. धर्मेंद्र का प्रकाश मेहरा में विश्वास बढ़ गया. उन्होंने जंजीर की स्क्रिप्ट के अधिकार खरीद रखे थे, तो उन्होंने प्रकाश मेहरा को वह स्क्रिप्ट दिखाई. मेहरा को स्क्रिप्ट पसंद आ गई और वह चाहते थे कि धर्मेंद्र इसमें काम करें. मगर धर्मेंद्र ने मनाकर दिया. तब प्रकाश मेहरा ने धर्मेंद्र से स्क्रिप्ट मांग ली कि वह हर हाल में इस पर फिल्म बनाना चाहते हैं. धर्मेंद्र ने बदले में प्रकाश मेहरा से फिल्म कहानी किस्मत की (1973) की स्क्रिप्ट ले ली. धर्मेंद्र ने यह स्क्रिप्ट फिल्म निर्देशक अर्जुन हिंगोरानी को दी और इस फिल्म में रेखा के साथ काम किया. उधर, फिल्म तमाम ऐक्टरों के पास से होते हुए जंजीर अंततः अमिताभ बच्चन के पास गई और इतिहास बन गया.

मानी बहन की बात
इस बीच जंजीर के द्वारा इतिहास रचे जाने के बाद ये चर्चाएं शुरू हुईं कि आखिर धर्मेंद्र ने क्यों जंजीर नहीं की. कई कहानियां बनीं और अंततः कुछ साल पहले एक टीवी शो में खुद धर्मेंद्र ने बताया कि उनकी एक चचेरी बहन, जो फिल्म क्रोधी प्रोड्यूस कर चुकी थीं, प्रकाश मेहरा से नाराज थीं. प्रकाश मेहरा ने उनकी किसी फिल्म को करने का ऑफर ठुकरा दिया था. अतः मेहरा से नाराज बहन ने धर्मेंद्र को कसम दी कि वह इस डायरेक्टर के साथ काम नहीं करेंगे. धर्मेंद्र अपनी बहन की भावनाओं को ठुकरा नहीं सके. बहन की प्रतिष्ठा का खयाल रखते हुए अंततः उन्होंने जंजीर में काम करने से इंकार कर दिया.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news