Amitabh Bachchan: इस फिल्म में संजय दत्त और अनिल कपूर से हुआ अमिताभ का मनमुटाव, लगी ऐसी चोट कि देर से भरा घाव
Advertisement

Amitabh Bachchan: इस फिल्म में संजय दत्त और अनिल कपूर से हुआ अमिताभ का मनमुटाव, लगी ऐसी चोट कि देर से भरा घाव

Amitabh Bachchan Films: एक दौर था जब फिल्म इंडस्ट्री में एक से दस पायदान तक सिर्फ अमिताभ बच्चन का नाम लिया जाता था, मगर 1990 के दशक में उन्हें युवा सितारों से चुनौती मिलने लगी थी. उनकी फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर भी विवाद होने लगे थे. उसी दौर में आई फिल्म से जुड़ा यह किस्सा है.

 

Amitabh Bachchan: इस फिल्म में संजय दत्त और अनिल कपूर से हुआ अमिताभ का मनमुटाव, लगी ऐसी चोट कि देर से भरा घाव

Amitabh Bachchan Career: निर्देशक मुकुल आनंद के साथ अमिताभ ने अग्निपथ, हम और खुदागवाह जैसी फिल्में कीं. तीनों ही फिल्में दर्शकों ने पसंद की और आज भी ये देखी जाती हैं. मगर 1991 में आई हम ऐसी फिल्म थी, जिसमें काम करते हुए अमिताभ के इंडस्ट्री में कई लोगों से पंगे हुए. यह वह दौर था, जब अमिताभ करियर के शिखर पर बने रहने के लिए लड़खड़ा रहे थे और उन्हें अनिल कपूर तथा संजय दत्त जैसे युवा उभरते हुए एक्टरों से कड़ी चुनौती मिल रही थी. हम ने अमिताभ को कई विवादों में डाला. हम का सबसे चर्चित गाना जुम्मा चुम्मा दे दे हिट हो चुका था और उसी समय संजय दत्त की फिल्म थानेदार में आया तम्मा तम्मा भी खूब चला. दोनों गानों की धुनों में समानता पर संगीतकारों ने एक-दूसरे पर चोरी के आरोप-प्रत्यारोप लगा। परंतु इन्हीं विवादों के बीच अमिताभ-संजय दत्त के बीच भी तनाव पैदा हो गया और संजय दत्त ने अमिताभ के साथ अपनी अगली फिल्म खुदा गवाह बीच में छोड़ दी. जबकि उसके कुछ सीन वे शूट कर चुके थे.

विवाद कलेक्शन पर

हम की रिलीज के बाद इसके बॉक्स ऑफिस आंकड़ों पर भी विवाद हुआ. फिल्म ट्रेड के लोग इसे फ्लॉप बता रहे थे. अमिताभ इस पर बहुत नाराज हुए. बोनी कपूर और अनिल कपूर भी हम को नाकाम बताते हुए इस बात को हवा देते रहे. बोनी कपूर ने कहा कि हम के जो कलेक्शन बताए जा रहे हैं, इस फिल्म ने उससे बहुत कम कमाई की है. बोनी कपूर ने यहां तक कहा कि 1980 और 1990 के दशक में अमिताभ की जो फिल्में फ्लॉप हुईं, उन्होंने डिस्ट्रीब्यूटरों को घाटा दिया. जबकि उनके भाई अनिल कपूर की फ्लॉप फिल्मों से डिस्ट्रीब्यूटरों ने अमिताभ की फिल्मों के मुकाबले ज्यादा कमाया. इस विवाद के बाद अमिताभ और कपूर बंधुओं के संबंध बरसों तक असहज रहे. अमिताभ बच्चन और कादर खान के संबंध भी इसी दौर में बिगड़े. हम अमिताभ की आखिरी फिल्म थी, जिसमें कादर खान ने डायलॉग लिखे.

बंधे जंजीर से हाथ
इस फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन घायल भी हुए. फिल्म का एक सीन था, जिसमें वह चेन से बंधे हुए नजर आते हैं. उन्हें चेन से लटकाया हुआ दिखाया गया था. इस सीन की शूटिंग करते हुए अमिताभ का हाथ बुरी तरह से कट गया था. यह घाव इस तरह से हुआ था कि उसे भरने में कई हफ्ते लग गए. अमिताभ के साथ फिल्म में रजनीकांत, गोविंदा, शिल्पा शिरोडकर, अनुपम खेर और डैनी जैसे सितारे थे. यह फिल्म मुकुल आनंद के साथ उनकी सबसे बड़ी हिट साबित हुई. लेकिन फिल्म से इंडस्ट्री में उनके रिश्तों को गहरी चोट पहुंची.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news