Exit Poll 2024: जिस राज्य में पीएम मोदी ने की 45 घंटे की साधना, जानें जनता ने कितना दिया वोट में 'ध्यान'
Advertisement
trendingNow12273939

Exit Poll 2024: जिस राज्य में पीएम मोदी ने की 45 घंटे की साधना, जानें जनता ने कितना दिया वोट में 'ध्यान'

Lok Sabha Chunav Exit Poll Result 2024: पीएम नरेंद्र मोदी एग्जिट पोल आने से पहले अपनी 45 घंटे की ध्यान-साधना कन्याकुमारी के विवेकानंद रॉक मेमोरियल में पूरी कर चुके थे. इसके बाद शाम 6.30 बजे ही तमिलनाडृ राज्य का एग्जिट पोल भी आ गया. आइए जानते हैं बीजेपी को तामिलनाडृ में कितनी मिल रही हैं सीटें, क्या चला पीएम मोदी का मैजिक या विपक्ष रहा हावी. 

Exit Poll 2024: जिस राज्य में पीएम मोदी ने की 45 घंटे की साधना, जानें जनता ने कितना दिया वोट में 'ध्यान'

Tamilnadu Lok Sabha Exit Poll: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इस बार लोकसभा चुनाव में 400 सीट जीतने का टारगेट रखा है. इसके लिए पार्टी ने दक्षिण भारत पर पूरे चुनाव के दौरान विशेष फोकस रखा. अंतिम चरण के मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 45 घंटे की ध्यान साधना के लिए गुरुवार शाम से देश के सबसे दक्षिणी छोर पर स्थित कन्याकुमारी भी पहुंच गए, वहां उन्होंने  प्रसिद्ध विवेकानंद रॉक मेमोरियल में 45 घंटे की ध्यान साधना शुरू की थी. जो आज एग्जिट पोल से पहले खत्म हुई.  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विवेकानंद रॉक मेमोरियल में सूर्योदय के समय ‘सूर्य अर्घ्य’ देने के बाद शनिवार को तीसरे और अंतिम दिन अपनी ध्यान साधना शुरू की थी.  

आइए जानते हैं क्या रहा उस राज्य का हाल, जहां पीएम मोदी ने किया ध्यान-साधना.
लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी की नजर तमिलनाडु राज्य पर विशेष तौर पर रही. जहां पर उसने कमल खिलाने के लिए जी तोड़ मेहनत की. जानें क्या रहा परिणाम,  तमिलनाडु में इस बार चुनावी बयार क्या बदली-बदली लग रही है या फिर जनता ने पुरानी पार्टी  पर ही भरोसा किया है.

तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीट
तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीटों के लिए एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं.  राज्य में त्रिकोणीय मुकाबला है. इनमें सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) द्रमुक, ऑल इंडिया अन्ना मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) और भाजपा अपने-अपने गठबंधनों का नेतृत्व कर रहे हैं.  राज्य में 39 सीटों के लिए सबसे पहले चरण में 19 अप्रैल को एक ही चरण में वोटिंग हुई थी.  राज्य में 72.09 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. हालांकि, पिछले लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु में 72.22 प्रतिशत मतदान हुआ था. 

जानें एग्जिट पोल का परिणाम
तमिलनाडु में इंडिया गठबंधन अपना पिछले प्रदर्शन दोहराता नजर आ रहा है. तमिलनाडु में एनडीए के लिए इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के नतीजे चौंकाने वाले हैं. उदयनिधि स्टालिन के सनातन धर्म वाले बयान पर मचे विवाद के बाद तमिलनाडु की राजनीति गर्मा गई थी.  विवाद के बीच विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' को तमिलनाडु में 46 फीसदी वोट शेयर ही मिलने का अनुमान है. वहीं, एनडीए के खाते में 22 फीसदी वोट शेयर जा सकता है. 39 लोकसभा सीटों वाले तमिलनाडु में इंडिया गठबंधन 33 से 37 सीटों पर जीत दर्ज करता हुआ नजर आ रहा है. एनडीए को यहां 2 से 4 सीटें मिल सकती हैं.

कांग्रेस गठबंधन का जलवा बरकरार
इसमें डीएमके को 20 से 22 सीट मिल सकती है. वहीं, कांग्रेस को भी 13 से 15 सीट मिल सकती है. इसके अलावा एआईएडीएमके को 0-2 सीट मिल सकती हैं. वहीं, अन्य का यहां खाता खुलता नहीं दिख रहा है. पिछली बार डीएमके और कांग्रेस को 39 में से 38 सीट पर जीत मिली थी. वहीं एबीपी सीवोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक तमिलनाडु में NDA 0-2 और INDIA 37-39 सीटों पर जीत सकती है. अन्य 0 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. ये सिर्फ एग्जिट पोल के आंकड़े हैं, चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे.

Trending news