Sheohar Lok Sabha Election 2024: शिवहर लोकसभा सीट भाजपा ने जदयू को दिया, सांसद के साथ बदलेगी सियासत, क्या है चुनावी इतिहास और समीकरण?
Advertisement
trendingNow12165268

Sheohar Lok Sabha Election 2024: शिवहर लोकसभा सीट भाजपा ने जदयू को दिया, सांसद के साथ बदलेगी सियासत, क्या है चुनावी इतिहास और समीकरण?

Sheohar Lok Sabha Chunav 2024 News: लोकसभा चुनाव 2024 में बिहार में एनडीए के बीच सीटों के बंटवारे में भाजपा ने अपनी लगातार तीन बार से जीती हुई शिवहर लोकसभा सीट जदयू को दिया है. शिवहर में छठे फेज में 25 मई को मतदान होगा.  

Sheohar Lok Sabha Election 2024: शिवहर लोकसभा सीट भाजपा ने जदयू को दिया, सांसद के साथ बदलेगी सियासत, क्या है चुनावी इतिहास और समीकरण?

Sheohar Lok Sabha Election 2024: बिहार में 40 लोकसभा सीटों के लिए शिवहर लोकसभा क्षेत्र 6 विधानसभा सीटों मधुबन, चिरैया, ढाका, शिवहर, रीगा और बेलसंड को मिलाकर बनाया गया है. शिवहर लोकसभा क्षेत्र में तीन जिलों की विधानसभा सीट आती है. इनमें सीतामढ़ी में रीगा और बेलसंड, पूर्वी चंपारण में मधुबन, चिरैया और ढाका, जबकि शिवहर जिले का शिवहर विधानसभा शामिल है.

भारतीय जनता पार्टी की नेता रमा देवी लगातार तीन बार से शिवहर सीट से सांसद हैं. लोकसभा चुनाव 2024 में बिहार एनडीए में हुए सीट बंटवारे में शिवहर जदयू के खाते में गई है. चुनाव आयोग के शेड्यूल के मुताबिक शिवहर लोकसभा क्षेत्र में छठे फेज में 25 मई को मतदान होगा.  

शिवहर के दो सांसद हरिकिशोर सिंह और रामदुलारी सिन्हा बने गवर्नर 

शिवहर के दो सांसदों हरिकिशोर सिंह और रामदुलारी सिन्हा को राज्यपाल बनने का भी सौभाग्य हासिल हुआ. शिवहर को जिला बनाने में रघुनाथ झा का अहम योगदान था. उन्होंने पांच प्रखंड वाली जगह को जिला बनवा दिया था. शिवहर सीट पर रमा देवी लगातार तीन बार चुनाव जीत चुकी हैं, लेकिन इस बार यह सीट जदयू के खाते में जाने से उनका चुनाव लड़ना मुश्किल हो गया है. जदयू से इस बार लवली आनंद को उम्मीदवार बनाए जाने की संभावना है. वहीं, इंडी गठबंधन से राजद ने अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. हालांकि, शिवहर पर कांग्रेस ने भी अपना दावा नहीं छोड़ा है. 

शिवहर लोक सभा क्षेत्र का जातीय समीकरण, राजपूत-वैश्य में संघर्ष

शिवहर लोक सभा सीट से 10 सांसद नर्वाचित हो चुके हैं. जिसमें अधिकांश बार राजपूत प्रत्याशी को ही जीत मिली है. हालांकि, शिवहर में सबसे ज्यादा वैश्य जाति के 25 फीसदी वोट है. वहीं, सबसे कम स्वर्ण जाति के 17 फीसदी मतदाता हैं. जातीय समीकरण पर नजर डालें तो अनुसूचित जाति जनजाति (एससी-एसटी) के 20 फीसदी वोट हैं. मुस्लिम के 18 फीसदी और पिछड़ी जातियों के 20 फीसदी वोट हैं. तीन बार से सांसद रमा देवी वैश्य समाज से ही आती हैं.

शिवहर लोकसभा क्षेत्र का अब तक का चुनावी इतिहास

शिवहर पहले मुजफ्फरपुर उत्तर-पश्चिमी सीट के तौर पर जाना जाता था. पहले आम चुनाव साल 1952 में इस सीट से दिग्गज स्वतंत्रता सेनानी और भारत में सहकारिता आंदोलन के जनक के रूप में मशहूर ठाकुर युगल किशोर सिन्हा को जीत हासिल हुई थी.  इसके बाद अगले लोक सभा चुनाव में इसका नाम बदलने के साथ ही प्रत्याशी भी बदल दिया गया. पुपरी लोक सभा क्षेत्र होने के बाद यहां से कांग्रेस के दिग्विजय सिंह को संसद सदस्य चुना गया. 

आपातकाल के तुरंत बाद हुए साल 1977 के आम चुनाव को छोड़ दिया जाए तो 1984 तक लगातार कांग्रेस को ही जीत मिली. उसके बाद 2004 तक समाजवादी विचार के दल यानी जनता दल, समता पार्टी और राजद का कब्जा रहा. लोकसभा चुनाव 2009 से शिवहर में लगातार भाजपा जीतती रही है.

शिवहर लोकसभा सीट पर अब तक चुने गए सांसदों की सूची

मुजफ्फरपुर उत्तर-पश्चिम लोकसभा क्षेत्र के रूप में

1953: ठाकुर युगल किशोर सिन्हा

पुपरी लोकसभा क्षेत्र के रूप में

1957: दिग्विजय नारायण सिंह, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
1962: राम दुलारी सिन्हा, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
1967: एस। पी। साहू, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
1971: हरि किशोर सिंह, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस

शिवहर लोकसभा क्षेत्र के रूप में

1977: ठाकुर गिरजानंदन सिंह, जनता पार्टी
1980: राम दुलारी सिन्हा, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आई)
1984: राम दुलारी सिन्हा, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
1989: हरि किशोर सिंह, जनता दल
1991: हरि किशोर सिंह, जनता दल
1996: आनंद मोहन सिंह, समता पार्टी
1998: आनंद मोहन सिंह, ऑल इंडिया राष्ट्रीय जनता पार्टी
1999: मोहम्मद अनवारूल हक, राष्ट्रीय जनता दल
2004: सीताराम सिंह, राष्ट्रीय जनता दल
2009: रमा देवी, भारतीय जनता पार्टी
2014: रमा देवी, भारतीय जनता पार्टी
2019: रमा देवी, भारतीय जनता पार्टी

Trending news