Lok Sabha Chunav 2024: कंगना के लिए कांटों का ताज बन सकती मंडी सीट? 'क्वीन' Vs 'रानी' मुकाबला हुआ तो...
Advertisement

Lok Sabha Chunav 2024: कंगना के लिए कांटों का ताज बन सकती मंडी सीट? 'क्वीन' Vs 'रानी' मुकाबला हुआ तो...

Kangana Ranaut Mandi Lok Sabha: मशहूर एक्ट्रेस कंगना रनौत अब राजनीति के मैदान में डेब्यू करने जा रही हैं. बीजेपी ने उन्हें मंडी सीट से टिकट दिया है. लेकिन यह सीट उनके लिए कांटों का ताज भी बन सकती है. वहां पर 'क्वीन' Vs 'रानी' मुकाबला होने के आसार बन रहे हैं.  

 

Lok Sabha Chunav 2024: कंगना के लिए कांटों का ताज बन सकती मंडी सीट? 'क्वीन' Vs 'रानी' मुकाबला हुआ तो...

Mandi Lok Sabha Seat News: हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से कंगना रनौत बीजेपी की उम्मीदवार हैं. कंगना रनौत पहली बार चुनावी मैदान में उतर रही हैं. मंडी में चुनाव लड़ना उनके लिए आसान नहीं होगा. मंडी उनके लिए कांटों का ताज हो सकता है क्योंकि उनका सामना हिमाचल प्रदेश के राजघराने की महारानी प्रतिभा सिंह से हो सकता है.  

मंडी में मुकाबला 'क्वीन' Vs 'रानी'?

बॉलीवुड अभिनेत्री और बीजेपी नेता कंगना रनौत को मंडी से लोकसभा का टिकट मिलते ही ये सीट देश की सबसे हॉट सीट बन गई है. कंगना को भरोसा है कि पीएम मोदी के आशीर्वाद से वो चुनाव ज़रूर जीतेंगी. लेकिन फिल्म क्वीन में दमदार भूमिका निभाने वाली कंगना रनौत की राह आसान नहीं है..क्योंकि कंगना की जंग किसी और से नहीं हिमाचल प्रदेश के राजपरिवार से ताल्लुक रखने वाली प्रतिभा सिंह से हो सकता है.

चुनाव लड़ने की तैयारी में प्रतिभा सिंह

प्रतिभा सिंह ने लोकसभा चुनाव ना लड़ने का फैसला किया था और पार्टी आलाकमान को अपनी इच्छा भी बता दी थी. लेकिन कंगना रनौत की उम्मीदवारी के ऐलान के बाद उनका मन बदला है. अब वो अपनी बात से यूटर्न लेती हुई नजर आ रही हैं. सूत्रों के मुताबिक प्रतिभा सिंह ने यहां से चुनाव लड़ने के लिए हाईकमान को संदेश भेजा है.

प्रतिभा सिंह हिमाचल प्रदेश के दिवंगत राजा और पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी हैं. प्रतिभा सिंह मंडी सीट से मौजूद सांसद हैं. साथ ही हिमाचल कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष भी हैं. तो दूसरी तरफ मंडी कंगना की जन्मस्थली है.

कांग्रेस का गढ़ रही है मंडी सीट

प्रतिभा सिंह के चुनाव लड़ने से इनकार करने के बाद ही बीजेपी ने कंगना को मंडी सीट से उतारा था. अगर प्रतिभा सिंह मंडी से चुनाव लड़ती हैं तो कंगना की मुश्किलें बढ़ सकती हैं क्योंकि मंडी लोकसभा सीट को कांग्रेस का गढ़ गया जाता है. यहां से वीरभद्र सिंह या उनकी पत्नी प्रतिभा सिंह चुनाव लड़ते और जीतते रहे हैं.  

14 बार हासिल कर चुकी है मंडी से जीत

मंडी लोकसभा सीट पर 20 बार चुनाव हुए हैं. इसमें से 14 बार कांग्रेस ने जीत हासिल की है और 5 बार बीजेपी जीती है. 1 बार जनता पार्टी ने जीत दर्ज की है. लेकिन 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के दौरान बीजेपी ने मंडी में कांग्रेस के गढ़ में सेंध लगाई और बीजेपी के रामस्वरूप शर्मा ने प्रतिभा सिंह को करीब 40 हज़ार वोटों से हराया. 2019 के लोकसभा चुनाव में एक बार फिर बीजेपी के रामस्वरूप शर्मा जीते. वर्ष 2021 में रामस्वरूप शर्मा का निधन हो गया. उसके बाद उपचुनाव में प्रतिभा सिंह ने जयराम ठाकुर को हराकर बीजेपी से मंडी सीट छीन ली.  

बीजेपी ने कंगना रनौत को क्यों दिया टिकट?

तो फिर ऐसी क्या वजह है कि बीजेपी ने कंगना रनौत को मंडी सीट से टिकट दिया. दरअसल मंडी लोकसभा सीट में राजपूत वोटरों की संख्या सबसे ज़्यादा है. कंगना रनौत भी राजपूत बिरादरी से आती हैं. इसके अलावा 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में यहां बीजेपी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था. बीजेपी ने मंडी की 10 में से 9 सीटों पर कब्जा किया था. हिमाचल की 68 सीटों में से सिर्फ 25 सीटें जीतने वाली बीजेपी की 9 सीटें तो सिर्फ मंडी से ही आई थीं.

असली किंग है जनता, वही करेगी फाइनल फैसला

बीजेपी ने कंगना के लिए सबसे सेफ लोकसभा सीट से टिकट दिया है..लेकिन अगर अगर हिमाचल की पूर्व रानी और राजपूत नेता प्रतिभा सिंह मैदान में उतरती हैं तो कंगना की डगर मुश्किल हो सकती है. देखना होगा कि मंडी सीट पर आने वाला सियासी वक्त कैसा होने वाला है. फिलहाल रानी- क्वीन के दौर में जनता असली किंग है और वही तय करेगी कि लोकसभा में उसका प्रतिनिधित्व कौन करेगा. 

Trending news