Second Phase Voting: दूसरे चरण के मतदान पर भी मौसम की मार के आसार, चुनाव वाले 6 राज्यों में लू की लहर- 4 में छिटपुट बारिश
Advertisement
trendingNow12219183

Second Phase Voting: दूसरे चरण के मतदान पर भी मौसम की मार के आसार, चुनाव वाले 6 राज्यों में लू की लहर- 4 में छिटपुट बारिश

Lok Sabha Election 2024 News: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में हुए कम मतदान को लिए बेहद गर्म मौसम को भी एक कारण बताया गया था. अब दूसरे चरण के मतदान पर लू की लहर और छिटपुट बारिश का असर पड़ने की आशंका है. मौसम विभाग ने 26 अप्रैल को मतदान वाले कुल 13 राज्यों में से 6 में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. वहीं, 4 राज्यों में छिटपुट बारिश का अनुमान जताया है.

Second Phase Voting: दूसरे चरण के मतदान पर भी मौसम की मार के आसार, चुनाव वाले 6 राज्यों में लू की लहर- 4 में छिटपुट बारिश

IMD Predictions For 26th April: लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल (शुक्रवार) को होने वाला है. 19 अप्रैल को पहले चरण में 17 राज्यों और 4 केंद्रशासित प्रदेशो के 102 सीटों पर कम वोटिंग प्रतिशत को लेकर बढ़ते टेम्परेचर को एक बड़ा कारण बताया गया था. कहा गया था कि भीषण गर्मी के कारण मतदाता पोलिंग बूथ तक नहीं पहुंच पाए थे. अब दूसरे चरण के मतदान पर भी मौसम की मार पड़ने के आसार दिख रहे हैं.

दूसरे चरण में 13 राज्यों की 89 लोकसभा सीटों पर मतदान 

दूसरे चरण में 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 89 लोकसभा सीटों पर मतदान वाले दिन को लेकर मौसम विभाग ने 6 राज्यों में दोपहर के समय हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. एक्सपर्ट्स ने इन राज्यों में लू की वजह से वोटिंग में गिरावट की आशंका जताई है. वहीं, 4 राज्यों में छिटपुट बारिश की आशंका जताई है. चुनाव आयोग को दी गई जानकारी में इसके लिए एहतियातन इंतजाम करने की सिफारिश किए जाने की बात भी सामने आई है.

26 अप्रैल को 6 राज्यों की 58 लोकसभा सीटों पर लू के थपेड़े

मौसम विभाग ने 6 राज्यों की 58 लोकसभा सीटों पर मतदान के समय खासकर दोपहर को हीटवेव चलने की आशंका है. लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में लू की लहर वाले उत्तर प्रदेश की 8, बिहार की 5, पश्चिम बंगाल की 3, महाराष्ट्र की 8, कर्नाटक की 14, केरल की सभी 20 लोकसभा सीट शामिल हैं. इनके अलावा मध्य प्रदेश की 7, राजस्थान की 13, छ्त्तीसगढ़ की 3 और असम की 5 सीटों पर भी तापमान गर्म रहेगा. मतदान के दौरान अधिकारियों और वोटर्स से सावधानी की अपील की जा रही है.

क्या होता है हीटवेव, कब भीषण लू का अलर्ट जारी करता है आईएमडी 

देश के कई राज्यों में इन दिनों आईएमडी ने हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. हीटवेव के बारे में तब सचेत किया जाता है जब जब मौसम केंद्र का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. इसके अलावा मौसम का सामान्य विचलन कम से कम 4.5 डिग्री होता है. सामान्य तापमान से विचलन 6.4 डिग्री से अधिक हो जाता है तो भीषण लू का अलर्ट जारी कर दिया जाता है.

इन लोकसभा सीटों पर IMD ने जारी किया ऑरेंज और येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने 26 अप्रैल को बिहार और पश्चिम बंगाल में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. बिहार की भागलपुर, बांका, पूर्णिया, किशनगंज कटिहार और पश्चिम बंगाल की दार्जिलिंग, रायगंज, बालूघाट लोकसभा सीटों पर मतदान है. इस दिन मतदान के समय तेज गर्म हवाएं चलने की आशंका है.

वहीं, मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में येलो अलर्ट जारी किया है. इनमें उत्तर प्रदेश की अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा. महाराष्ट्र की बुलढाना, अकोला, अमरावती, वर्धा, यवतमाल-वाशिम, नांदेड़, परभनी, हिंगोली. कर्नाटक की उडुपी चिकमंगलूर, हसन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्ग, तुमकुर, मंड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बैंगलोर उत्तर, बेंगलुरु सेंट्रल, बेंगलुरु दक्षिण, चिकबल्लपुर, कोलार. केरल की कासरगोड, कन्नूर, वाटकरा, वायनाड, कोझिकोड, मलप्पुरम, पोन्नानी, पलक्कड़, अलाथुर, त्रिशूर, चलाकुडी, एर्नाकुलम, इडुक्की, कोट्टायम, मावेलिककारा, अलाप्पुझा, पथानामथिट्टा, कोल्लम, अट्टिंगल, तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट शामिल हैं.

26 अप्रैल को इन सीटों पर 40 से 43 डिग्री तापमान का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, 26 अप्रैल (शुक्रवार) को मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और असम में दोपहर का तापमान 40 से 43 डिग्री रहने की संभावना है. इस दिन गरज के साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं. गर्म मौसम की जद में मध्य प्रदेश की टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, बेतुल, होशंगाबाद. राजस्थान की टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, झालावाड़-बारां, राजसमंद, भीलवाड़ा. छत्तीसगढ़ की राजनंदगांव, महासमुद, कांकेर और असम की करीमगंज, सिलचर, मंगलदोई, नवगोंग और कलियाबोर लोकसभा सीट शामिल हैं.

मौसम विभाग ने इन राज्यों में छिटपुट बारिश की आशंका जताई

इसके अलावा, मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों, उत्तर पश्चिमी राज्यों पंजाब के कुछ हिस्से, हरियाणा और दिल्ली में छिटपुट बारिश होने का अनुमान जताया है. पंजाब के कुछ हिस्से और हरियाणा 26 और 27 अप्रैल को ओले गिरनी की आशंका भी है. एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना के साथ मौसम विभाग की ओर से 26 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज/बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा/बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है.

दूसरे चरण के लिए आज थमेगा सियासी दलों का प्रचार अभियान

दूसरे चरण के लिए मतदान वाले सीटों पर प्रचार अभियान थमने से पहले राजनीतिक दलों मे वोटर्स को पोलिंग बूथ कर लाने के लिए तमाम तरह की रणनीतियां तैयार की हैं. वहीं, चुनाव आयोग ने मतदान केंद्रों पर शामियाना, पीने के पानी, पंखे जैसी जरूरी सुविधाओं की समीक्षा करने की बात कही है. केंद्रीय स्वस्थ्य मंत्रालय को निर्देश दिया गया है कि राज्यों में स्वास्थ्य अधिकारियों को चुनाव संचालन को प्रभावित करने वाली किसी भी हीटवेव की हालत से निपटने की पूरी तैयारी रखने के लिए कहे.

ये भी पढ़ें - First Polling Booth: आजादी के 77 साल बाद बारामती लोकसभा के इस गांव में बनेगा पोलिंग बूथ, शरद पवार का रहा है गढ़

मतदाताओं को गर्मी से बचाने के लिए चुनाव आयोग एक्टिव

चुनाव आयोग ने आम मतदाताओं को गर्मी से बचाने के लिए जागरूकता अभियान भी शुरू करने का फैसला किया है. वहीं, NDMA की गाइडलाइंस में हीटवेव के दौरान आम लोगों को लाइट कलर के लूज कपड़े पहनने कहा गया है. इसके मुताबिक, आम लोगों को हमेशा अपने साथ पानी रखना चाहिए. सर को टोपी या किसी कपड़े से ढक कर रखें. गर्मी में में अपने आप को ज्यादा एक्सपोज ना करें. इसके साथ ही लोगों से मौसम विभाग की एडवाइजरी और डेली फोरकास्ट पर नजर रखने के लिए भी कहा गया है.

लोकसभा चुनाव 2019 में 23 अप्रैल तक तीसरे चरण का मतदान

पिछली बार यानी लोकसभा चुनाव 2019 में 23 अप्रैल तक तीसरे चरण का मतदान भी पूरा हो गया था. उस बार पहले चरण में 8 सीटों पर 11 अप्रैल को लगभग 65 फीसदी वोटिंग हुई थी. उस समय 37 डिग्री सेल्सियस तापमान था. दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 62 फीसदी से अधिक मतदान हुआ था. तब 32 डिग्री के आसपास पारा था. वहीं, तीसरे चरण के लिए 23 अप्रैल को 37 डिग्री मतदान के बीच लगभग 62 फीसदी वोट डाले गए थे.

ये भी पढ़ें - Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में महायुति की महा चुनौती, लोकसभा चुनाव 2024 में क्यों बढ़ी भाजपा-शिवसेना-एनसीपी की उलझन?

Trending news