Murari Lal Meena: राजस्थान में सबसे अधिक वोटों से विधायकी जीतने वाले मुरारी लाल मीणा कितने पॉपुलर है?
Advertisement
trendingNow12233241

Murari Lal Meena: राजस्थान में सबसे अधिक वोटों से विधायकी जीतने वाले मुरारी लाल मीणा कितने पॉपुलर है?

Murari Lal Meena Dausa: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में दौसा सीट से शानदार जीत हासिल करने वाले मुरारी लाल मीणा को कांग्रेस ने इस बार लोकसभा चुनाव के मैदान में उतारा है. मुरारी लाल मीणा सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं. माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर उनके 117.8K फॉलोवर्स हैं.  

Murari Lal Meena: राजस्थान में सबसे अधिक वोटों से विधायकी जीतने वाले मुरारी लाल मीणा कितने पॉपुलर है?

Murari Lal Meena Profile: राजस्थान की दौसा लोकसभा सीट से कांग्रेस ने विधायक मुरारी लाल मीणा को अपना उम्मीदवार बनाया है. देश में लोकसभा चुनाव 2024 की सियासी सरगर्मियों के बीच 'ज़ी न्यूज़' ने मैदान में उतरे तमाम राजनीतिक दलों के प्रमुख उम्मीदवारों का लीडर सोशल स्कोर निकाला है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर उनकी एक्टिविटी को देखते हुए यह सोशल स्कोर तय किया गया है. आइए, राजस्थान की दौसा लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मुरारी लाल मीणा का लीडर सोशल स्कोर (LSS) जानते हैं.

गहलोत सरकार के खिलाफ बगावत के बाद ज्यादा सुर्खियों में आए

मुरारी लाल मीणा साल 2020 में सचिन पायलट की अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ हुए बगावत के बाद अचानक ज्यादा सुर्खियों में आ गए. ऐसा माना जाता है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ विद्रोह की पटकथा खुद मुरारी लाल मीणा ने ही लिखी थी. उन्हें सचिन पायलट और उनके पिता स्वर्गीय राजेश पायलट का करीबी भी बताया जाता है.

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस ने मुरारी लाल मीणा को दौसा सीट से टिकट दिया था. उन्होंने भाजपा के प्रत्याशी शंकर लाल शर्मा को हराकर बड़ी जीत दर्ज की. कहा जाता है कि मुरारी लाल मीणा ने राजस्थान विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा अंतर के साथ जीत हासिल की थी. उनकी काबिलियत को देखते हुए कांग्रेस ने अब उन्हे दौसा लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है. 

2003 में बसपा के सिंबल पर राजस्थान की पॉलिटिक्स में एंट्री

अब कांग्रेस के दिग्गज मुरारी लाल मीणा राजस्थान के बांदीकुई विधानसभा क्षेत्र के अलियापाड़ा गांव के निवासी हैं. उन्होंने राजनीति में अपना पहला कदम साल 2003 में रखा था. राजस्थान विधानसभा चुनाव 2003 में वह बसपा के सिंबल पर चुनाव में उतरे थे. उन्होंने कांग्रेस के बड़े नेता और मंत्री शैलेंद्र जोशी को हराकर बड़ी जीत हासिल की थी. 2003 से 2008 तक वो बांदीकुई से विधायक बने रहे. 2008 से 2013 तक उन्होंने दौसा विधानसभा क्षेत्र से विधायक के रूप में काम किया. 

राजस्थान सरकार में रहे कैबिनेट और राज्य मंत्री

मुरारी लाल मीणा राजस्थान सरकार में कैबिनेट मंत्री और राज्य मंत्री भी रह चुके हैं. राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 में उन्होंने तत्कालीन विधायक शंकरलाल शर्मा को हराकर गहलोत सरकार में कृषि विपणन राज्य मंत्री के रूप में अपनी जगह बनाई थी. वर्तमान में मुरारी लाल मीणा दौसा के विधायक हैं. राजस्थान कांग्रेस में उन्हें गहलोत विरोधी और पायलट समर्थक खेमे का विधायक माना जाता है.

लोकसभा चुनाव 2019 में उतरीं पत्नी सविता मीना 

कांग्रेस प्रत्याशी मुरारी लाल मीणा का जन्म 20 जुलाई 1960 को हुआ था. उनके पिता का नाम नारायण मीणा है. उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा की डिग्री हासिल की है. पेशे से वो एक राजनेता हैं. मुरारी लाल मीणा की पत्नी का नाम सविता मीना है. लोकसभा चुनाव 2019 में मुरारी लाल मीना ने अपनी पत्नी को कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में दौसा से भाजपा उम्मीदवार जसकौर मीना के खिलाफ मैदान में उतारा था, लेकिन वह चुनाव हार गईं. भाजपा की सांसद जसकौर मीणा ने उन्हें 78444 वोटों से चुनाव हराया था. 

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

Murari Lal Meena

Social Media Score

Scores
Over All Score 54
Digital Listening Score65
Facebook Score59
Instagram Score64
X Score64
YouTube Score0

TAGS

Trending news