Pradeep Bhattacharya: कोलकाता नॉर्थ से कांग्रेस कैंडिडेट प्रदीप भट्टाचार्य की लोकप्रियता का राज क्या है?
Advertisement
trendingNow12235304

Pradeep Bhattacharya: कोलकाता नॉर्थ से कांग्रेस कैंडिडेट प्रदीप भट्टाचार्य की लोकप्रियता का राज क्या है?

Pradeep Bhattacharya Social Score: पश्चिम बंगाल की कोलकाता उत्तर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार 79 साल के प्रदीप भट्टाचार्य पहले भी विधानसभा और लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं. करीब 50 साल के राजनीतिक सफर में भट्टाचार्य ने कभी कोई ब्रेक नहीं लिया है.

Pradeep Bhattacharya: कोलकाता नॉर्थ से कांग्रेस कैंडिडेट प्रदीप भट्टाचार्य की लोकप्रियता का राज क्या है?

Pradeep Bhattacharya Kolkata North: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर पूरे देश में रोमांच बना हुआ है. सभी राजनीतिक दलों के नेता घर-घर जाकर प्रचार कर रहे हैं. जिन वोटर्स तक नेता नहीं पहुंच पा रहे हैं, उन लोगों तक सोशल मीडिया के जरिए पहुंचा जा रहा है. इस बीच, 'ज़ी न्यूज़' ने चुनाव लड़ रहे नेताओं का सोशल स्कोर निकाला है. इसे लीडर सोशल स्कोर (LSS) कहते हैं. 

इस खबर में कोलकाता उत्तर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार प्रदीप भट्टाचार्य का लीडर सोशल स्कोर जानते हैं. 79 साल के प्रदीप भट्टाचार्य पहले भी कांग्रेस के लिए विधानसभा और लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं.

पश्चिम बंगाल की राजनीति में साफ छवि के लिए मशहूर राजनेता

पश्चिम बंगाल की राजनीति में प्रदीप भट्टाचार्य अपनी साफ छवि के लिए बेहद लोकप्रिय हैं. साल 1996 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने श्रीरामपुर सीट से जीत हासिल की थी. दो दशकों के बाद वह एक बार फिर से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने उन्हें कोलकाता उत्तर सीट से टिकट दिया है. 79 साल के प्रदीप भट्टाचार्य ने अपने उम्र को लेकर हाल ही में बयान दिया है कि राजनीति में उम्र मायने नहीं रखती. बल्कि साफ छवि मायने रखती है.

पेशे से लेखक प्रदीप भट्टाचार्य की सामाजिक कार्यों में रूचि

प्रदीप भट्टाचार्य का जन्म 24 जनवरी 1945 को बर्धमान (बंगाल प्रेसीडेंसी) में हुआ. उन्होंने अपनी पढ़ाई सूरी विद्यासागर कॉलेज से की है. इसके बाद बर्धमान विश्वविद्यालय से एमए की डिग्री हासिल की. पेशे से वो एक लेखक रह चुके हैं. पश्चिम बंगाल में उन्होंने एक सामाजिक कार्यकर्ता के रुप में भी काम किया है. 

पहली बार 1972 में बर्धमान दक्षिण से विधायक चुने गए, मंत्री बने

साल 1972 में प्रदीप भट्टाचार्य ने कांग्रेस की ओर से बर्धमान दक्षिण विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ा था. इस चुनाव में वो जीत हासिल करने में सफल रहे और पहली बार विधायक बने. 1972 से लेकर 1977 तक प्रदीप भट्टाचार्य ने पश्चिम बंगाल सरकार में श्रम राज्य मंत्री का पद भी संभाला.

लोकसभा चुनाव 1996 में श्रीरामपुर सीट से जीतकर संसद पहुंचे

विधायक रहने के दौरान प्रदीप भट्टाचार्य ने बतौर सामाजिक कार्यकर्ता का काम करना नहीं छोड़ा. बर्धमान दक्षिण में वो आए दिन लोगों से मिलते थे. साथ ही कांग्रेस पार्टी में भी उनकी पहुंच धीरे-धीरे बढ़ती गई. नतीजतन 1996 में कांग्रेस ने उन्हें श्रीरामपुर सीट से लोकसभा चुनाव में उतारा. इस सीट पर वो अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस के नेता अकबर अली को हराकर जीतने में सफल रहे. 

50 साल से ज्यादा का राजनीतिक सफर, कभी नहीं लिया ब्रेक

प्रदीप भट्टाचार्य का अब तक का राजनीतिक सफर 50 साल से ज्यादा का रहा है. इस बीच उन्होंने न ही कभी पार्टी बदली और न ही कभी अपने राजनैतिक करियर से ब्रेक लिया. साल 2024 में, कांग्रेस ने उन्हें उनकी वफादारी के लिए उत्तरी कोलकाता लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. इस सीट पर प्रदीप भट्टाचार्य कांग्रेस के अपने पुराने सहयोगी सुदीप बनर्जी से मुकाबला करेंगे, जो कोलकाता उत्तर सीट से मौजूदा टीएमसी सांसद हैं.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

Pradeep Bhattacharya

Social Media Score

Scores
Over All Score 1
Digital Listening Score0
Facebook Score0
Instagram Score0
X Score0
YouTube Score0

TAGS

Trending news