BY Vijayendra: पूर्व CM बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई राघवेंद्र फिर मैदान में, जानें क्या है उनका सोशल स्कोर
Advertisement
trendingNow12234413

BY Vijayendra: पूर्व CM बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई राघवेंद्र फिर मैदान में, जानें क्या है उनका सोशल स्कोर

BY Vijayendra: 'ज़ी न्यूज़' का लीडर सोशल स्कोर (LSS) बताता है कि कोई नेता सोशल मीडिया पर कैसा परफॉर्म कर रहा है. इस आर्टिकल में हम भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बी वाई राघवेंद्र का लीडर सोशल स्कोर जानेंगे.

BY Vijayendra: पूर्व CM बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई राघवेंद्र फिर मैदान में, जानें क्या है उनका सोशल स्कोर

BY Vijayendra: भारत में लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी लगातार बढ़ रही है. सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों चुनाव जीतने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं. अपने-अपने लोकसभा क्षेत्र में हर प्रत्याशी, नेता और जनता चुनाव प्रचार में बिजी हैं. सोशल मीडिया पर भी तमाम नेता तूफानी प्रचार कर रहे हैं.

इसी बीच जी न्यूज ने नेताओं के सोशल मीडिया प्रोफाइल्स का आंकलन किया है. 'ज़ी न्यूज़' का लीडर सोशल स्कोर (LSS) बताता है कि कोई नेता सोशल मीडिया पर कैसा परफॉर्म कर रहा है. इस आर्टिकल में हम भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बी वाई राघवेंद्र का लीडर सोशल स्कोर जानेंगे.

बी वाई राघवेंद्र
भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने एक बार फिर कर्नाटक की शिमोगा लोकसभा सीट पर बी वाई राघवेंद्र को उतारा है. ये सीट सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के परिवार का गढ़ मानी जाती है. पार्टी को उम्मीद है कि राघवेंद्र चौथी बार सीट पर कब्जा जमाएंगे. बीजेपी नेता का पूरा नाम बुकानाकेरे येदियुरप्पा राघवेंद्र है और उनका जन्म 16 अगस्त 1973 को हुआ है. वह लिंगायत समुदाय से आते हैं. ये समुदाय कर्नाटक में जीत-हार तय करता है. 

बी वाई राघवेंद्र कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बेटे हैं और उनका एक भाई बीवाई विजयेंद्र भी है. वह शिमोगा के पीईएस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के मैनेजिंग ट्रस्टी भी हैं. शिवमोग्गा लोकसभा सीट से बीएस येदियुरप्पा भी चुनाव लड़ चुके हैं और 2014 में जीतकर संसद पहुंच चुके हैं. वहीं, अब उनके बेटे सीट पर कब्जा जमाए हुए हैं. इस बार भी उनकी स्थिति मजबूत मानी जा रही है. पार्टी विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही है. 

राघवेंद्र ने पूर्व सीएम को भी हराया
इससे पहले राघवेंद्र प्रदेश की शिकारीपुरा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ते थे और विधानसभा में पहुचे थे. वहीं, विधानसभा उप-चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के एच एस शांतावीरप्पा को हराया था. बी वाई राघवेंद्र ने साल 2009 के लोकसभा चुनाव में शिमोगा सीट से कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सारेकोप्पा बंगारप्पा को हराया था. उन्होंने 52,893 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी. वह शिक्षा मंत्री मधु बंगारप्पा के खिलाफ 2018 के संसदीय उपचुनाव में भी विजयी हुए थे. 

शिमोगा लोकसभा सीट पर किसे-कितने मिले वोट
साल 2019 के लोकसभा चुनाव में शिमोगा लोकसभा सीट पर मतदाताओं की संख्या 16 लाख 76 हजार 668 थी. इस सीट पर 76.56 फीसदी वोटिंग हुई थी. बीजेपी उम्मीदवार राघवेंद्र को 7 लाख 29 हजार 872 वोट मिले थे. वहीं, जेडीएस ने एस. मधु बंगारप्पा को चुनावी अखाड़े में उतारा था.

जेडीएस को 5 लाख 6 हजार 512 वोट मिले थे. बीजेपी ने जेडीएस को 2 लाख 23 हजार 360 वोटों के बड़े अंतर से हराया था. वहीं, शिमोगा लोकसभा सीट पर 11 बार कांग्रेस जीत चुकी है, लेकिन वह 1999 के बाद से जीत का स्वाद नहीं चख पाई है. पार्टी लगातार कमजोर हुई है और क्षेत्रीय दलों की स्थिति मजबूत हुई है.  

सोशल मीडिया

बी वाई राघवेंद्र सोशल मीडिया पर भी एक्टिव हैं, उनके फेसबुक पर करीब तीन लाख से अधिक यूजर हैं.  इंस्टाग्राम अकाउंट पर करीब 61.4k फॉलोअर्स हैं. उनके  X (पहले ट्विटर) पर करीब 64 हजार से अधिक यूजर हैं. यह आंकड़ा खबर लिखने तक का है. 

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है. 

B.Y.Raghavendra.

Social Media Score

Scores
Over All Score 56
Digital Listening Score64
Facebook Score66
Instagram Score64
X Score64
YouTube Score0

TAGS

Trending news